दुनिया का सबसे बड़ा ग्राउंड सरदार पटेल मोटेरा स्टेडियम अहमदाबाद की जानकारी

मोटेरा स्टेडियम, कहाँ स्थित है, उद्घाटन, क्षमता, इतिहास, गुजरात, रोचक जानकारी, विशेषताएं, वीडियो (Motera Stadium Capacity, First Match, Ahmedabad, News, Interesting Facts, Features in Hindi)

जैसे-जैसे विश्व नई तकनीक की ओर आगे अग्रसर हो रहा है, वैसे वैसे हम लोगों को कई क्षेत्रों में विकास भी कार्य देखने को मिल रहे हैं. आजकल नव युवकों में एवं युवतियों में खेलों को लेकर काफी रुचि नजर आ रही है. आज के समय में क्षेत्र में युवक एवं युवती अन्य अन्य खेलों को खेलते हुए नजर आते हैं. इसी को मद्देनजर रखते हुए हर एक जगह पर नए खेल के मैदानों का निर्माण एवं पुनर्निर्माण किया जा रहा है. पहले के समय में कुछ गिने-चुने ही ऐसे विश्व में खेल के मैदान थे, जिनका जिक्र हम सभी लोग एक दूसरे से किया करते थे. हमारे भारत देश में भी खेलों के प्रति लोगों की रुचि नजर आ रही है और यही कारण है, कि अब गुजरात राज्य के मोटेरा नामक स्थान पर विश्व का सबसे बड़ा खेल का मैदान का पुनः निर्माण किया जा चुका है.

montera stadium

आज के समय में इस मैदान का टक्कर सीधे मेलबर्न जैसे बड़े स्टेडियम से हो रहा है. आज हम इस लेख के माध्यम से जानेंगे, कि आखिर मोटेरा स्टेडियम को क्यों विश्व का सबसे बड़ा स्टेडियम कहा जा रहा है. यदि आप भी भारत देश में स्थित मोटेरा स्टेडियम के बारे में जानने के लिए इच्छुक है, तो हमारे इस लेख को अंतिम तक अवश्य पढ़ें.

मोटेरा स्टेडियम का इतिहास क्या है (Motera Stadium History)

आज के समय में मोटेरा स्टेडियम विश्व का सबसे बड़ा स्टेडियम में अपना नाम दर्ज करा चुका है. इस साल फरवरी की 24 तारीख को डोनाल्ड ट्रंप एवं प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों से मोटेरा स्टेडियम का शुभारंभ हो चुका है. स्टेडियम कोई नया स्टेडियम नहीं है, यह बहुत ही पुराना स्टेडियम है, जिसका पुनर्निर्माण किया गया है. इस स्टेडियम का निर्माण 1982 से 1983 के बीच किया गया था. सरदार पटेल स्टेडियम अब मोटेरा स्टेडियम के नाम से भी जाना जाता है. पूरा निर्माण कर कर इस स्टेडियम की क्षमता को पहले से कई गुना ज्यादा बढ़ा दिया गया है और इसका निर्माण कार्य 2015 से लेकर 2020 के बीच में पूरा हो गया है. इसकी आधुनिक क्षमता को देखकर इसे भारत ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में सबसे बड़ा स्टेडियम का दर्जा प्राप्त हो चुका है.

मोटेरा स्टेडियम को विश्व का सबसे बड़ा स्टेडियम क्यों कहां जा रहा है (Why Motera Stadium is World’s Largest Stadium)

  • मोटेरा स्टेडियम भारत के गुजरात में मोटेरा नामक एक स्थान पर स्थित है. भारत एवं विश्व में यह सबसे बड़े खेल स्टेडियम के नाम से जाना जा रहा है.
  • विश्व के सबसे बड़े खेल के मैदान का पुनः निर्माण 2015 से 2020 के बीच में पूरा हो चुका है.
  • मोटेरा स्टेडियम के आर्किटेक्ट शशी प्रभु है और सरदार पटेल स्टेडियम को लार्सन एंड टूब्रो कंपनी ने निर्माणाधीन का कार्य किया है.
  • इससे पहले लार्सन एंड टूब्रो कंपनी ने ‘यूनिटी ऑफ स्टेचू’ जैसे एक विश्व के सबसे बड़े स्टेचू का निर्माण किया था.
  • सरदार पटेल स्टेडियम की क्षमता पहले मात्र 50000 की थी मगर अब इसे पुनः निर्माणाधीन करके 110000 तक बढ़ा दिया गया है और यही इसकी प्रमुख वजह है, जो इसे विश्व का सबसे बड़ा स्टेडियम का दर्जा दिलाती है.
  • ऑस्ट्रेलिया में मेलबर्न क्रिकेट स्टेडियम की क्षमता 100024 मगर भारत में मोटेरा स्टेडियम की छमता अब मेलबर्न स्टेडियम के मुकाबले अधिक हो गई है और यह सीधे बड़े-बड़े स्टेडियमों को टक्कर देने के लिए तैयार हो चुका है.

गुजरात के मोटेरा स्टेडियम की खासियत क्या है (Gujarat Motera Stadium Features)

  • गुजरात राज्य पहले ही अपनी सुंदरता के लिए विश्व भर में प्रसिद्ध था, परंतु अब गुजरात में विश्व के सबसे बड़े स्टेडियम के होने की वजह से अब इसकी प्रसिद्धि को और भी चार चांद लग चुके हैं.
  • गुजरात में स्थित विश्व के सबसे बड़े स्टेडियम की खास बात यह है, कि इसमें अब कुल 110000 से भी अधिक दर्शकों की क्षमता हो चुकी है.
  • मैदान में आयोजित खेलों का आनंद उठाने वाले दर्शकों के लिए इसमें कुल 4000 कारें और 3000 दो पहियों के पार्किंग का इंतजाम किया गया है.
  • इसके अतिरिक्त इस स्टेडियम के ड्रेसिंग रूम को इतना विशालकाय बना गया है, कि इसमें कुल अलग-अलग चार टीमें अपने क्रू के साथ ठहर सकती हैं.
  • इस स्टेडियम की सबसे खास और प्रमुख बात यह है, कि इसमें चल रहे खेलों के दौरान यदि बारिश जैसी समस्या उत्पन्न हो जाती है, तो इस मैदान को दोबारा से मात्र 30 मिनट के भीतर ही खेलने योग्य बनाया जा सकता है.
  • अत्याधुनिक तरीके से निर्माण किया गया सरदार पटेल स्टेडियम यानी कि मोटेरा स्टेडियम में प्रत्येक स्टैंड में फूड कोर्ट के अलावा 75 वातानुकूल कारपोरेट बॉक्स का निर्माण किया गया है, जहां से आप बड़े ही आराम से खेलों का आनंद उठा सकते हैं.
  • गुजरात शहर में स्थित मोटेरा स्टेडियम में आपको कई सारे अभ्यास पिच और एक क्रिकेट अकादमी भी देखने को मिल जाएगी. आज के समय में बनाया गया यह विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम एक ऐसा हाईटेक मीडिया बॉक्स से लैस है, जो भारत में पहली बार एलईडी लाइट की रोशनी वाला स्टेडियम बनने वाला है.

मोटेरा स्टेडियम के बारे में कुछ रोचक जानकारी (Motera Stadium Interesting Facts)

अब तक हमने मोटेरा स्टेडियम के बारे में काफी कुछ जान लिया है, अब चलिए जानते हैं, इसकी कुछ और भी रोचक पहलुओं के बारे में जो इस प्रकार से हैं.

परिचय परिचय बिंदु
पूरा नाम सरदार वल्लभभाई पटेल स्टेडियम
पूर्व नाम सरदार पटेल गुजरात स्टेडियम
स्थान मोटेरा, अहमदाबाद, गुजरात
मालिक गुजरात क्रिकेट संघ
क्षमता 110,000 (2020-वर्तमान)
रिकॉर्ड उपस्थिति 51,000 (दर्ज आंकड़ों में से भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, विश्व कप 2011)(पुराने संरचना का)
, 125,000, जो कि बैठने की क्षमता से भी अधिक है (“नमस्ते ट्रम्प” कार्यक्रम, 24 फरवरी 2020 के उद्घाटन के दिन)।
क्षेत्राकार 162 यार्ड x 170 यार्ड
क्षेत्रफल 63 एकड़
सतह आस्ट्रेलियन घास (अंडाकार)
बनाया 1982
ध्वस्त 2015 (पुराना)
विस्तारित 2020
सामान्य ठेकेदार लार्सन एंड टूब्रो

गुजरात क्रिकेट टीम का घरेलू मैदान कौन सा है (Gujarat Cricket Team Home Ground)

गुजरात क्रिकेट टीम का घरेलू मैदान सरदार वल्लभभाई पटेल स्टेडियम है. अभी हाल ही में गुजरात क्रिकेट टीम के कप्तान पार्थिव पटेल ने अपनी टीम को एक नई बुलंदियां प्रदान की है. मोटेरा स्टेडियम के मैदान पर कई सारे प्रसिद्ध क्रिकेटर बने अपने करियर को देखा है. यही कारण है, कि इस स्टेडियम से कई बड़े दिग्गज खिलाड़ियों का लगाओ बहुत पुराना रहा है.

मोटेरा स्टेडियम के कौन-कौन से किराएदार हैं (What are the Tenants of Motera Stadium)

जैसा कि यह स्टेडियम कोई नया नहीं है, इस वजह से इसके किराएदार भी पहले से इससे जुड़े हुए हैं, जिनकी सूची इस प्रकार है –

किरायेदार समय अवधि
भारतीय क्रिकेट टीम 1983 – वर्तमान तक
गुजरात क्रिकेट टीम 1983 – वर्तमान तक
राजस्थान रॉयल्स 2010 और 2014 तक

मोटेरा स्टेडियम में कौन-कौन से अंतरराष्ट्रीय मैच हो चुके हैं (Motera Stadium Upcoming International Matches)

मोटेरा स्टेडियम का इतिहास काफी पुराना रहा है और इस वजह से इस मैदान में काफी अंतर राष्ट्रीय खेल भी हो चुके हैं. मोटेरा स्टेडियम में बहुत से यादगार मैच हो चुके हैं, जो इस प्रकार निम्नलिखित हैं.

मैच विवरण टीम समय अवधि
प्रथम टेस्ट भारत बनाम वेस्ट इंडीज़ 12–16 नवम्बर 1983 तक
अंतिम टेस्ट भारत बनाम इंग्लैण्ड 15–19 नवम्बर 2012 तक
प्रथम एकदिवसीय भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया 5 अक्टूबर 1984 तक
अंतिम एकदिवसीय भारत बनाम श्रीलंका 6 नवम्बर 2014 तक
एकमात्र टी-20 अंतरराष्ट्रीय भारत बनाम पाकिस्तान 28 दिसम्बर 2012 तक
प्रथम महिला एकदिवसीय भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया 12 मार्च 2012 तक
अंतिम महिला एकदिवसीय भारत बनाम बांग्लादेश 12 अप्रैल 2013 तक
प्रथम महिला टी-20 अंतरराष्ट्रीय भारत बनाम वेस्ट इंडीज़ 22 जनवरी 2011 तक
अंतिम महिला टी-20 अंतरराष्ट्रीय भारत बनाम वेस्ट इंडीज़ 24 जनवरी 2011 तक

विश्व में सबसे बड़े कौन कौन से स्टेडियम है (World’s Biggest Stadium List)

हमने 11 ऐसे क्रिकेट स्टेडियम का टेबल तैयार किया हुआ है, जो दर्शक क्षमता के अनुसार हैं. दर्शक क्षमता के अनुसार यह सभी 11 स्टेडियम अपने विश्व स्तरीय रिकॉर्ड के लिए जाने जाते हैं.

क्र0 स:0 स्टेडियम का नाम:  स्थित:  निर्मित वर्ष:  वास्तुकार दर्शक क्षमता:  निर्माण लागत
1.    सरदार पटेल स्टेडियम या मोटेरा स्टेडियम अहमदाबाद, गुजरात  1982, 2020 में पुनः निर्माण किया गया. शशि प्रभु  1.10 लाख रु700 करोड़ 
2.    मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड  मेलबर्न, ऑस्ट्रेलिया वर्ष 1853 ज्ञात नहीं 1,00,024 ज्ञात नहीं
3.    इडेन गार्डन   कोलकाता, भारत वर्ष 1864 ज्ञात नहीं 66,349 ज्ञात नहीं
4.    शहीद वीर नारायण सिंह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम रायपुर, छत्तीसगढ़ , भारत वर्ष 2008 ज्ञात नहीं 65,000 ज्ञात नहीं
5.    राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम हैदराबाद, भारत वर्ष 2003 ज्ञात नहीं 60,000 ज्ञात नहीं
6.    ग्रीनफील्ड अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम तिरुवनंतपुरम, भारत वर्ष 2014 ज्ञात नहीं 55,000 ज्ञात नहीं
7.    जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम कोच्चि, भारत वर्ष 1996 ज्ञात नहीं 55,000 ज्ञात नहीं
8.    डी. वाई. पाटिल स्पोर्ट्स स्टेडियम नवी मुंबई, भारत वर्ष 2008 ज्ञात नहीं 55,000 ज्ञात नहीं
9.    एडिलेड ओवल एडिलेड, ऑस्ट्रेलिया वर्ष 1871 ज्ञात नहीं 53,583 ज्ञात नहीं
10.           एकना अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम लखनऊ, भारत वर्ष 2017 ज्ञात नहीं 50,000 ज्ञात नहीं
11.           डॉकलैंड्स स्टेडियम   मेलबर्न, ऑस्ट्रेलिया वर्ष 2000 ज्ञात नहीं 47,000 ज्ञात नहीं

आज हर एक भारतीय के लिए एक गर्व का विषय है, कि आज हमारे देश में भी दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम बनकर तैयार हो चुका है. मोटेरा स्टेडियम की प्रसिद्धि को लोग और भी जान सके इसीलिए हमने इस लेख को आपके समक्ष प्रस्तुत किया है. हमारे द्वारा प्रस्तुति यह लेख अगर आपको पसंद आया हो , तो आप इसे अपने मित्र जन एवं परिजन के साथ अवश्य साझा करें. यदि आपके कोई विचार या आपके पास इस विश्व स्तरीय क्रिकेट ग्राउंड से संबंधित कोई जानकारी है, तो हमें आप कमेंट बॉक्स में अवश्य साझा करें.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *