कैकला सत्यनारायण का जीवन परिचय (Kaikala Satyanarayana Biography in Hindi)

कैकला सत्यनारायण का जीवन परिचय, तेलुगु अभिनेता, टॉलीवुड, उम्र, स्वास्थ्य, परिवार, जन्म, फिल्म, केजीएफ, जाति (Kaikala Satyanarayana Biography in Hindi) (Age, Health, Son, Family, News, Wife, Date of Birth, Movie, KGF, Caste)

कैकला सत्यनारायण साउथ इंडस्ट्री का एक जाना पहचाना चेहरा हैं। यह फिल्मों को प्रोड्यूस करने के साथ साथ फिल्मों को डायरेक्ट करने का काम भी करते हैं। तेलुगू इंडस्ट्री के अलावा यह 59वें साउथ रीजन के नेशनल फिल्म अवार्ड के जूरी मेंबर भी रह चुके हैं। साल 2011 में इन्हें रघुपति वेंकताई अवार्ड प्राप्त हुआ था और साल 2017 में इन्हें फिल्म फेयर अवार्ड मिला था। यह दोनों अवार्ड इन्हें तेलुगू सिनेमा में लाइफ टाइम अचीवमेंट के लिए प्राप्त हुआ था।

kaikala satyanarayana biography in hindi

कैकला सत्यनारायण का जीवन परिचय (Kaikala Satyanarayana Biography in Hindi)

पूरा नाम कैकला सत्यनारायण
अन्य नाम Nava Rasa Natanaa, Sarvabhouma
पेशा फिल्म एक्टर, फिल्म प्रोड्यूसर, फिल्म डायरेक्टर, राजनेता
जन्म 25 जुलाई 1935
धर्म हिंदू
आंखों का कलर काला
बालों का कलर काला और सफेद
जन्म स्थान कोटराम, कृष्णा जिला, आंध्र प्रदेश
देश भारत
पिता कैकला लक्ष्मी नारायण
पसंदीदा कलर सफेद- काला
पसंदीदा अभिनेत्री सावित्री
पसंदीदा अभिनेता सर एनटीआर
पसंदीदा खाना भारतीय खाना
पसंदीदा जगह लंदन
पसंदीदा डायरेक्टर के विश्वनाथ
शौक एक्टिंग, ट्रैवलिंग
राशि सिंह
लंबाई 5.10
वजन 95 किलो

कैकला सत्यनारायण का जन्म (Kaikala Satyanarayana Date of Birth)

साल 1935 में कृष्णा डिस्ट्रिक्ट के कोटराम गांव में 25 जुलाई को कैकला सत्यनारायण का जन्म हुआ था।

कैकला सत्यनारायण की शिक्षा (Education)

कैकला सत्यनारायण ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा गुड़ीवाड़ा जिले में स्थित एक स्कूल से पूर्ण की थी। बाद में उन्होंने अपने इंटरमीडिएट की एजुकेशन को विजयवाड़ा स्कूल से पूरा किया, वहीं उन्होंने कॉलेज की पढ़ाई गुड़ीवाड़ा कॉलेज से की।

कैकला सत्यनारायण का विवाह (Wife, Son, Family)

कैकला सत्यनारायण की शादी साल 1960 में 10 अप्रैल के दिन नागेश्वरअम्मा से हुई थी और शादी होने के बाद इन्हें दो बेटी और एक पुत्र की प्राप्ति हुई।

कैकला सत्यनारायण का फिल्मी कैरियर (Film Career)

अपनी शानदार पर्सनैलिटी और अच्छी आवाज के कारण सत्यनारायण ने मद्रास इंडस्ट्री में फिल्मों में रोल के लिए कदम रखा। सबसे पहली बार इन्हें डीएल नारायण ने नोटिस किया और उन्होंने ही इन्हें Sipayi Koothuru नाम की फिल्म में साल 1959 में काम करने का ऑफर दिया। इस फिल्म को Changayya नाम के व्यक्ति ने डायरेक्ट किया था।

हालांकि कैकला सत्यनारायण के द्वारा की गई यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई परंतु उन्होंने अपनी एक्टिंग की काफी अच्छी प्रस्तुति इस फिल्म में की थी। इनकी शक्ल एनटीआर से मिलती जुलती थी, इसलिए इन्हें कई लोगों ने नोटिस किया। जिसके बाद कैकला सत्यनारायण ने एनटीआर के डुप्लीकेट के तौर पर कई फिल्मों में काम किया।

सर एनटीआर का कैकला सत्यनारायण को नोटिस करना

फिल्मों में काम करते-करते एनटीआर ने भी इन्हीं नोटिस किया और एनटीआर ने इन्हें साल 1960 में आई अपनी फिल्म Apoorva Sahasra Siraccheda Chintamani में काम करने का मौका दिया। इस फिल्म के डायरेक्टर एसडी लाल थे। इस फिल्म के अंदर कैकला सत्यनारायण ने एक राजकुमार का रोल अदा किया था।

कैकला सत्यनारायण और विट्ठल आचार्य

कैकला की प्रतिभा को विट्ठल आचार्य ने भी पहचाना और उनके मन में एक दिन यह ख्याल आया कि क्यों ना कैकला सत्यनारायण को विलेन का किरदार निभाने के लिए दिया जाए और उनकी यही सोच जब वास्तव में फिल्मी पर्दे पर उतरी तो उसी के कारण कैकला सत्यनारायण का कैरियर काफी ज्यादा बदल गया।

विट्ठल आचार्य ने कैकला सत्यनारायण को अपनी फिल्म कनक दुर्गा पूजा महिमा में नेगेटिव रोल निभाने का ऑफर किया जिसे कैकला सत्यनारायण ने स्वीकार कर लिया और यह फिल्म जब रिलीज हुई तो काफी अच्छी परफॉर्मेंस इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर दी।

विलेन का किरदार निभाने के अलावा कैकला सत्यनारायण ने अन्य कई फिल्मों में अलग-अलग प्रकार के किरदार निभाए, जिसके कारण इन्हें तेलुगू फिल्म इंडस्ट्री में एक वर्सेटाइल एक्टर के तौर पर जाना जाने लगा। शायद ही ऐसा कोई किरदार होगा जिसे इन्होंने नहीं निभाया होगा, क्योंकि कैकला सत्यनारायण को जो भी किरदार दिया जाता था वह उसे बखूबी निभाते थे।

इन्होंने अपने फिल्मी कैरियर में कॉमेडियन, पिता, भाई, विलेन जैसे कई किरदार निभाए थे। सत्यनारायण के द्वारा यामागोला पिक्चर में किए गए उनके यम के किरदार को लोगों ने काफी ज्यादा पसंद किया था।

कैकला सत्यनारायण की फिल्मों में सक्रियता (Kaikala Satyanarayana Movies)

आपको बता दें कि, सत्यनारायण तकरीबन 4 अर्से से तेलुगु मूवीस में काम कर रहे हैं और अभी तक इन्होंने अपने फिल्मी कैरियर के दरमियान तकरीबन 777 अलग-अलग भाषाओं की फिल्मों में काम किया है। इन्होंने कई वैरायटी के रोल किए हैं जैसे कि माइकोलॉजिकल, विलन, कॉमेडी, सॉफ्ट रोल इत्यादि।

कैकला सत्यनारायण प्रोडक्शन हाउस (Production House)

सत्यनारायण ने अपना खुद का प्रोडक्शन हाउस भी लॉन्च किया है जिसका नाम उन्होंने रामा फिल्म प्रोडक्शन रखा था और इसी प्रोडक्शन हाउस के तहत सत्यनारायण ने Kodama Simham, Bangaru Kutumbam, Muddula Mogudu जैसी फिल्मों का निर्माण करवाया।

कैकला सत्यनारायण की राजनीति में एंट्री (Kaikala Satyanarayana Entry in Politics)

साल 1966 में कैकला सत्यनारायण ने मछलीपट्टनम विधानसभा से लोकसभा का चुनाव भी लड़ा था और इस चुनाव में इन्हें जीत हासिल हुई थी। इस प्रकार यह पॉलिटिक्स में भी सक्रिय रह चुके हैं।

कैकला सत्यनारायण का स्वास्थ्य (Kaikala Satyanarayana Health)

तेलुगु अभिनेता कैकला सत्यनारायण जी को 1 नवंबर को अचानक सांस लेने में परेशानी होने लगी, जिसके बाद उन्हें वहां के सिकंदराबाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था, डॉक्टर्स का कहना है कि उनकी हालत काफी नाजुक है. हालही में उनकी हालत ज्यादा ख़राब होने के चलते उन्हें हैदराबाद के अपोलो अस्पताल में भर्ती कराया गया. दरअसल वे अक्टूबर के आखिर में अपने घर के बाथरूम में फिसल कर गिर गए थे. जिसके चलते उन्हें काफी चोट आई थी और उसके बाद उनमें कोरोना के कुछ लक्षण भी देखे गये थे. हालही में खबर आ रही है. कि वे अभी भी अस्पताल में भर्ती है. और उनकी हालत काफी गंभीर है.

होम पेज यहाँ क्लिक करें

FAQ

Q : कैकला सत्यनारायण किस फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े हुए हैं?

Ans : मुख्य तौर पर यह तेलुगू फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े हुए हैं।

Q : कैकला सत्यनारायण का सर एनटीआर से क्या कनेक्शन है?

Ans : इनकी शक्ल सूरत काफी हद तक सर एनटीआर से मिलती है।

Q : कैकला सत्यनारायण का जन्म कहां हुआ था?

Ans : कोटराम, कृष्णा जिला, आंध्र प्रदेश

Q : कैकला सत्यनारायण ने राजनीति में कब एंट्री ली?

Ans : 1966

Q : कैकला सत्यनारायण ने अपना पहला इलेक्शन कौन सी विधानसभा सीट से जीता था?

Ans : मछलीपट्टनम विधानसभा सीट

अन्य पढ़ें –

  1. राष्ट्र रक्षा समर्पण पर्व क्या है
  2. भारत में s-400 एयर डिफेन्स सिस्टम
  3. पूर्वांचल एक्सप्रेसवे क्या है
  4. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जीवन परिचय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *