आईआरसीटीसी क्या हैं? आईआरसीटीसी में अकाउंट बनाकर ऑनलाइन रेल टिकट बुक कैसे करें?

आईआरसीटीसी क्या हैं? आईआरसीटीसी में अकाउंट बनाकर ऑनलाइन रेल टिकट बुक कैसे करें (what is IRCTC, How to open account in IRCTC in hindi)

आईआरसीटीसी का पूरा नाम इंडियन रेल्वे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आईआरसीटीसी) हैं, जिस पर भारतीय रेल्वे का उपयोग करने के लिए ई-टिकट बुक करवाए जा सकते हैं, इसके लिए  www.irctc.co.in साईट को विजिट किया जाता हैं, जिस पर ट्रेन टिकट, होटल, होलीडे पैकेज, फ्लाईट टिकट, ई-कैटरिंग सर्विस, टूरिस्ट ट्रेन टिकट्स, चार्टर ट्रेन जैसी सुविधाएं भी दी जाती हैं.  आईआरसीटीसी पर ऑनलाइन टिकट चेक करने या कैंसिल करने के लिए आईआरसीटीसी पर रजिस्ट्रेशन करवाना जरूरी हैं.

irctc account

आईआरसीटीसी पर अकाउंट कैसे बनाये? (How to create an IRCTC account)

अभी सरकार भी ऑनलाइन ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए हैप्पी ग्राहक योजना जैसी योजना निकाल रहे हैं. ऑनलाइन रेलवे टिकट बुकिंग करवाने रेलवे स्टेशन पर जाकर घंटों वहां रिजर्वेशन काउंटर  में लाइन में खड़े रहने से बचा जा सकता हैं, तो अंतिम क्षणों पर किसी ट्रेन के टिकट बुक करवाने के लिए होने वाली भाग-दौड़  की सम्भावना को भी कम किया जा सकता हैं. आईआरसीटीसी इस सुविधा के लिए बहुत कम सर्विस चार्ज लगभग 22-23 रूपये लेता हैं. हालाँकि इसके लिए आईआरसीटीसी पर फ्री अकाउंट भी बनाना आवश्यक हैं, लेकिन ये आसान एवं केवल  2 मिनट में पूरी होने वाली प्रक्रिया हैं. आईआरसीटीसी की वेबसाईट कई बार डाउन होती हैं, वास्तव में आईआरसीटीसी रजिस्ट्रेशन और लॉग इन सुबह 7 बजे से 11 बजे तक नहीं किया जा सकता हैं, क्योंकि सुबह के समय इन्टरनेट पर काफी लोड रहता हैं. 

आईआरसीटीसी पर नयी अकाउंट बनाना और रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया (CREATE NEW ACCOUNT ON IRCTC REGISTRATION PROCESS GUIDE)

इस टेक्नोलॉजी के जमाने में आईआरसीटीसी पर अकाउंट बनाना बेहद आवश्यक हैं, यदि कोई ट्रेवलर हैं, तो स्वाभाविक हैं कि वो इस साईट का उपयोग बहुत ज्यादा करता हो, लेकिन नए व्यक्ति के लिए इस साईट के उपयोग से पहले इस पर ऑनलाइन आईडी बनानी जरूरी हैं, इसके लिए वन-टाइम रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी की जाती हैं.

  • सबसे पहले आईआरसीटीसी के ऑफिशियल होम पेज खोलने के लिए irctc.co.in पर क्लिक करे. आईआरसीटीसी रजिस्ट्रेशन के लिए नया अकाउंट बनाये और लॉग-इन आप्शन में आईआरसीटीसी साइन अप लिंक पर क्लिक करे, जिससे यूजर आईआरसीटीसी रजिस्ट्रेशन फॉर्म की तरफ रिडायरेक्ट हो जाएगा. जहां पर स्टेप बाई स्टेप आईआरसीटीसी रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन बूकिंग और इंडिविजुअल रजिस्ट्रेशन किया जा सकता हैं.
  • फॉर्म में सबसे पहले 4 से 10 करैक्टर का यूजरनेम एंटर करे और स्क्रूटनी क्वेश्चन का आंसर करे, इसके बाद अपना नाम (पहला नाम और आखिरी नाम), जेंडर, वैवाहिक स्थिति (Marital Status), पेशा (Occupation), डेट ऑफ़ बर्थ भी फिल करे.
  • तत्पश्चात वैलिड ईमेल आईडी और लॉग इन पासवर्ड के तौर पर मोबाइल नंबर एंटर करे. पिन कोड के साथ पूरा पता भी एंटर करे.
  • इमेज में दिए टेक्स्ट को एंटर करे और सबमिट बटन पर क्लिक करे. इसके तुरंत बाद अकाउंट को वेरीफाई करने के लिए यूजरनेम और पासवर्ड के साथ लॉग इन डिटेल व्यक्ति की ईमेल आईडी पर भेजी जायेगी.
  • रजिस्ट्रेशन के दौरान दिए गये मोबाईल नंबर को चेक करे, वेरिफिकेशन कोड फिल करे. कोड प्राप्त होने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करे.
  • आईआरसीटीसी रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद कभी भी लॉग-इन डिटेल डालकर अपना अकाउंट एसेस किया जा सकता हैं.

एनआरआई यूजर के लिए आईआरसीटीसी रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया (IRCTC NRI user registration)

  • नॉन-रेजिडेंशियल इंडियन (एनआरआई) भी आईआरसीटीसी का लाभ उठा सकते हैं. लेकिन किसी भी भारतीय की तरह बाहर के व्यक्ति को भी आईआरसीटीसी का लाभ उठाने के लिए इस पर एकाउंट बनाना आवश्यक होता हैं. आईआरसीटीसी इसके लिए एनआरआई से 100 रूपये का चार्ज लेती हैं, क्योंकि इस वेब साईट की मदद से एनआरआई इन्डियन रेलवे नेटवर्क में टिकट बुक करवाने के साथ ही होटल, होलीडे पैकेज इत्यादि देखने जैसी सुविधाओं के लाभ उठा सकते हैं. इसके लिए प्रक्रिया निम्न चरणों में सम्पन्न होती हैं-
  • सबसे पहले आईआरसीटीसी वेबसाईट से लॉग इन करे और वेबसाईट के होमपेज पर रजिस्टर लिंक पर क्लिक करे. इसमें पर्सनल डिटेल्स जैसे नाम, डेटऑफ़ बर्थ, ईमेल-आईडी, मोबाइल नंबर इत्यादि डिटेल्स फिल करे और रजिस्टर पर क्लिक करे.
  • यदि एंटर की गयी ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर सही हैं और पॉप-अप विंडो खुले तो ओके बटन पर क्लिक करे. रजिस्ट्रेशन के पश्चात ईमेल पर क्लिक करे, और आईआरसीटीसी से मिले मेल पर क्लिक-हीयर सेलेक्ट करे, जो कि यूजर को आईआरसीटीसी की वेबसाईट की तरफ डायरेक्ट करेगा.
  • लॉग-इन बटन पर क्लिक करे. रजिस्ट्रेशन फीस देने के लिए  आईआरसीटीसी लॉग इन आईडी और पासवर्ड भरे. पेमेंट देकर ईमेल और मोबाइल नंबर के वेरिफिकेशन को पूरा करे,
  • सफलतापूर्वक पेमेंट देने के बाद मोबाइल नंबर और ईमेल वेरिफिकेशन प्रोसेस को पूरा करे. रजिस्टर्ड ईमेल आईडी पर भेजी गयी ईमेल से वेरिफिकेशन कोड को वेरीफाई करे और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजे गये कोड से मोबाईल नंबर भी वेरीफाई करे. मोबाइल नंबर और ईमेल के सफलतापूर्वक वेरिफिकेशन के पश्चात अपनी आईआरसीटीसी लॉग-इन आईडी और पासवर्ड से लॉग इन करे.

आईआरसीटीसी पर आईडी बन जाने के पश्चात कभी भी लॉग इन करके रेल्वे में स्लीपर क्लास, एसी के तीनों टायर और जनरल डिब्बे के टिकट बुक करवाए जा सकते हैं.

अन्य पढ़े:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *