सूखी खांसी के लक्षण एवं उससे बचने के घरेलू उपाय

सूखी खांसी के घरेलू उपाय, लक्षण, कारण, दवा एवं इससे बचने की सावधानियां (Dry Cough Home Remedies, Symptoms, Causes, Medicine and Precautions in Hindi)

बदलते मौसम और प्रदूषित वातावरण के कारण लोगों में कई प्रकार की बीमारियां फैल रही है. सूखी खांसी यह एक ऐसी बीमारी है जो आजकल लोगों में ज्यादा फैल रही हैं. आप यह जानकर हैरान रह जाएंगे की सर्दी जुकाम होने पर यह हमारे शरीर में मौजूद बलगम और गंदगी को बलगम के साथ निकाल कर साफ करता है.लेकिन जब लोगों को सुखी खांसी होती है तो ऐसे में लोगों की हालत खराब हो जाती है क्योंकि उसमें बलगम नहीं निकलता है केवल दर्द भरी सूखी खांसी आती है.

ऐसे में व्यक्ति का गला पूरी तरह से खराब हो जाता है और वह ना तो कुछ बोल पाता है और ना ही कुछ खा पाता है क्योंकि जब भी वह कुछ बोलने या फिर कुछ खाने की कोशिश करता है तो उसे खांसी आना शुरू हो जाती हैं. सूखी खांसी आमतौर पर जुकाम या फिर कुछ ज्यादा ठंडा और ज्यादा गरम खाने पर हो जाती हैं.इसके अलावा कभी कभी मौसम की गंदगी और धूल मिट्टी के कारण भी हो जाती हैं.ऐसे में लोग सुखी खांसी से बचने के लिए कई उपाय करते हैं लेकिन नतीजा हमेशा सुण्य प्राप्त होता है. लेकिन आज हम आपको बताने वाले हैं वह अचूक घरेलू उपाय जिनसे आपकी सूखी खांसी कुछ ही दिनों में ठीक हो जाएगी तो चलिए जानते हैं इन अचूक घरेलू उपायों के बारे में:-

सूखी खांसी होने पर दिखाई देने वाले लक्षण (Symptoms of Dry Cough)

  1. सुखी खांसी होने पर आपके गले में खराश होगी और साथ ही साथ आपका गला दर्द भी करेगा.
  2. सुखी खांसी में आपका सिर दर्द होगा और ठंड लगने से आने वाला तेज बुखार भी आएगा.
  3. आपको सांस लेने में तकलीफ आएगी और साथ ही साथ आपको सोने में भी परेशानी होगी.
  4. आपके सीने में जलन होना और किसी प्रकार की कोई भी खाद्य पदार्थ खाने पर सीधे उल्टी होना.
  5. बार-बार तेजी से खांसी करना और खांसते वक्त गले में ऐसे लगना जैसे कोई कील चुभ रहा है.
  6. सुखी खांसी होने पर आप हर 2 मिनट में खांसते रहेंगे और खांसते समय आपकी आंखों से आंसू आना शुरू हो जाएंगे.
  7. आपको अपनी छाती पर भार महसूस होगा और आपको चिड़चिड़ापन और गुस्सा आएगा अपने आप पर.

यदि आप भी ऊपर दिए गए इन लक्षणों में से अपने साथ सभी लक्षण एक समान रूप से अपने शरीर में आते हैं तो आपको सुखी खांसी है. इससे बचने के लिए आप जल्द से जल्द किसी नजदीकी चिकित्सक से सलाह ले लें या फिर हमारे द्वारा बताए गए इन घरेलू नुस्खा के द्वारा अपना इलाज खुद से करे.

सूखी खांसी से बचने के अचूक घरेलू उपाय (Home Remedies for Avoiding Dry Cough)

सूखी खांसी से छुटकारा पाने के लिए आप हमारे द्वारा बताए गए इन अचूक घरेलू नुस्खों और उपायों को अपना सकते है. आपको मात्र 2 दिनों के भीतर भीतर अपनी सूखी खांसी से छुटकारा मिल जाएगा. इसके अलावा यदि आपकी सूखी खांसी दिनोंदिन ज्यादा बढ़ती जा रही हैं तो आप जल्द से जल्द अपने नजदीकी चिकित्सक से परामर्श लेकर अपना इलाज जरुर करवाएं.

  • पुदीना और अदरक :- यह तो हम सभी जानते हैं कि जब भी हमें जुकाम होता है तो हम सभी अदरक वाली गरमा गरम चाय पीते हैं और देखते ही देखते हमारी खासी और जुकाम दोनों गायब हो जाते हैं. अदरक एक ऐसा उत्पाद हैं जिसमें एंटीबायोटिक गुण पाए जाते हैं और साथ ही साथ पुदीने में भी एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीवायरल गुण मौजूद होते हैं जो हमारे गले की खराश और सुखी खासी पैदा करने वाले कीटाणुओं को खत्म करते हैं.
  1. इसके लिए सबसे पहले आप तीन चम्मच बारीक कटा हुआ अदरक और एक चम्मच सूखा पुदीना को पानी में डालकर आपस में अच्छे से मिला लीजिए.
  2. अब आप अदरक और पुदीने के इस पेस्ट को ठंडा होने दें और एकदम ठंडा होने के बाद आप इसमें शहद मिला लीजिए.
  3. अब आप का मिश्रण तैयार हो चुका है आप रोजाना सुबह एक चम्मच इसका सेवन करें और आप मात्र 1 सप्ताह के भीतर भीतर जड़ से समाप्त हो जाएगी.
  • शहद और काली मिर्च :- काली मिर्च और शहद दोनों ही हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं और साथ ही साथ यह सूखी खांसी को रोकने में भी काफी कारगर साबित होते हैं. काली मिर्च को हम चाय के साथ भी पीते हैं और सर्दी जुकाम के समय यह एक प्राकृतिक दवा के रूप में कार्य करती हैं.
  1. इसके लिए सबसे पहले आप एक चम्मच काली मिर्च पाउडर और दो चम्मच शहद को आपस में मिला लीजिए.
  2. अब आप शहद और काली मिर्च के इस मिश्रण को 10:15 मिनट के लिए ढककर रख दीजिये.
  3. अब आप इस मिश्रण के अंदर पानी मिला लीजिए और फिर इसका चाय के साथ सेवन कीजिए. इसके अलावा आप इसे दिन में केवल एक या दो बार पी सकते है.
  • आंवला और हल्दी :- हल्दी और आंवले के बारे में तो हम सभी जानते हैं कि जब भी ठंड लगती हैं तब इनका सेवन करने पर यह हमारे शरीर में गर्मी पैदा करके हमारे सर्दी जुकाम को सही करती हैं. ऐसे में हल्दी और आंवला का मिश्रण यदि साथ में पिया जाए तो यह एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी का काम कर जल्द से जल्द आपके गले में दर्द सूखी खांसी और बलगम सभी को हटा देती है.
  1. इसके लिए सबसे पहले आप आंवले के जूस को लेकर उसमें हल्दी मिला लीजिए.
  2. हल्दी और आंवले के जूस को आप अच्छी तरह से मिक्स कर लीजिए और फिर इसमें थोड़ा सा पानी मिला लीजिए.
  3. अब आप इस मिश्रण को थोड़ी देर के लिए रख दीजिए 10 – 15 मिनट, और उसके बाद आप इस हल्दी और आंवले के मिश्रण का सेवन रोजाना सुबह जल्दी उठकर एक चम्मच करें.
  4. यह रोजाना सुबह का एक चम्मच आप की सूखी खांसी को जड़ से हटा देगा और आप एकदम ठीक हो जाएंगे.
  • दालचीनी :- दालचीनी खांसी को मिटाने के लिए एक उत्तम दवा के रूप में साबित होती हैं और साथ ही साथ यह बहुत ही कम समय में आपके ऊपर अपना असर दिखाना शुरू कर देती हैं. जिससे आप तुरंत खांसी से छुटकारा पाने में सफल हो जाते हैं.
  1. इसके लिए आप सबसे पहले शहद लीजिए और उसको अच्छी तरह से गर्म कीजिए जब तक वह पतला ना हो जाए.
  2. शहद के अच्छी तरह से पतला हो जाने के बाद इसमें आप थोड़ा सा चुटकी भर दालचीनी मिलाकर इसे ठंडा होने के लिए रख दीजिए.
  3. ठंडा होने के बाद दालचीनी और शहद के इस मिश्रण का आप सेवन 1 दिन में दो या तीन बार करें और यह आपकी सुखी खासी को गायब कर देगा.
  • नमक वाले पानी से गरारे करना :- यह सबसे सरल और अच्छा तरीका है जिससे आप बड़ी ही आसानी से सूखी खांसी से निजात पा सकते हैं.नमक वाला पानी हमारे गले में प्रभावी ढंग से काम करता है और एंटीबैक्टीरियल होने के कारण हमारे गले के दर्द को आराम देता है. भविष्य में आगे आपको कभी भी गले की कोई भी बीमारी ना होने का आह्वान भी देता है.
  1. इसके लिए सबसे पहले आप एक गिलास पानी में दो चम्मच नमक डालकर अच्छी तरह से घोल लीजिए.
  2. पानी में नमक आप स्वादानुसार डालिए ना कि ज्यादा क्योंकि ज्यादा नमक डालने पर आप गरारे नहीं कर पाएंगे.
  3. अब आप इस नमक वाले पानी को अच्छी तरह से गर्म कर लीजिए और इसे थोड़ा सा गुनगुना होने पर गरारी करना शुरू कर दीजिए.
  4. गरारे करने के दौरान आपको खांसी आएगी और बलगम भी निकलेगा उसे आप वापिस मत निगलिए बल्कि जितना हो सके सभी को बाहर थूकते रहिए क्योंकि इससे आपका गला अच्छी तरह से साफ हो जाएगा.

सूखी खांसी से बचने के लिए सावधानियां (Precautions for Avoiding Dry Cough)

हमें अक्सर सूखी खांसी क्यों होती है क्योंकि हम हमारे शरीर के प्रति इतना सावधानी नहीं बरतते हैं.ऐसे में हम बाहर की कोई भी ठंडी चीज खा लेते हैं और फिर हमें सूखी खांसी जैसी परेशानियां शुरू हो जाती है.तो ऐसे में आप आगे  नीचे लिखी गई निम्नलिखित सावधानियां पर जरूर ध्यान देवें और सुखी खासी जैसी भयंकर बीमारी से बचाव करे :-

  1. जितना हो सके खांसी से पीड़ित जो भी लोग हैं उनसे हमेशा दूरी बनाकर रखें या फिर उनके पास जाने पर मुंह पर रुमाल बांधकर जाए ताकि उनके बैक्टीरिया आपके मुंह में ना चले जाएं.
  2. त्वचा पर बैक्टीरिया और कीटाणुओं को हटाने के लिए हमेशा अच्छी तरह से गर्म पानी के साथ स्नान करें और साबुन भी लगाएं.
  3. छोटे बच्चों में सूखी खांसी ज्यादा फैलती है इसलिए बच्चों को सबसे पहले सिखाएं कि आप किस प्रकार अपने आप को साफ रख सकते हैं और साथ ही साथ अपने हाथों को अच्छी तरह धोकर ही खाना खाए.
  4. जितना हो सके पानी पीते रहना और कभी भी ज्यादा ठंडे पानी का सेवन नहीं करना चाहिए वह गले में जाम करता है जिससे आपको सूखी खांसी हो सकती हैं.
  5. आपके परिवार में यदि कोई भी सदस्य सूखी खांसी से परेशान है तो पूरे घर में कीटाणु नाशक दवाई से सफाई करें औरऔर उनके पास ज्यादा समय तक ना बैठे.
  6. कई व्यक्ति सर्दी जुकाम और सूखी खांसी से इसलिए पीड़ित हो जाते हैं क्योंकि वे अपने दिमाग पर ज्यादा जोर डालकर तनाव में रहते हैं ऐसे में व्यक्ति को इस प्रकार की बीमारियां लगना आम बात है.
  7. किसी भी प्रकार की बीमारी से बचने के लिए आपको पर्याप्त नींद लेना बहुत ही आवश्यक होता है क्योंकि जब तक हम अपनी पूरी नींद नहीं लेंगे तब तक हमारा शरीर सही रूप से काम नहीं करेगा और ऐसी बीमारियां के घेरे में आ जाएगा तो इसे बचने के लिए आप हमेशा 7 से 8 घंटे की अच्छी और पर्याप्त नींद जरूर लेवे.

अतः इस प्रकार आप ऊपर दी गई सभी जानकारियों के द्वारा सूखी खांसी से बहुत जल्द छुटकारा पा सकते हैं और साथ ही साथ सावधानियों को ध्यान में रखते हुए इन पर अमल जरूर करें ताकि आपको भविष्य में कभी भी सर्दी जुकाम और  जैसी बीमारियों का सामना ना करना पड़े. हमेशा अपने स्वास्थ्य का अच्छी तरह से खयाल रखे हैं और साथ ही साथ अपने शरीर की नियमित साफ-सफाई करें. किसी भी प्रकार की बाहर की खाद्य वस्तु या फिर ठंडी वस्तु का सेवन ना करें क्योंकि यह सभी खाद्य वस्तुएं आपके गले को खराब करने में 1 सेकंड तक नहीं लगाती हैं.इसके अलावा यदि आपकी  सूखी खांसी काफी समय तक रहती हैं और सही नहीं होती हैं तो आप जल्द से जल्द अपने नजदीकी चिकित्सक से परामर्श लेकर अपना इलाज करवाएं.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *