N95 मास्क की सफाई और उसका पुन: उपयोग कैसे करें

N95 मास्क की सफाई, उसका पुन: उपयोग कैसे करें (N95, Price, Cost, Cleaning Method, Instruction, Manufacturer, Reusable, India in Hindi)

कोरोना वायरस जोकि अब एक बहुत बड़ी वैश्विक महामारी घोषित कर दी गई हैं. जिसने दुनिया के कौने कौने में अपना घर बना लिया है. और वहां पर अपना कहर ढाह रही है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने आम लोगों की चिंताओं को दूर करने के लिए कुछ प्रश्न और उत्तर  की एक सूची तैयार की है जिसके द्वारा आम लोग इस वायरस के बारे में जान सकें और लोगों में इस वायरस को लेकर कोई गलत अफवाह ना फैले।

N95 मास्क क्या है (What is N95 Mask)

N95 मास्क मुंह पर लगाने वाला एक मास्क है जो कि कणों को फिल्टर करता है। यह मास्क नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर ऑक्यूपेशनल सेफ्टी एंड हेल्थ एयर फिल्टरेशन रेटिंग के N95 मानक को पूरा करता है। इस मानक का मतलब है कि इस मास्क के इस्तेमाल द्वारा कम से कम 95% हवा में रहने वाले कणों को फ़िल्टर करता है और हमारे शरीर में पहुंचाने से रोकता है।

N95 मास्क की प्रभावशीलता बनाए रखने के लिए निम्न में से किसी भी विधि का उपयोग नहीं करना चाहिए:

  • मास्क का पुनः उपयोग करने के लिए एयरोसोल या शराब से धोना।
  • मास्क को फिर से उपयोग करने के लिए मास्क को साबुन के पानी से धोना।

डॉ त्साई ने सब कुछ स्पष्ट रूप से बताया कि यदि कोई मास्क कि सफाई करने के लिए इन विधियों का इस्तेमाल करता है तो जो मास्क में निहित इलेक्ट्रोस्टैटिक आवेश होते हैं वो टूट जाते हैं और यही अवशेष ही N95 मास्क में छोटे कणों को फिल्टर करते हैं और इन अवशेषों के नष्ट होने से मास्क की प्रभावशीलता घटकर एक तिहाई या आधा हो जाती है जिससे कि कण आसानी से हमारे अंदर प्रवेश कर सकते हैं।

N95 मास्क को साफ़ कैसे करें (How to Clean N95 Mask)

विशेषज्ञों को निम्न तीन विधियां N95 मास्क की सफाई के लिए विश्वसनीय लगती हैं:

विधि 1: रोटेशन :-

डॉ त्साई ने न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन को ध्यान में रखते हुए कहा कि N95 मास्क के एक गोल रॉबिन रोटेशन का उपयोग करता है ताकि इस मास्क को पुनः उपयोग में लाने से पहले कम से कम 72 घंटे का समय लगे। त्साई ने स्वयं इस विधि को वैज्ञानिक तौर पर इस्तेमाल नहीं किया है लेकिन उनका मानना है कि N95 मास्क की सतह एक अमानवीय सतह है और कोरोना वायरस इस सतह पर 72 घंटे से अधिक जीवित नहीं रह सकता है। इस विधि का उपयोग करने वाले प्रत्येक व्यक्ति को कम से के चार मास्क की आवश्यकता होती है और आप प्रत्येक दिन केवल एक मास्क का उपयोग करते सकते हैं।

विधि 2: भाप के द्वारा साफ करना :-

डॉ त्साई कहते हैं N95 मास्क की सफाई की एक अन्य  विधि है जिसमें कि मास्क को 125 डिग्री स्टीम में N95 मास्क को 3 मिनट के लिए पानी में उबलने दें। इस विधि से मास्क की प्रभावशीलता कम हुए बिना ही मास्क कीटाणुरहित हो देगा। मास्क को स्टीम करते हुए उसे ज्यादा हिलाने की जगह जलमग्न रखने के लिए केवल हल्का फुल्का हिलाएं। यदि आपके मास्क में बाहरी और आंतरिक परतें हैं तो यह विधि उन मास्क के लिए उचित नहीं हैं क्योंकि उनसे पेपर की परतें विघटित हो जाएंगी।

विधि 3: बेकिंग :-

इस विधि का इस्तेमाल करने के लिए सुझाया नहीं जाता है क्योंकि इस विधि में ओवन का इस्तेमाल होता है। ओवन का इस्टमेला हम खाना गर्म करने के लिए भी करते हैं और इस विधि के द्वारा मास्क की सफाई करने की जगह हम अपने खाने को भी दूषित कर सकते हैं।

सीडीसी ने आधारिक तौर पर कहा है कि N94 मास्क को कितनी बार पुनः उपयोग में लाया जा सकता है। सीडीसी ने पूरी तरह से स्पष्ट किया है कि मास्क को साफ करने के समय मास्क सही विधि को अपनाएं अन्यथा मास्क की  प्रभवशीलता कम हो सकती है या मास्क को नुक्सान पहुंच सकता है। इसलिए मास्क का पुनः उपयोग करने के लिए सीडीसी द्वारा दी गई ही विधियों का पालन करें।

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *