कैसे पता लगाएं कि आपका बैंक सुरक्षित है? (How to Know if Your Bank is Safe in Hindi)

पैसा कमाकर हर कोई व्यक्ति अमीर बनना चाहता है ऐसे में घर में पैसा रखना सुरक्षित नहीं होता क्योंकि सब को डर रहता है कि कोई घर में रखा पैसा चुरा कर ना ले जाए। आज के समय में चोरी की वारदात इतनी ज्यादा होने लगी है कि घर में पैसा रखने की बजाय लोग बैंकों पर विश्वास करते हैं और अपनी जमा पूंजी बैंक में जाकर रखते हैं। ऐसे में कुछ पीएमसी, और यस बैंकों की वजह से लोगों का बैंक पर से भी विश्वास उठने लगा है। पीएमसी बैंक के घोटाले से अभी तक भारत की जनता उभर भी नही पाई और अब yes bank के घोटाले ने देश के सभी लोगों को हिला कर रख दिया है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपके लिए आपका बैंक कितना ज्यादा सुरक्षित है।

bank safe

आपका बैंक सुरक्षित है या नहीं इस बात का पता लगाने के लिए आप को बैंक से जुड़ी कुछ बातों की जांच पड़ताल करके उनकी पूरी जानकारी अपने पास रखने आवश्यक है ताकि आप यह सुनिश्चित कर सके कि आप जिस बैंक में अपना पैसा जमा करा रहे हैं वह बैंक आपके लिए सुरक्षित भी है या नहीं। तो चलिए जान लेते हैं कुछ जरूरी बातें जिन का जानना आपके लिए बेहद जरूरी है:-

  • बीमा कवरेज के लिए जांच करें :- बीमा संबंधित प्रक्रियाओं में बहुत सारे बैंक ऐसे हैं जो सरकार  द्वारा निर्धारित  राशि से कहीं ज्यादा कवरेज का आश्वासन दिला कर अपनी सर्विस प्रदान करने  को कहते हैं परंतु ऐसे बैंक अक्सर  घोटाले वाले हो सकते हैं। ऐसे में आपको उस बैंक पर विश्वास करने से पहले जानकारी के लिए सरकारी घोषणा को पढ़ना बेहद आवश्यक है।
  • बैंक रेटिंग :- किसी भी बैंक में अपनी जमा पूंजी के लिए खाता खुलवाने से पहले उस बैंक की रेटिंग को अवश्य चेक करें। इसके लिए आप गूगल पर जारी किए गए ऑनलाइन वेब पोर्टल की भी मदद ले सकते हैं। वेब पोर्टल पर दी हुई जानकारी की मदद से आप यह जान सकते हैं कि जिस बैंक में आप अपना खाता खुलवाने जा रहे हैं वह आपकी जमा पूंजी रखने के लिए कितना सामर्थ्य रखता है और कितना विश्वसनीय है।
  • खबरों को लगातार पढ़े :- यदि किसी भी प्रकार के फ्रॉड से आप बचना चाहते हैं तो सदैव कोशिश रखें की लगातार चलने वाली खबरों पर नजर रखें। उसके लिए आप टेलीविजन पर आने वाली खबरें सुन सकते हैं,व अपने घर में रोज अख़बार मंगवाकर पढ़ सकते हैं और साथ ही यूट्यूब पर भी नियमित रुप से खबरों के अपडेट जान सकते हैं।

अपना पैसा सुरक्षित रखने की सही जगह                     

यदि आप चाहते हैं आपके पैसों को लेकर कोई आपके साथ किसी भी प्रकार का घोटाला ना करें तो निम्नलिखित दिए गए स्थानों पर अपना पैसा सुरक्षित आप रख सकते हैं:-

  • बॉन्ड :– बड़ी-बड़ी कॉरपोरेट कंपनियां बाजार में अपने बॉन्ड बांटती है ऐसे में आप उस कंपनी के बांड अपनी जमा पूंजी के बदले खरीद सकते हैं। जिसके चलते आपको पूरी सुरक्षा और कंपनी में एक स्थान भी मिल जाता है।
  • बॉन्ड ईटीएफ :– यदि शेयर बाजार में आप दिलचस्पी रखते हैं तो आप वहां पर भी अपनी जमा पूंजी के बदले बॉन्ड ईटीएफ खरीद सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें वह कुछ जोखिमो के साथ आते हैं जिनका ध्यान आपको रखना बेहद आवश्यक है।
  • म्यूच्यूअल फंड :- शेयर बाजार में कई प्रकार के म्यूच्यूअल फंड भी बेचे जाते हैं। जिन्हें खरीदकर आप अपना पैसा निवेश कर सकते हैं और जरूरत पड़ने पर उन म्यूच्यूअल फंड को अच्छे दामों पर बेचकर अपनी रकम वापस प्राप्त भी कर सकते हैं।
  • ऋण प्रदान करके :- मार्केट में बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो अपना व्यापार बढ़ाने और चलाने के लिए ऋण की मांग करते हैं। ऐसे में यदि आप उन्हें विश्वसनीय समझते हुए अपनी जमा पूंजी ऋण के तौर पर दे देते हैं, तो उसके बदले आप ब्याज भी पा सकते हैं और साथ ही अपनी जमा पूंजी को सुरक्षित भी रख सकते हैं।
  • फिक्स डीपोजिट :- कुछ विश्वासनीय बैंक की शाखाओं के अंदर आप एक निश्चित राशि का फिक्स डिपाजिट भी अपने परिवार के सदस्यों या अपने नाम करा सकते हैं ताकि आप लंबे समय तक अपने पैसे को सुरक्षित रख सके और उस पर एक निर्धारित राशि का ब्याज भी प्राप्त कर सकें।
  • भविष्य की तैयारी :- यदि आप एक उज्जवल भविष्य सोचते हैं और पाने की इच्छा रखते हैं तो आप भविष्य की तैयारी के लिए भी अपनी जमा पूंजी लगा सकते हैं जिसमें आप अपनी जमा पूंजी सोने जैसी वस्तुओं पर भी निवेश कर सकते हैं या फिर आपातकालीन स्थिति में इस्तेमाल की जाने वाली वस्तुएं खरीद कर उनका भंडारण भी करके रख सकते हैं।

अपने मेहनत के पैसे को सुरक्षित रखना हर व्यक्ति का अधिकार है ऐसे में आवश्यक है कि आप अपनी जमा पूंजी ऐसे स्थान पर ही लगाएं जहां पर आप पूरा विश्वास कर सकते हो। किसी भी प्रकार के घोटाले से बचने के लिए आपकी सावधानी और सतर्कता आपके बहुत ज्यादा काम आती है ऐसे में यदि आप मेहनत से पैसा कमाते हैं तो उसको सही जगह उपयोग करके सुरक्षित रखने का अधिकार भी आप रखते है।

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *