मित्रों एप्प क्या है इसे डाउनलोड कैसे करें

मित्रों एप डाउनलोड करे, अपने एंड्राइड मोबाइल, स्वदेशी एप, आईफोन आईओएस एंड जिओ फोन (Mitron App, Download, Indian, TikTok App, Owner, Google Play Store in Hindi)

टिक टॉक एप्लीकेशन के इस्तेमाल ने भारत देश के सभी नौजवानों को पागल कर दिया था. इससे चाइना को कितना फायदा हो रहा था इसका किसी को अंदाजा भी नहीं था. परंतु बीते कुछ दिनों से टिक टॉक एप्लीकेशन का बहिष्कार भारत में देखा जा सकता है. इसका ही एक अल्टरनेट ढूंढ निकाला है शिवांग अग्रवाल ने जो आईआईटी का एक छात्र है. रुड़की में रहने वाले इस छात्र ने जो एप्लीकेशन डेवलपर है उसने मित्रों नाम का एक स्वदेशी एप्लीकेशन बना दिया है जो हूबहू टिक टॉक की तरह दिखता है. इस एप्लीकेशन को उसने मित्रों एक स्वदेशी एप जिसे जॉय इंडिया का है की पहचान दी गई है.

Mitron App

मित्रों एप्लीकेशन एक ऐसा एप्लीकेशन तैयार किया गया है जो एंड्राइड मोबाइल के साथ-साथ आईफोन आईफोन पीसी और जियो फोन में भी चलाया जा सकता है. इस एप्लीकेशन के जरिए कोई भी आवेदक छोटे वीडियो बनाकर ऑनलाइन डाल सकते हैं जिस प्रकार टिक टॉक पर वीडियो अपलोड किए जाते.हालांकि इस एप्लीकेशन को काफी लोग डाउनलोड कर चुके हैं परंतु वे यह नहीं जानते हैं कि मित्रों ऐप किस देश का है और किसने बनाया है तो चलिए इस विवरण के बारे में संपूर्ण जानकारी हम इस पोस्ट में प्राप्त कर लेते हैं.

मित्रों ऐप डाउनलोड करें (Download Mitron App)

मित्रों एप्लीकेशन संस्थापक का नाम विवेक अग्रवाल है जो एक आईआईटी छात्र है. यह सोशल मीडिया का एक ऐसा प्लेटफार्म है जिसे आसानी से गूगल प्ले स्टोर अथवा आईओएस स्टोर पर जाकर डाउनलोड किया जा सकता है. लांच के तुरंत बाद लगभग 1 महीने के अंदर 5 मिलियन से ज्यादा लोग इसे डाउनलोड कर चुके हैं. इस एप्लीकेशन को एंड्रॉयड आईओएस और पीसी एपीके के लिए भी तैयार किया गया है. इस एप्लीकेशन का साइज बहुत छोटा है जो कि केवल 7.7 एमबी का है. यदि बात करें इसकी वर्तमान रेटिंग की तो उसमें भी यह किसी से कम नहीं को लगातार 4.7 की रेटिंग प्राप्त हो रही है. छोटी मोटी कॉमेडी मूवी बनाकर इस वीडियो एप्लीकेशन के जरिए लोग आसानी से लोगों के दिलों पर राज कर रहे हैं. इस एप्लीकेशन के जरिए लोग आसानी से वीडियो बना सकते हैं जिसे वह अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर भी कर सकते हैं. यह एप्लीकेशन डाउनलोड करने पर बिल्कुल फ्री है जिसका लिंक आपको इस पोस्ट में भी मिल जाएगा.

टिक टॉक से भी बड़ा ऐप बन गया स्वदेशी मित्रों ऐप (Swadeshi Mitron App Became Bigger App than TikTok)

आईआईटीके छात्र द्वारा किए गए इस कमाल ने भारत में सबसे ज्यादा लोकप्रिय एप्लीकेशन में मित्रों एप्लीकेशन को भी शामिल कर दिया है. चीनी कंपनी को टक्कर देने वाला यह एप्लीकेशन आज के समय में सबसे ज्यादा डाउनलोड करने वाले एप्लीकेशन की लिस्ट में आ गया है. आरोग्य सेतु एप्लीकेशन के बाद जो सबसे ज्यादा डाउनलोड की जा रही है वह एप्लीकेशन मित्रों एप्लीकेशन बन गई है. 50 लाख से भी ज्यादा लोगों ने इसे डाउनलोड कर लिया है. पेटीएम के पूर्व सीनियर वाइस प्रेसिडेंट दीपक द्वारा जारी की गई लिस्ट में उनके ट्वीट के अंदर इस एप्लीकेशन को दूसरी पोजीशन प्राप्त हो गई है.

टिक टॉक जैसे फीचर है मित्रों एप्लीकेशन में (Mitron Application Features Just Like TikTok App)

इस एप्लीकेशन को टिक टॉक के ही मुकाबले में बनाया गया है इसलिए इसके अधिकतम फीचर्स टिक टॉक एप्लीकेशन से मिलते जुलते हैं. इसका पूरा इंटरफ़ेस भी टिक टॉक जैसा ही दिखाई पड़ता है. 4.7 रेटिंग रखने वाले इस एप्लीकेशन में यूजर्स ने लाखों रिव्यूज देकर इसे बेहतरीन ऐप घोषित कर दिया है.  हालांकि कुछ लोगों का ऐसा भी कहना है कि इसमें कई सारे बग्स है जिनकी वजह से लॉगिन में भी परेशानी आ रही है. लेकिन परेशानी के बावजूद भी लोगों ने ऐसा भी कहा है कि यह एक इंडियन एप्लीकेशन है इसलिए इसको बखूबी सपोर्ट दिया जा रहा है.

भारत द्वारा निर्मित लघु वीडियो एप– मित्रों विवरण (Short Video App Produced by India- Mitron Details)

एप्लीकेशन का नाम Mitron application
ओनर मित्रों टीवी
देश का नाम भारत
डेवलपर का नाम शिवांग अग्रवाल ( आईआईटी रुड़की स्टूडेंट)
आकार 7.7 एमबी
वर्तमान रेटिंग 4.7 स्टार (12+ के लिए रेटेड)
एप्लीकेशन की श्रेणी सामाजिक
प्लेटफॉर्म एंड्रॉयड, आईओएस एंड पीसी एपीके
आर्टिकल कैटेगरी छोटे वीडियो के लिए प्लेटफार्म

 मित्रों एप्लीकेशन की जानकारी (Mitron Application Details)

टिक टॉक के इस्तेमाल के बाद इस एप्लीकेशन पर विश्वास करना भले ही संभव न हो परंतु नामुमकिन नहीं है. आपके दिमाग में कई सारे सवाल भी होंगे इस एप्लीकेशन से जुड़े की मित्रों ऐप एंड्रॉयड आईओएस और पीसी नंबर प्लेटफार्म को सपोर्ट करता है अथवा नहीं? यह एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर या आईओएस स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है अथवा नहीं? तो आपको बता दें कि यह एक ऐसा प्लेटफार्म बनाया गया है जिसे एंड्रॉयड आईओएस और पीसी नंबर के प्लेटफार्म पर आसानी से सपोर्ट प्राप्त होता है. इस एप्लीकेशन पर जाकर छोटे-छोटे वीडियो अपलोड करने के बाद आप इसे आसानी से अपने सोशल मीडिया अकाउंट से जोड़ सकते हैं. लोगों की पसंद ने इस एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर पर टॉप 10 फ्री ऐप्स की लिस्ट में शामिल कर दिया है. इस एप्लीकेशन से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी और फीचर नीचे दिए गए हैं.

मित्रों टिक टॉक एप्लीकेशन के फीचर्स (Mitron TikTok Application Features)

  • वीडियो बनाना
  • छोटे वीडियो बनाकर एप्लीकेशन पर अपलोड करना
  • लाइव स्ट्रीमिंग के जरिए अपनी वीडियो दर्शकों तक लाइव पहुंचाना
  • सोशल प्लेटफॉर्म पर इसे आसानी से शेयर करना
  • साउंडट्रेक का बेहतरीन विकल्प
  • वीडियोस को मिक्स करके एक बेहतर वीडियो तैयार करना
  • अलग-अलग फ्रेम के जरिए अपनी वीडियो को बेहतर बनाना

एंड्रॉयड और आईफोन में मित्रों ऐप डाउनलोड करने की प्रक्रिया (How to Download Mitron App in Android and Iphone)

  • मित्रों एप्लीकेशन डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको अपने गूगल प्ले स्टोर और अथवा आईओएस और पर मित्रों एप्लीकेशन का विकल्प खोजना होगा.
  • एप्लीकेशन को डाउनलोड बटन पर क्लिक करने के बाद आप अपने फोन में इसे इंस्टॉल कर सकते हैं.
  • अपनी प्रोफाइल पर क्लिक करें और अपना खाता इस एप्लीकेशन पर बनाकर तैयार कर ले.
  • मित्रों एप्लीकेशन पर आप अपना खाता फेसबुक आईडी अथवा जीमेल आईडी से खोल सकते हैं.
  • आप चाहे तो प्रोफाइल में कोई भी विवरण भरकर या फिर अपना सही नाम और पिक्चर अपलोड करने के बाद अपनी एक प्रोफाइल तैयार कर सकते हैं.
  • जब सफलतापूर्वक आप मित्रों एप्लीकेशन में खुद को पंजीकृत कर लेते हैं तब आप अपने वीडियो एप्लीकेशन पर अपलोड आसानी से कर सकते हैं.

शिवांक अग्रवाल द्वारा तैयार किया गया यह एप्लीकेशन बेहद कमाल का है. चाइना द्वारा निर्मित टिक टॉक एप्लीकेशन को बराबर से टक्कर देता हुआ मित्रों एप्लीकेशन अब टिक टॉक की रेटिंग को और गिराने में सहायक होगा. टिक टॉक के जरिए जो चीन को भारत देश से कमाई प्राप्त होती थी अब वह कमाई का जरिया बंद करने का तरीका शिवांक अग्रवाल द्वारा तैयार कर लिया गया है. भारत देश में भी प्रतिभा की कमी नहीं है बस उसकी खोज और समझ कि दे रही है. और यह शिवांक अग्रवाल ने इस एप्लीकेशन की खोज के बाद साबित कर दिया है. भारत के नागरिक टिक टॉक का बहिष्कार करते हुए मित्रों एप्लीकेशन का सपोर्ट जरूर करते हुए नजर आएंगे.

एफएक्यू (FAQs)

Q : क्या एप्पल एप स्टोर से मित्रों ऐप डाउनलोड की जा सकती है?

Ans : मित्रों एप्लीकेशन अभी केवल गूगल प्ले स्टोर के लिए ही उपलब्ध है इसलिए इसे एप्पल एप स्टोर से डाउनलोड नहीं किया जा सकता.

Q : मित्रों एप्लीकेशन पर वीडियो बनाने की समय सीमा क्या है?

Ans : मित्रों एप्लीकेशन पर यूजर केवल 15 सेकंड का एक छोटा वीडियो बना सकते हैं.

Q : क्या बिना खाता बनाएं मित्रों एप्लीकेशन पर वीडियो और लाइव स्ट्रीमिंग देखे जा सकते हैं?

Ans : मित्रों एप्लीकेशन पर आसानी से खाता बनाएं बिना भी अपलोड किए जाने वाले वीडियो देखे जा सकते हैं. लेकिन यदि आप अपनी कोई वीडियो अपलोड करना चाहते हैं तो उसके लिए पहले आपको अपना खाता बनाना होगा.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *