गाजर के फायदे एवं नुकसान

गाजर, जूस के फायदे एवं नुकसान, खाली पेट गाजर खाने के फायदे (Carrot, Juice Benefits and Side Effects, for Skin, Hair, Health, Eyes and Pregnancy in Hindi)

आपको यह बता दें कि प्रतिदिन एक गाजर का सेवन करने से होने वाले फायदे जानकर आप हैरान रह जाएंगे. दोस्तों जैसे ही सर्दियों का मौसम आता है तो हमें सबसे पहले एक ही चीज खाने का मन करता है, वह है स्वादिष्ट गरमा गरम गाजर का हलवा. गाजर जितनी खाने में स्वादिष्ट होती है उतनी ही हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक और गुणकारी भी होती हैं. गाजर एक बहुगुणी औषधि के रूप में भी काम आती हैं और साथ ही साथ यह एक बहु उपयोगी सब्जी भी हैं. पहले केवल गाजर हमें सर्दियों के मौसम में मिलती थी लेकिन अब नई प्रणालियों के कारण हमें यह बारहमासी देखने को मिलती हैं.

गाजर हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं यह हमारे शरीर में न्यूट्रिशन की कमी को पूरा करती हैं और हमारे आंखों की रोशनी को भी बढ़ाने में काफी मदद करती हैं. गाजर के हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत सारे फायदे हैं और यदि आप आंखों की परेशानी या फिर किसी भी अन्य परेशानी से परेशान है तो गाजर का सेवन करना आपके लिए काफी ज्यादा उपयोगी साबित होगा. तो चलिए जानते हैं गाजर के फायदे के बारे में पूरी जानकारी और किस प्रकार यह हमारे स्वास्थ्य को बेहतर से और बेहतर बना सकते हैं –

हमारे स्वास्थ्य के लिए गाजर के फायदे (Benefits of Carrots for Our Health)

  1. उच्च रक्तचाप को नियंत्रण करने में :- यदि आप उच्च रक्तचाप यानी कि ब्लड प्रेशर वाले मरीज हैं तो आप अपनी दिनचर्या में गाजर को शामिल अवश्य करें. एक उम्र के बाद हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल की समस्या पैदा होने लगती हैं खासकर मोटापे वाले व्यक्तियों में, ऐसे में ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियां हमारे शरीर को घेर लेती हैं. इसके लिए आपको प्रतिदिन दो गाजर का सेवन खाना खाने से पहले करना है यह आपके उच्च रक्तचाप को नियंत्रण में कर देगा.
  2. कैंसर के इलाज में उपयोगी :- कैंसर कोई छोटी-मोटी बीमारी नहीं है यह काफी गंभीर बीमारी हैं और गाजर कैंसर के इलाज में काम में ली जाती हैं. दरअसल गाजर के अंदर beta-carotene करके एक विटामिन होता है, जिसकी अच्छी मात्रा होने के कारण यह कैंसर के कीटाणुओं से लड़ता है.
  3. असंतुलित डाइजेशन के उपचार में :- डाइजेशन बीमारी हमारे शरीर में पेट में असंतुलन के कारण होने वाली काफी बड़ी बीमारी है. इससे बचने के लिए आप सुबह खाली पेट गाजर के जूस को पिए, यह आपके डाइजेशन और पेट की सभी बीमारियों को खत्म कर देती हैं.
  4. मधुमेह के इलाज में :- यदि आप मधुमेह के रोगी हैं यानी कि आपको डायबिटीज है तो ऐसे में आपके लिए सलाद और सात्विक भोजन का सेवन करना काफी फायदेमंद होगा. इसके लिए आप नियमित रूप से गाजर का जूस निकालकर सेवन कर सकते हैं.
  5. आंखों की रोशनी के लिए :- आप जितना ज्यादा गाजर का सेवन करेंगे उतनी ही ज्यादा आपकी आंखों की रोशनी बेहतर होगी. आपको आंखों से लेकर मोतियाबिंद या फिर किसी भी प्रकार की कोई भी बीमारी नहीं होगी यदि आप रोजाना दो या तीन गाजर का सेवन करते हैं तो.

हमारे बालों के लिए गाजर के फायदे (Benefits of Carrot for Our Hair)

हम हमारे बालों के लिए ना जाने कितने प्रकार से देखभाल करते हैं फिर भी हमें कहीं सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है जैसे कि बालों में रूखापन, बालों में जुएं या फिर बालों का झड़ना, बालों का पतला होना आदि. लेकिन आज हम आपको एक साथ ही एक ऐसी रेसिपी बताएंगे, जिससे आपको बालों की सभी प्रकार की समस्याओं से छुटकारा मिल जाएगा.

बालों के लिए गाजर का जूस बनाने के लिए आवश्यक सामग्री :-

  • दो अमरूद
  • चार गाजर
  • एक हरा सेब
  • पानी
  1. सबसे पहले आपको अमरुद, गाजर और हरे सेव को अच्छी तरह से पानी से धो लेना है और अब आपको अमरूद, गाजर और सेव को काट- काट के मिक्सर में डालकर जूस बना लेना है.
  2. अब आपको इस चीज को एक गिलास में निकाल लेना है और इस जूस का आपको सेवन करना है प्रतिदिन.
  3. अमरूद, गाजर और सेव का यह जूस आपके बालों में सभी प्रकार की बीमारियों को जड़ से निकाल सकेगा, चाहे आपके बाल पतले हैं या फिर झड़ रहे हैं या फिर कोई भी समस्या है यह सब समस्याओं को दूर कर देगा.

इस प्रकार आप बड़ी ही आसानी से इस चीज को बनाकर काम में ले सकते हैं और आपके बाल मजबूत, स्वस्थ, काले और चमकदार दिखने लगेंगे मात्र 1 सप्ताह के अंदर.

हमारी त्वचा और चेहरे के लिए गाजर के फायदे (Benefits of Carrot for Our Skin and Face)

  1. गाजर का सेवन हमारे शरीर के आंतरिक रूप को प्राकृतिक रूप से साफ करता है. और उसमें से सभी प्रकार की गंदगी मूत्र के माध्यम से बाहर निकल जाती है. ऐसे में गाजर आपके चेहरे और त्वचा को काफी ज्यादा मुलायम और आकर्षक बना देता है.
  2. गर्मियों के समय में गाजर हमारी त्वचा को प्राकृतिक रूप से सूर्य की तेज धूप से बचाने में काफी मददगार होती हैं. यानी कि यदि आप गाजर का सेवन करते हैं, और गर्मियों में बाहर निकलते हैं तो तेज धूप में भी आपको इतनी गर्मी नहीं लगेगी, क्योंकि यह सूर्य की गर्मी से आपको राहत दिला कर ठंडक महसूस कराती हैं.
  3. गाजर को आप अच्छे से कद्दू – कस करके उसके साथ हल्दी मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लीजिए और फिर उसे अपने चेहरे पर स्नान करने से पहले लगा लीजिए. ऐसा नियमित रूप से करने पर आपके चेहरे से सभी दाग और पिंपल्स गायब हो जाएंगे.
  4. यदि आप अपनी रूखी त्वचा और चेहरे पर झुर्रियों से परेशान हैं तो फिर आप रोजाना सुबह गाजर का जूस पीजिए. गाजर का जूस हमारी त्वचा से रूखे पन को हटाकर कोमल बनाता है और चेहरे पर सभी झुर्रियों को हमारी चेहरे की त्वचा के सामान वापस ठीक कर देता है.
  5. गाजर का नियमित सेवन करने से हमें हमारी प्रतिरोधक क्षमता में काफी बदलाव दिखाई देने लगता है. जिससे हमारे शरीर की सभी रुकी हुई प्रक्रिया फिर से संपूर्ण हो जाती हैं और हमारा स्वास्थ्य और बेहतर बनता है.

गाजर खाने का सही समय (The Right Time to Eat Carrots)

गाजर सब्जी होते हुए भी फल में गिनी जाती हैं क्योंकि इसकी ज्यादातर सब्जी ना बनाकर लोग इसे फल के रूप में खाना ज्यादा पसंद करते हैं. फलों को हमेशा सुबह के समय ही खाया जाता है वह भी भूखे पेट. यदि आप फलों से कुछ अच्छा अपने स्वास्थ्य के लिए कुछ प्रोटीन और विटामिन चाहते हैं तो आपको हमेशा फलों को सुबह के समय ही खाना चाहिए जो कि हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ज्यादा लाभदायक होता है.

इसके अलावा यदि आप गाजर का सेवन करें तो आप सुबह के समय गाजर के जूस का सेवन कर सकते हैं जो आपके लिए काफी फायदेमंद होगा. क्योंकि यदि हम गाजर का सेवन शाम के समय करेंगे तो उसके बाद तो हमें कोई काम करना नहीं हैं हमें बस सोना ही है. ऐसे में यदि आप सुबह के समय नाश्ते में गाजर का जूस पीते हैं तो यह आपके अंदर पूरे दिन एक ऊर्जा और शक्ति भर देता है जिससे आपको काम के समय पूरे दिन में थकावट महसूस नहीं होते हैं.

अतः गाजर का सेवन हमेशा खाना खाने से 1 घंटे पहले करें और हो सके तो सुबह के समय ही करें. क्योंकि अन्य समय में करने पर आपको पाचन संबंधी दिक्कतें भी हो सकती है और यदि आप मधुमेह से पीड़ित हैं तो फिर आप डॉक्टर की देखरेख में गाजर का सेवन करें.

गाजर खाने से होने वाले नुकसान (Carrot’s Food Side Effects)

  1. गाजर के अंदर beta-carotene पाया जाता है यदि आप गाजर का सेवन बहुत अधिक मात्रा में करते हैं तो यह हमारे शरीर में विटामिन ए की कमी की पूर्ति करता है. यदि बीटा कैरोटीन का अधिक मात्रा में सेवन करते हैं तो यह हमारे शरीर के रंग को फीका कर देता है और जिससे हमें त्वचा संबंधी कई बीमारियां हो सकती हैं.
  2. यदि आप हद से ज्यादा गाजर रोजाना खाते रहेंगे तो आपको इससे एलर्जी भी हो सकती हैं. उसके बाद आपका कभी मन ही ना करेगा कि आप गाजर से बनी कोई भी चीज खाएं.
  3. मधुमेह के रोगी को गाजर को हमेशा उबालकर खाना चाहिए ना कि इसके कच्चे रूप में. क्योंकि गाजर के अंदर चीनी का स्तर ऊंचा रहता है जिसके कारण मधुमेह के रोगी को ज्यादा चीनी के कारण परेशानियां हो सकती हैं.
  4. इसके अलावा यदि आप हद से अधिक गाजर का सेवन करेंगे बिना कुछ सोचे समझे या फिर गाजर का हलवा ज्यादा मात्रा में खाएंगे, तो आपको गैस, दस्त, पेट दर्द और अन्य प्रकार की पाचन संबंधी बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है.
  5. यदि कोई महिला ने अभी किसी बच्चे को जन्म दिया है और वह अपने बच्चे को अभी तक स्तनपान करा रही हैं तो ऐसे में महिलाओं को ज्यादा संख्या में गाजर का सेवन नहीं करना चाहिए. गाजर दूध के स्वाद को बदल देता है जो कि शिशु के लिए लाभदायक नहीं होता है.

अब आप जान ही गए होंगे कि गाजर हमारे स्वास्थ्य के लिए कितनी ज्यादा फायदेमंद होती हैं. यदि आप भी आंखों की परेशानी या फिर पाचन संबंधी किसी भी परेशानी से ग्रसित हैं तो फिर आज से ही गाजर का सेवन करना शुरू कर दीजिए. गाजर आपको बहुत ही सस्ते में और बड़े ही आराम से किसी भी सब्जी वाले के पास मिल जाएगी. आप गाजर का सेवन जितना हो सके जूस के रूप में करें तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए बेहतर होगा क्योंकि गाजर का जूस हमारे स्वास्थ्य के लिए ज्यादा असरदार होता है और यह अपना काम फटाफट करता है. इसके अलावा आप अन्य किसी बीमारियों से पीड़ित हैं तो फिर अपने नजदीकी डॉक्टर से परामर्श लेने के बाद थी गाजर का सेवन करें अन्यथा किसी भी प्रकार का कोई भी खिलवाड़ अपने स्वास्थ्य के साथ ना करें.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *