काली गर्दन से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

काली गर्दन साफ करने के उपाय, नुस्खे, छुटकारा, तरीका, गोरा कैसे करें (Black Neck Home Remedies, Cleaning, Remove Tips, Cream, Problem and Medicine in Hindi) 

बढ़ते धूल प्रदूषण की वजह से आज की त्वचा को नियमित रूप से साफ और पोषण की आवश्यकता होती है. आप अपने चेहरे का तो नियमित रूप से ख्याल रखते हैं नियमित रूप से फेशियल मसाज आदि कराते रहते होंगे, परंतु एक साफ और ग्लोइंग चेहरे के साथ टेन हुई काले रंग की गर्दन बिल्कुल भी सही नहीं लगती है. क्योंकि आप अपने फेस का ध्यान रखते समय अपनी गर्दन को बिल्कुल भूल जाते हैं. आपकी गर्दन धूल मिट्टी प्रदूषण की वजह से दिन-प्रतिदिन काली होती जाती है और आपका उस पर ध्यान ही नहीं जाता है. क्या आपके साथ भी कुछ ऐसी ही समस्या है? आज हम आपको आपकी उस टेन हुई गर्दन को साफ करने के कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं. कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे जो बहुत ही सरल है और आसानी से अपनाए जा सकते हैं.

काली गर्दन के मुख्य कारण (The Main Reason of Black Neck)

गर्दन पर काले दाग धब्बे पड़ना और काली हो जाना, इसके कुछ मुख्य कारण इस प्रकार है :-

  • काली गर्दन के मुख्य कारणों में से एक यह है कि आपकी गर्दन धूप के संपर्क में कहीं अधिक देर तक रहती हो.
  • दूसरा प्रमुख कारण बढ़ता प्रदूषण भी हो सकता है. बढ़ता धूल- मिट्टी, प्रदूषण जिसमें आपको दिन भर घूमना पड़ता हो या फिर किसी काम से कहीं जाना पड़ता है ऐसे में आपकी गर्दन का काला होना लाजमी है.
  • यदि इसके एक और कारण की बात की जाए तो यह भी हो सकता है कि आप सौंदर्य प्रसाधनों का इस्तेमाल कहीं अधिक मात्रा में कर रहे हैं, जिसमें अधिक मात्रा में रसायन पाया जाता है. ऐसे प्रोडक्ट्स आपकी त्वचा को काला कर सकते हैं और उस पर कहीं अधिक गहरा प्रभाव डालते हैं.
  • काली गर्दन होने का एक मुख्य कारण मधुमेह या मोटापा भी होता है.
  • एग्जिमा और फंगल इन्फेक्शन जैसी परेशानियों की वजह से भी धीरे-धीरे त्वचा का रंग काला पड़ने लगता है.
  • शरीर में एक Acanthosis Nigricans हार्मोनल सिस्टम की वजह से भी धीरे-धीरे त्वचा का रंग काला पड़ने लगता है.

यह सभी लक्षण ऐसे हैं जो आपके शरीर के किसी भी हिस्से को मुख्य रूप से गर्दन के हिस्से को काला कर देते हैं. परंतु यदि आप स्वच्छता से रहें और धूप के संपर्क में आने से बचें तो काली गर्दन की समस्या से निजात पा सकते हैं.

काली गर्दन से छुटकारा पाने के कुछ घरेलू उपाय (15 Home Remedies to Get Rid of Black Neck)

काले धब्बे व काली गर्दन से निजात पाने के कुछ घरेलू उपाय इस प्रकार है –

  1. एलोवेरा जेल :-

एलोवेरा एक औषधीय पौधा है जिसके हमारे शरीर को बहुत से फायदे प्राप्त होते हैं. एलोवेरा का भिन्न रूपों से प्रयोग किया जाता है जो हमारी त्वचा के लिए भी लाभदायक होता है. एलोवेरा में मौजूद फ्लेवोनॉइड एलोएसिन, त्वचा के कालेपन का कारण बनने वाले एंजाइम की गतिविधि को रोककर त्वचा को हल्का करने में मदद करता है. साथ ही एलोवेरा में मौजूद आवश्यक फैटी एसिड, विटामिन और खनिज हमारी त्वचा को हाइड्रेट और पोषित करने में सहायक होता हैं. एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करके आप किस तरह से काली गर्दन के तत्वों से निजात पा सकते हैं चलिए जानते हैं.

एलोवेरा के इस्तेमाल का सही तरीका

  • काली गर्दन के धब्बों को साफ करने के लिए सबसे पहले आप एलोवेरा पौधे की एक साफ पत्ती ले.
  • एलोवेरा की पत्ती को अच्छी तरह साफ कर ले और साफ पानी से धो लें उसके बाद पत्ती का छिलका सावधानी से उतार लें.
  • एलोवेरा का औषधीय गुण प्राप्त करने के लिए एलोवेरा की पत्ती में मौजूद एलोवेरा जेल पूरी तरह से निकाल ले.
  • अब उस जेल को स्क्रब की तरह अपनी गर्दन पर 10 से 15 मिनट तक मसाज करें. इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आप अपनी गर्दन को अच्छी तरह साफ कर ले.
  • साफ पानी से धोकर उसे अच्छी तरह से पोछ ले और उसके बाद अपनी गर्दन पर मॉइस्चराइजर लगा लें.

यदि आप रोज नियमित रूप से एलोवेरा जेल का इस्तेमाल अपनी गर्दन को साफ करने में करेंगे, तो जल्द ही आप अपनी काली गर्दन के घेरों से छुटकारा प्राप्त कर पाएंगे.

  1. सेब का सिरका :-

सेब का सिरका हमारी त्वचा के लिए बहुत ही कोमल और लाभकारी होता है. सेब का सिरका, जिसके अनगिनत फायदे होते है, इनमे से 1 यह है कि सेब का सिरका हमारी त्वचा पर टोनर का काम करता है. इसमे कैल्शियम, पोटेशियम, क्लोरीन, सोडियम और आयरन प्रचुर मात्रा में होते हैं जो हमारी त्वचा के लिए आधारभूत पोषक तत्व है. आमतौर पर यह घरेलू रसोइयों में पाया जाता है क्योंकि इसका इस्तेमाल खाना बनाने और कई सारी वस्तुओं को बनाने में भी किया जाता है. आइए जान लेते हैं कि किस तरह से इसका इस्तेमाल आप अपनी काली गर्दन पर करके उसका कालापन मिटा सकते हैं.

आवश्यक वस्तुएं

  • दो बड़े चम्मच सेब का सिरका
  • 4 बड़े चम्मच पानी
  • और कुछ रूई के फाए

सेब के सिरके के इस्तेमाल का तरीका

  • आपको सेब का सिरका और पानी को अच्छी तरह एक बर्तन में डालकर मिला लेना है. याद रखें कभी भी सिरके को सीधे अपनी त्वचा पर ना लगाएं क्योंकि यह हानिकारक हो सकता है.
  • सिरके और पानी के घोल में रूई के फाए को भिगोए और अपनी गर्दन पर रख ले. लगभग 10 मिनट तक उस रूई के फाए को गर्दन पर रखकर छोड़ दें.
  • 10 मिनट तक उस रूई को अपनी गर्दन पर रहने दें, उसके बाद साफ पानी से धोऐ. अपनी गर्दन को साफ पानी से धोने के बाद गर्दन को साफ तौलिए से अच्छी तरह पोछ ले.
  • उसके बाद अपनी गर्दन पर मॉइस्चराइजर लगाए, ताकि आपकी त्वचा की नमी बनी रहे. यदि आप इस प्रक्रिया को हफ्ते में दो या तीन बार अपनाते हैं तो आपको अवश्य ही काले दाग धब्बों से छुटकारा मिल जाएगा.
  1. बादाम का तेल :-

बदाम का तेल त्वचा की बहुत सी समस्याओं को दूर करने में बहुत सक्षम होता है. बदाम के तेल में अत्यधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन ई, विटामिन ए, विटामिन बी और विटामिन डी मिनरल्स पाए जाते हैं, और यह सभी हमारी त्वचा के लिए बहुत आवश्यक होते है. यह तेल त्वचा की मृत कोशिकाओं को फिर से जीवित करके त्वचा साफ करके त्वचा पर आए काले घेरे और काले धब्बों को हटाने के लिए बहुत सहायक सिद्ध होता है. तो चलिए जान लेते हैं आप नियमित रूप से इस्तेमाल करके बादाम तेल में मौजूद लाभकारी गुण कैसे प्राप्त कर सकते हैं –

आवश्यक सामग्री

  • बदाम का तेल या नारियल के तेल की कुछ बूंदें.
  • चाय के पत्तों का तेल (यदि उपलब्ध हो तो)

इस्तेमाल करने का सही तरीका

  • इस विधि को अपनाने से पहले आप अपनी गर्दन को साफ पानी और साबुन की मदद से अच्छी तरह से धोकर साफ करें.
  • धोने के बाद अपनी गर्दन को साफ तौलिए से पोछ ले. अब बदाम के तेल या नारियल के तेल से अपनी गर्दन की हल्के हाथ से मसाज करें.
  • यदि आपको चाय के पेड़ का तेल कहीं पर मिल जाता है, तो आप इसे बदाम के तेल के साथ मिलाकर लगा सकते हैं. यह भी आपकी त्वचा को साफ करने के लिए बहुत सहायक होता है.
  • 10 से 15 मिनट तक गोलाकार आकृति में गर्दन पर मालिश करते रहे.
  • उसके बाद गुनगुना पानी लेकर उसमें रूई के फाए डुबोये और गर्दन पर मसाज किए गए तेल को रूई के फाए से हल्के हाथों से पोछ ले.

बादाम का तेल बहुत गुणकारी होता है जो हमारी स्किन को साफ करने का काम भी करता है. यदि आप इसका नियमित रूप से रोज इस्तेमाल करेंगे, तो जल्द ही आपकी गर्दन के काले धब्बे खत्म हो जाएंगे.

  1. बेकिंग सोडा :-

बेकिंग सोडा एक ऐसी वस्तु है जो आमतौर पर हर रसोई में पाई जाती है. बेकिंग सोडे के इस्तेमाल से खाना जल्दी और स्वादिष्ट बनता है और इसका 1 फायदा हमारी त्वचा को मिलता है. त्वचा पर आए काले दाग, धब्बे और काले घेरों का अचूक उपाय है बेकिंग सोडा.

 आवश्यक सामग्री

  • दो – तीन बड़े चम्मच बेकिंग सोडा
  • पानी

 इस्तेमाल करने की विधि

  • त्वचा पर लगाने वाला पेस्ट बनाने के लिए आपको सोडा में पर्याप्त मात्रा में पानी मिलाना होगा और एक चिकना पेस्ट तैयार करना होगा.
  • पेस्ट को अच्छी तरह तैयार करके अपनी गर्दन की काली त्वचा पर हल्के हाथ से फैला कर लगा ले. त्वचा पर लगाये पेस्ट के सूखने का कुछ देर तक इंतजार करें.
  • जब लगाया हुआ पेस्ट अच्छी तरह से सुख जाए, तो हल्के हाथ से अपनी गीली उंगलियों के प्रयोग से इस पेस्ट को साफ कर ले.
  • हल्के हाथ से पेस्ट के सूख जाने के बाद अपनी गर्दन को साफ पानी से हल्के हाथ से साफ कर ले.
  • गर्दन को अच्छे तरीके से साफ हो जाने के बाद साफ तौलिए से पोछ ले. और गर्दन पर मॉइस्चराइजर लगाना ना भूलें.

इस प्रक्रिया को आप 1 सप्ताह में कम से कम 2 बार दोहराये ताकि जल्द ही आपकी गर्दन के कालिक भी कम हो सके. यह विधि आपके गर्दन के काले घेरे साफ करने में मददगार होगा और आप जल्द ही काले धब्बो से छुटकारा प्राप्त कर पाएंगे.

  1. ऑलिव ऑयल और लेमन जूस :-

आज के समय में जैतून के तेल का बहुत अधिक इस्तेमाल होने लगा है, क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में फैट मौजूद होता है जो हमारे शरीर के लिए बहुत लाभकारी होता है. यह तेल आपके शरीर के आंतरिक हिस्सों के साथ – साथ आपकी बाहरी त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. यह आसानी से घर में प्राप्त हो जाता है और आप इसकी मदद से अपनी गर्दन के काले घेरे भी हमेशा के लिए दूर कर सकते हैं.

आवश्यक सामग्री

  • नींबू का रस
  • जैतून का तेल

इस्तेमाल करने की सही विधि

  • एक नींबू लेकर उसका रस निकाल लें, उसके बाद नींबू के रस में जैतून के तेल को बराबर भागों में मिला ले.
  • मिक्स किये गए इस सीरम को छोटी बोतल में भर कर रख ले. और बिस्तर पर जाने से पहले रोज़ इससे अपनी गर्दन पर मसाज करें.

नींबू एक सब्जी होने के साथ साथ प्राकृतिक औषधि भी मानी जाती है. यदि विशेषज्ञों की मानी जाए तो नींबू में कुछ ऐसे प्राकृतिक गुण होते हैं, जिसकी सहायता से भी यह हमारी त्वचा को गोरा बना देते हैं. वहीं जैतून के तेल में ऐसा गुण होता है जो हमारी त्वचा को हाइड्रेट करके नरम बनाता है. यदि आप लगभग 1 महीने तक रोजाना इस नुस्खे को अपनाएंगे, तो आप अवश्य ही अपनी काली गर्दन से छुटकारा प्राप्त करने में सक्षम होंगे.

  1. आलू का रस :-

आलू आसानी से प्राप्त होने वाली 1 ऐसी सब्जी है जो बाजार में आपको सस्ती भी मिलती है और प्रत्येक मौसम में आसानी से प्राप्त भी हो जाती है. आलू हमारी सेहत के लिए भी अच्छा होता है और साथ ही हमारी त्वचा के लिए भी. आलू के इस्तेमाल से हम कई प्रकार की त्वचा संबंधित परेशानियों को दूर कर सकते हैं जैसे शुष्क त्वचा, तैलीय त्वचा, कील मुहांसे और काले घेरे. इन सभी त्वचा संबंधी परेशानियों के लिए आलू एक रामबाण इलाज है. आइए जान लेते हैं आलू किस तरह से आपकी गर्दन के काले घेरों से भी आपको निजात दिला सकता है.

 इस्तेमाल करने का सही तरीका

  • एक आलू लेकर उसे अच्छी तरह से धो लें और फिर उसके छिलके उतार ले. छिलके उतारने के बाद उस आलू को धोकर मिक्सी में अच्छी तरह पीस लें.
  • मिक्सी में आलू को पीसने के बाद वह एक गाढ़ा पेस्ट बन कर तैयार हो जाएगा. उस पेस्ट को अच्छी तरह निचोड़ कर 1 बर्तन में आलू का रस निकाल ले.
  • उस रस को छानकर गर्दन पर 10 से 15 मिनट तक लगाए और सूखने के लिए छोड़ दें. प्रक्रिया पूरी होने के बाद गुनगुने पानी से अपनी गर्दन साफ कर ले.
  • उसके बाद साफ तौलिए से अपनी गर्दन को अच्छी तरह पोछ ले. अपनी गर्दन को पोछने के बाद गर्दन पर मॉइस्चराइजर अवश्य लगाएं.
  1. ओट्स स्क्रब :-

ओट्स जो हमारे लिए सेहतमंद होने के साथ-साथ हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. ओट्स के फायदों का जितना बखान किया जाए उतना कम है. ओट्स हमारे शरीर को बहुत सी बीमारियों से निजात दिलाता है, साथ ही ये हमारी त्वचा को साफ रखने और गोरा बनाने में सहायक है. ओट्स का इस्तेमाल हमारी त्वचा की मृत कोशिकाओं को निकाल कर नई कोशिकाओं को जन्म देता है. गंदी त्वचा को जल्दी साफ करके उसे गोरा बनाने में बहुत फायदेमंद साबित होता है, तो आज हम आपको बताते हैं कि आप ओट्स की मदद से घर पर आसानी से स्क्रब कैसे तैयार कर सकते हैं.     

आवश्यक सामग्री

  • ¼ कप ओट्स
  • एक बड़ा चम्मच टमाटर का रस
  • गुलाब जल या जैतून का तेल

इस्तेमाल करने का सही तरीका

  • घर पर ओट्स का स्क्रब तैयार करने के लिए आपको सबसे पहले ओट्स को कुछ देर तक पानी में भिगोकर रखना होगा.
  • उसके बाद उसको लगातार तब तक पीसना होगा जब तक वह पाउडर की तरह ना बन जाए.
  • अब इस पाउडर में गुलाब जल या फिर जैतून का तेल सही मात्रा में मिला ले. और इस पेस्ट को अच्छी तरह से मिलाए और अपनी गर्दन पर समान रुप से लगा ले.
  • इस पेस्ट को अपनी त्वचा पर कम से कम 20 मिनट तक लगाए. 20 मिनट बाद गीली उंगलियों से अपने गर्दन की धीरे-धीरे मसाज करें.
  • मसाज करने के बाद साफ पानी से अपनी गर्दन को धो ले. अब अपनी गर्दन को साफ तौलिए से पूछ कर उस पर मॉसराइजर जरूर लगाएं.

यदि आप अपनी गर्दन को जल्दी साफ करना चाहते हैं और गोरापन पाना चाहते हैं तो इस विधि को सप्ताह में दो से तीन बार अपना सकते हैं. घर पर बनाया हुआ यह जादुई स्किन केयर प्रोडक्ट आपकी स्किन को कोई भी साइड इफेक्ट नहीं पहुंचाता है, बल्कि आपकी गर्दन को जल्दी गोरा करने में बहुत सहायक होता है. ध्यान रखे आप इस ओट्स के बनाये हुए पाउडर को 1 महीने से ज्यादा सम्भाल कर न रखे, क्योंकि इसमें मौजूद एक्सफोलिएटिंग गुण खत्म हो जाते है. उसके बाद यह बिलकुल भी असरदार नही रहता है.

  1. उबटन :-

उबटन एक ऐसी पारंपरिक वस्तु है जो सदियों से ही सुंदरता को निखारने के लिए इस्तेमाल की गई है. उबटन में मौजूद औषधीय गुण हमारी त्वचा के लिए बहुत लाभकारी होते हैं, जो हमारी त्वचा पर कोई भी साइड इफेक्ट नहीं छोड़ते हैं. उबटन का एक और गुणकारी उपयोग है वह यह है कि यह आपकी गर्दन के काले घेरे को पल भर में गायब कर सकता है. यह गर्दन पर लगाने से गर्दन की अशुद्धियों को अवशोषित कर लेता है और आपकी गर्दन पर मौजूद रोम छिद्रों को भी मजबूत बनाता है.

 आवश्यक सामग्री

  • दो बड़ी चम्मच बेसन
  • एक चुटकी हल्दी
  • आधा चम्मच नींबू का रस
  • गुलाब जल या सादा दही

 इस्तेमाल का सही तरीका

  • सभी सामग्रियों को एक बर्तन में सही मात्रा में डालें. फिर उन सभी चीजो को अच्छी तरह मिलाकर साधारण पेस्ट बना ले.
  • जब पेस्ट पूरी तरह से तैयार हो जाए तो इसे समान रुप से अपनी गर्दन पर लगा ले. लगभग 15 मिनट तक इस पेस्ट को अपनी गर्दन पर लगा छोड़ दें.
  • जब पेस्ट पूरी तरह से सूख जाए तो साफ पानी से उसे धो ले. फिर अपनी गर्दन को साफ तौलिए से पूछ कर उस पर मॉसराइजर जरूर लगाएं.

यदि आप इस नुस्खे को हफ्ते में कम से कम 2 बार लगाएंगे तो यह जल्द ही आपकी गर्दन के कालेपन को दूर करके आपकी त्वचा को चमकदार और गोरा बना देगा. 

  1. विटामिन ई ऑयल :-

विटामिन ई ऑयल एक ऐसा आयल जो आपको आसानी से किसी भी कॉस्मेटिक दुकान पर मिल सकता है. विटामिन ई का आयल विटामिन ई के कैप्सूल्स से मिलता है. इसलिए आपकी स्क्रीन पर हुए डाक सर्कल्स को मिटाने के लिए यह विटामिन बहुत सहायक होता है. विटामिन ई का यह लाभकारी ऑयल आपकी त्वचा में मौजूद एंजाइमस टायरोंसिनेस को रोकता है, इसलिय इसके इस्तेमाल से डीपीमेंटिंग प्रभाव बढ़ता है. इसके इस्तेमाल से आप आसानी से अपने गर्दन के काले घेरों से हमेशा के लिए निजात पा सकते हैं.

आवश्यक सामग्री

  • इस विधि को अपनाने के लिए आपको तीन से चार विटामिन ई के कैप्सूल की आवश्यकता होगी

इस्तेमाल करने का सही तरीका

  • सबसे पहले विटामिन ई के कैप्सूल को पैकेट में से निकाल ले. उसके बाद कैप्सूल को काटकर उसमें से सावधानी पूर्वक उसमें मौजूद तेल किसी बर्तन में निकाल लें.
  • उस तेल को लेकर आप अपनी गर्दन पर रात के समय मसाज करें और सो जाएं. रात भर उस मसाज किए हुए तेल को गर्दन पर रहने दे.

यदि आप नियमित रूप से रोज रात ऐसा करेंगे, तो जल्द ही आप अपनी गर्दन के काले घेरे से छुटकारा पा लेंगे.

  1. दही :-

आप अपनी सुंदरता को निखारने के लिए कई अलग-अलग प्रकार के प्रोडक्ट इस्तेमाल करते होंगे. परंतु आप जानते ही होंगे कि उनके साइड इफेक्ट भी होते हैं. लेकिन घर में ही ऐसी बहुत सी चीजें मौजूद होती हैं जिनके इस्तेमाल से आप अपनी त्वचा को ग्लोइंग बना सकती हैं और निखार भी सकते हैं. जी हां घर में मौजूद दही के इस्तेमाल से आप अपनी गर्दन पर होने वाले काले घेरों से हमेशा के निजात पा सकते हैं. दही में प्राकृतिक एंजॉयमस मौजूद होता है जो नींबू के रस के साथ मिलकर एसिड बना लेते हैं. एक ऐसा एसिड जो आपकी गर्दन को साफ करने के लिए बहुत सहायक सिद्ध होता है. तो चलिए जानते हैं कि किस तरह से आप दही का इस्तेमाल करके अपने गर्दन के काले घेरों से निजात पा सकते हैं.

आवश्यक सामग्री

  • दो बड़े चम्मच दही
  • 1 चम्मच नींबू का रस

 इस्तेमाल करने का सही तरीका

  • दही और नींबू को एक बर्तन में डालकर अच्छी तरह मिला लें. अब उस तैयार मिश्रण को हल्के हाथों से अपनी गर्दन पर लगाएं.
  • मिश्रण तैयार होने के बाद इसे अपनी गर्दन के काले घेरों पर लगभग 20 मिनट तक लगा कर रखे और सूखने दे.
  • इसके बाद दही ने अपना काम करना शुरू कर दिया होगा और आपकी त्वचा की मृत कोशिकाओं को फिर से जीवंत होने लगेगी.
  • अब आप साफ तौलिए से अपनी गर्दन को पोछकर उस पर मॉसराइजर लगा ले. ताकि त्वचा की नमी बनी रहे.

यदि आप इस विधि को नियमित रुप से दिन में एक बार अवश्य करेंगे, तो आप जल्द ही अपनी गर्दन के काले घेरों से निजात प्राप्त करेंगे.

  1. हल्दी :-

हल्दी के गुणों का बखान जितना किया जाए उतना कम है. शादी से पहले दुल्हन के रूप को अधिक निखारने के लिए भी हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है. हल्दी बेहद लाभकारी होती है जो त्वचा की टैनिंग को कम करती है और त्वचा को दाग धब्बो से मुक्त भी कर देती है. हल्दी का इस्तेमाल यदि आप अपनी गर्दन के काले घेरे मिटाने के लिए करेंगे, तो वह आपकी कोशिकाओं की अच्छी तरह मरम्मत करके उसे जल्दी गोरा बनाने में सहायक होती है. तो चलिए जानते हैं कि आप किस तरह हल्दी के इस्तेमाल से अपनी गर्दन को साफ कर सकते हैं.

आवश्यक सामग्री

  • दो बड़े चम्मच सादा दही
  • ¼ चम्मच हल्दी पाउडर

इस्तेमाल करने का सही तरीका

  • दही और हल्दी को एक साथ एक बर्तन में डालकर अच्छी तरह से मिला लें. इस मिश्रण को अपनी गर्दन के डार्क साइड पर हल्के हाथों से पैक की तरह लगा ले.
  • अब लगभग 15 मिनट उसे अपनी गर्दन पर रहने दे और सूखने का इंतजार करें. पैक अच्छी तरह से सूख जाने के बाद ही साफ पानी और गुनगुने पानी से धोएं
  • पानी से धो लेने के बाद आप तोलिए से अपनी गर्दन को पोछ ले. और गर्दन के साफ हो जाने के बाद उस पर मॉसराइजर लगाना ना भूलें.

इसके नियमित रुप से इस्तेमाल से आप जल्द ही अपनी गर्दन के काले घेरे और धब्बो से छुटकारा प्राप्त कर सकते हैं.

  1. शिया बटर :-

शिया बेटर का इस्तेमाल आप अक्सर खाने में करते होंगे. परंतु क्या आप जानते हैं शीया बटर और कोको बटर दोनों ही बटर आपकी त्वचा को साफ करते हैं और पोषण प्रदान करते हैं. यह बटर स्किन पर टोनर का काम भी करते हैं और आपकी स्किन पर मौजूद काले दाग धब्बे को जल्द ही मिटा देते हैं. इस बटर में विटामिन ई और विटामिन ए मौजूद होता है जिसकी सहायता से आप अपनी स्किन को आसानी से टोन कर सकते हैं. साथ ही आप इसके इस्तेमाल से अपनी गर्दन के काले घेरों को भी हमेशा के लिए खत्म कर सकते हैं.

आवश्यक सामग्री

  • इस विधि को अपनाने के लिए आपको शिया बटर या कोको बटर की आवश्यकता होगी.

इस्तेमाल करने का सही तरीका

  • सबसे पहले अपनी गर्दन को साफ पानी से धो ले. फिर साफ तौलिए से अपनी गर्दन को पोछ ले.
  • अब शिया बटर या कोको बटर को अपनी गर्दन पर हल्के हाथ से लगाएं. कम से कम तीन चार मिनट तक गर्दन पर हल्के हाथ से बटर के साथ मसाज करें.
  • मसाज करने के बाद अपनी गर्दन से उस बटर को साफ कर ले, परंतु याद रखें कि अपनी गर्दन को पानी से ना धोएं.

यदि आप रोज रात नियमित रुप से इस विधि को अपनाएंगे और उसके बाद सो जाएंगे, तो सुबह उठकर आप अपनी गर्दन के काले घेरों में कुछ हद तक कमी देख पाएंगे. जल्द ही आप एक सकारात्मक परिणाम देखेंगे, जो आपकी गर्दन के सभी काले घेरे खत्म कर देगा.

  1. दूध :-

दूध के फायदे तो आप सभी जानते ही होंगे. दूध में उचित मात्रा में कैल्शियम, विटामिन आदि मौजूद होते हैं जो आपकी हड्डियों को मजबूत करते हैं. आज तक आपने यही जाना होगा कि दूध को पीने से हमें फायदा होता है, परंतु आज हम आपको यह बताने वाले हैं कि दूध के इस्तेमाल से आप अपनी त्वचा के काले घेरो से भी निजात प्राप्त कर सकते हैं. दूध में मौजूद फैटी एसिड हमारी मृत त्वचा में भी जान डाल देता है.

आवश्यक सामग्री

  • दो चम्मच दूध
  • एक चम्मच दही
  • एक चम्मच आटा

इस्तेमाल करने का सही तरीका

  • तीनों चीजों को समान मात्रा में मिलायें और अच्छी तरह से मिलाकर 1 सही पेस्ट तैयार कर ले. अब इस तैयार पेस्ट को अपनी गर्दन पर हल्के हाथों से पैक के रूप में लगा ले.
  • इस पैक को लगाने के बाद उसे लगभग 15 मिनट तक सूखाएं, जब वह पेस्ट पूरी तरह सूख जाए तो उसे साफ़ पानी से धो ले.
  • धोने के बाद साफ तौलिए से अपनी गर्दन को साफ कर ले, उसके बाद मॉसराइजर अवश्य लगाएं.

इसका इस्तेमाल आप रोज कर सकते हैं, ताकि आप जल्द ही अपनी गर्दन के काले घेरे की समस्या से मुक्त हो सके.

  1. चीनी का स्क्रब :-

चीनी जो हमारे खाने को मीठा बनाती है और स्वादिष्ट भी. क्या आप जानते हैं वह हमारी त्वचा के लिए स्क्रब का काम करती है. जी हां अपनी त्वचा के काले घेरो को मिटाने के लिए आप चीनी को स्क्रब के तौर पर इस्तेमाल कर सकते है.

आवश्यक सामग्री

  • दो छोटे चम्मच चीनी
  • समान मात्रा में ऑलिव ऑयल

इस्तेमाल करने का सही तरीका

  • बराबर मात्रा में चीनी और ऑलिव ऑयल लेकर एक बर्तन में अच्छी तरह मिला लें. अब उस तैयार मिश्रण को हाथ में लेकर हल्के हाथ से अपने गर्दन पर मसाज करें.
  • ध्यान रखें कि मसाज हल्के हाथ से करें नहीं तो आपकी त्वचा छिल सकती है. लगभग 5 मिनट तक मसाज करें और फिर अपनी त्वचा को आराम करने के लिए छोड़ दे. कुछ समय इन्तेजार करे और फिर अपनी त्वचा को साफ पानी से धो ले.

इस विधि को अपनाने के बाद आप देखेंगे कि आप अपनी गर्दन के काले घेरे कम करने में सक्षम हो पाए हैं. चीनी का यह स्क्रब आप घर पर आसानी से बना सकते हैं और इसके इस्तेमाल से अपनी त्वचा की रंगत निखार सकते हैं.

  1. पुदिना :-

आप यह तो जानते होंगे कि हरी पत्ती दार सब्जियां खाने से हमारे शरीर को बहुत सारे पोषक तत्व मिलते हैं. यदि बात करे पुदीना की तो यह हमारे शरीर के साथ-साथ हमारी त्वचा के लिए भी बहुत लाभकारी होता है. पुदीना की मदद से आप अपनी त्वचा के काले घेरों से हमेशा के लिए निजात पा सकते हैं. पुदीना हमारे आंतरिक अंगों के साथ – साथ बाहरी त्वचा के लिए भी बहुत गुणकारी है.

आवश्यक सामग्री

  • एक पुदीने की पत्तियां
  • एक चम्मच नींबू का रस

इस्तेमाल करने का सही तरीका

  • लगभग एक कप पुदीने की साफ पत्तियां ले और फिर पुदीने की पत्तियों को पानी में डालें और अच्छी तरह उबालें.
  • अब पुदीने के उबले हुए पानी में नींबू का रस मिला लें. नींबू और पुदीने के इस उबले हुए तैयार पानी को कुछ देर तक ठंडा होने दे.
  • जब पानी पूरी तरह से ठंडा हो जाए, तो रुई के फाये लेकर उसकी मदद से उस पानी को हल्के हाथों से अपनी गर्दन पर लगाएं.
  • लगभग आधे घंटे तक उस पानी को अपनी गर्दन पर लगा रहने दे. जब वह पानी अपना काम कर दे और आपकी गर्दन साफ हो जाए, तब साफ पानी से अपनी गर्दन को धो ले.
  • यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद अपनी गर्दन को तोलिये से पोछ कर मॉसराइजर अवश्य लगाएं.

इस क्रिया को आप सप्ताह में दो से तीन बार अपना सकते हैं. आपकी गर्दन के काले घेरो को दूर करने के लिए यह बहुत प्रभावकारी नुस्खा है और बहुत आसान भी.

ध्यान रखने वाली बातें (Things to Keep in Mind)

  • एक बात का हमेशा ध्यान रखें कि जब भी आप अपने चेहरे को धोते हो तो अपनी गर्दन को पानी से धोना और साफ करना ना भूलें.
  • जिस प्रकार से आप अपने चेहरे की त्वचा का खयाल रखते हैं और उसे हाईड्रेट करते हैं ठीक उसी तरह से अपनी गर्दन को भी केयर दें.
  • जब आप बाहर निकलते हैं तो जिस तरह से अपने चेहरे को ढक कर जाते हैं, तो उसी तरह से अपनी गर्दन को भी पूरी तरह से कवर करें.
  • चेहरे की त्वचा के साथ-साथ अपनी गर्दन पर भी मॉसराइजर और सन स्क्रीन आदि का इस्तेमाल करना ना भूलें.
  • गले में कोई भी ऐसी चीज ना पहने जिससे आपको गर्दन पर एलर्जी या फिर दाने महसूस हो.

इस तरह से ऊपर बताए गए यह कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे हैं, जिनकी सहायता से आप अपनी त्वचा पर मौजूद सभी प्रकार के काले धब्बे से निजात पा सकते हैं. मुख्य रुप से यदि आप अपनी गर्दन के काले घेरो के लिए इनमें से कोई भी विधि इस्तेमाल करेंगे, तो आप आसानी से अपनी गर्दन की त्वचा को साफ़, गोरा और चमकदार बना सकते हैं.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *