पेटीएम क्या है कैसे यूज़ करे

पेटीएम अकाउंट कैसे बनाएं, एप, कस्टमर केयर नंबर, केवाईसी, डाउनलोड, लॉग इन (Paytm App, Customer Care Number, Mall, KYC, Business in Hindi)

आज के समय में हर आदमी के पास किसी चीज़ को खरीदने के बाद उसके दाम के भुगतान के लिए बहुत से तरीके है जिनके द्वारा वह भुगतान आसानी से कर सकता है. जिनमें आप डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, चेक, इंटरनेट बैंकिंग, ई-वॉलेट जैसे तरीकों से अपना भुगतान आसानी से कर सकते हैं. इन सबके अलावा एक तरीका पेटीएम का भी है. आइए आज हम आपको बताते है पेटीएम के बारे में विस्तार से.

पेटीएम क्या है? (What is Paytm?)

पेटीएम एक भुगतान करने का इलेक्ट्रॉनिक तरीका है. पेटीएम का पूरा नाम मोबाइल के जरिये मनी ट्रांसफर (PAY THROUGH MOBILE) करना है. पेटीएम के संस्थापक विजय शेखर शर्मा ने इसकी स्थापना छुट्टे की किल्लत को दूर कर पैसे ट्रांसफर की समस्या को दूर करने के लिए की थी. जिन्होंने पेटीएम कंपनी को 2010 में बाजार में उतारा था. पहले इसे सिर्फ मोबाइल रिचार्ज के पेमेंट के लिए उपयोग में लाया जाता था, लेकिन इसके बाद इसमें 2013 से डिश टीवी के रिचार्ज को भी जोड़ा गया. आज पेटीएम से हर तरह की वस्तु को खरीदने पर आप बड़े आराम से अपना भुगतान कर सकते है. इसके द्वारा भुगतान करने पर आपका भुगतान कैशलेस होता है. जिसमें आपको अपनी जेब में ना पैसे रखने की और ना किसी भी तरह के कार्ड को रखने की जरूरत पड़ती है. आपके पैसे या कार्ड के चोरी होने की, कहीं गिरने की चिंता से आप बिलकुल मुक्त हो जायेंगे. इसके द्वारा आप बैंक से अपने पैसे निकाल भी सकते है और जमा भी कर सकते है. पेटीएम का कई बैंकों से बैंकिंग सुविधा देने पर करार हुआ है. आज पेटीएम एक बैंक के रूप में कार्य कर रहा है, यह कहना भी गलत नहीं होगा.

पेटीएम काम कैसे करता है? और इसमें खाता कैसे खोलें ? (How does Paytm Work? and How to Open Account?)

  • पेटीएम का उपयोग करने के लिए लैपटॉप, मोबाइल या आई पैड का होना जरूरी है. इसका उपयोग करने के लिए आपको सबसे पहले इस पर एक खाता (अकाउंट) बनाना होगा, जिससे आप इसका उपयोग कर पाएंगे.
  • इसका खाता बनाने के लिए आपको अपने फ़ोन में या लैपटॉप पर पेटीएम की एप्लीकेशन का सॉफ्टवेयर इनस्टॉल करना होता है. इसे आप आसानी से एंड्राइड फ़ोन में गूगल प्ले स्टोर में और विंडो फ़ोन में एप्प स्टोर में जाकर डाउनलोड करके अपने फ़ोन में इनस्टॉल करें.
  • इस एप्लीकेशन को खोलने पर सबसे पहले आप अपनी भाषा का चुनाव करें. भाषा वही चुने जिसमें आप आसानी से अपना कार्य कर सके. मान लीजिये आपने हिंदी भाषा को चुना, हिंदी भाषा को चुनने के बाद फ़ोन में स्क्रीन में सबसे नीचे आगे बढ़े का विकल्प आपके सामने आ रहा होगा, उसे दबा दीजिये.
  • इसके बाद एप्लीकेशन में पूछा जायेगा कि आप अपनी आईडी फेसबुक अकाउंट से बनाना चाहेंगे या जी-मेल के अकाउंट से. इसके अलावा एक विकल्प ये भी आता है जिसमें आप अपनी सारी नयी जानकारी दे कर अपना अकाउंट बना सकते है.
  • आप कोशिश यही कीजिए कि आप सारी नयी जानकारी दे कर अपना खाता खोले. क्योंकि इसमें कई बार आपकी फेसबुक और गूगल पर दी जानकारी आपके जानकारों को पता भी होती है. इससे आप किसी मुश्किल में भी पड़ सकते है.
  • नया खाता बनाने के विकल्प को चुन कर अपना मोबाईल नंबर ठीक से भरे, उसके बाद आठ अंको का एक ऐसा पासवर्ड डाले जो आपको याद रहे और आसान भी हो. पर याद रखे पासवर्ड भरते समय एक अक्षर बड़ा और किसी विशेष अक्षर को ज़रूर जोड़े, ताकि आपका पासवर्ड मजबूत हो सके. जैसे कि ‘Sharman15india@’ ऐसा कुछ पासवर्ड आप रख सकते है.
  • आप अपना पासवर्ड कहीं ना कहीं लिख कर ज़रूर रखे, ताकि अगर आप भूल भी जाए तो आपको पासवर्ड मिल जाए.इसके बाद आप अपनी ईमेल आईडी को इसमें जोड़े. ईमेल आईडी जोड़ने के बाद साइन इन का विकल्प दबा दीजिए.
  • साइन इन का बटन दबाने से पहले आपने जो जो जानकारी दी है उसे अच्छी तरह से जाँच ले. इसके बाद ही आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर 1 वन टाइम पासवर्ड प्राप्त करेंगे, जिसे OTP भी कहते है. और आप उस कोड की संख्या को इसमें भर कर समाप्त या DONE का विकल्प दबाए.
  • यह विकल्प दबाते ही आपका मोबाइल नंबर जांचने का कार्य भी पूरा हो जायेगा. इसी प्रकार आपके द्वारा रजिस्टर्ड ईमेल ID पर पेटीएम द्वारा एक मेल भेजा जायेगा जिस पर क्लिक करके आप अपनी ईमेल ID भी वेरीफाई कर पाएंगे. वेरीफाई करते ही आपका पेटीएम खाता खुल जायेगा.

पेटीएम में खाते में पैसे कैसे डाले और निकाले? (How to Add and Withdraw Money to The Paytm Account?)

  • पेटीएम के खाते में पैसे आप अपने बैंक द्वारा या किसी और पेटीएम से डाल सकते है.बैंक से पैसे डालने के लिए आप अपने पेटीएम एप पर साइन अप करें. 
  • उसके बाद आपके फ़ोन की स्क्रीन पर सबसे ऊपर पैसे डाले लिखा हुआ आ रहा होगा.आप उस विकल्प का बटन दबाए.
  • बटन दबाने पर इंटरनेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड का विकल्प आपके सामने आ जायेगा, जिसमें किसी भी एक विकल्प से आप पैसे अपने पेटीएम खाते में डाल सकते है.आपको अपने खाते में शेष राशि विकल्प में आपकी डाली हुई राशि भी दिखाई देगी.
  • जब आपको अपने खाते से भुगतान करना हो तो आपके सामने दो विकल्प होते है. जिनमें पेटीएम पर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और QR वाला कोड होता है. इन दो विकल्पों के सहारे आप कहीं भी किसी को भी पैसे भेज सकते है.
  • आपको भुगतान या पे वाले विकल्प पर जाना होता है उसके बाद आपसे उस व्यक्ति का नंबर माँगा जाता है जिसे आप पेटीएम के जरिये पेमेंट करना चाहते है.
  • जहाँ पर आपको मोबाइल नंबर भर कर कितनी राशि भेजनी है, वह राशि को उसमें लिखना होगा. उसके बाद आप ये पैसे किस चीज़ के लिए भेज रहे वो भी लिखे, जिससे आपको याद रहे कि आपने यह पैसे किसको और क्यों भेजे हैं? 
  • इसके बाद आपसे सहमति मांगी जाएगी, जिस पर क्लिक करने के बाद आपके पास पेमेंट होने का संदेश आ जाएगा.
  • ऐसे ही दूसरा विकल्प भी है कि आप बिना किसी का नंबर डाले एक क्यूआर कोड को स्कैन करके भी पैसे का लेनदेन कर सकते हो.

पेटीएम का पासवर्ड कैसे बदल सकते है? (How to Change the Password of Paytm?) 

अक्सर लोग अपने पासवर्ड भूल जाते है जिसके कारण उनको काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है, लेकिन आपको डरने की जरूरत नहीं है हम आपको बताने जा रहे है कैसे आप कुछ क्षणों में अपने पासवर्ड को कैसे बदल सकते है.

  • आप सबसे पहले पासवर्ड भूले के विकल्प को खोजें, और इसे खोजने के बाद इस विकल्प को दबाए.
  • उस विकल्प को चुनने पर आपका रजिस्टर फ़ोन नंबर माँगा जायेगा, उसे भरने के बाद आगे बढ़े का विकल्प आएगा, जिसको दबाने के बाद आपके फ़ोन पर एक ओटीपी कोड आएगा.
  • इसे भरें और फिर आपको पासवर्ड बदलने की अनुमति दी जाएगी, फिर आप अपना नया पासवर्ड डाल सकते है. और इसे कन्फर्म कर सकते हैं. इस तरह से आपका पेटीएम का पासवर्ड बदल जायेगा.

पेटीएम के प्रॉडक्ट क्या क्या है? (What is The Products of Paytm?)

पेटीएम के कुछ प्रोडक्ट्स भी होते हैं आपको यहाँ हम पेटीएम के कुछ प्रोडक्ट्स के बारे में बताने जा रहे हैं तो आइये जान लेते हैं इसके बारे में –

  • पेटीएम वॉलेट :- पेटीएम वॉलेट की मदद से आप सुरक्षित ऑनलाइन लेनदेन कर सकते हैं जैसे फोन का रिचार्ज, बिल का भुगतान, पेटीएम पर खरीदारी, दोस्तों को पैसे भेजना तथा विभिन्न ब्रांडों के सामान खरीदना. पेटीएम से ट्रांजैक्शन करने से आप कैशबैक भी कमाते हैं जो सीधे आपके पेटीएम वॉलेट में जमा हो जाता है. पेटीएम वॉलेट का इस्तेमाल आप रिफंड को अपडेट करने के लिए भी कर सकते है. पेटीएम की मदद से आप मेक माय ट्रिप, बुक माय शो आदि चीजें की बुकिंग भी आसानी से कर सकते हैं.
  • पेटीएम गोल्ड :- आप पेटीएम से सोना भी ख़रीद सकते है शायद आपको यह जानकर हैरानी होगी, लेकिन यह बात बिलकुल सच है. ऑनलाइन पेटीएम के जरिए सोना खरीदने पर आपको 3 पर्सेंट जीएसटी रेट का भुगतान भी करना होता है. इसमें पेटीएम आपको 24 कैरट का सोना ही देता है.
  • पेमेंट बैंक :- पेटीएम भुगतान बैंक भारत का एकमात्र मोबाइल बैंक है जिसमें 0 राशि पर भी डिजिटल लेनदेन कर सकते हैं. यह ऐसा बैंक का खाता है जिसमें कोई भी निर्धारित राशि नहीं होने से भी किसी भी प्रकार की राशि का भुगतान नहीं भरना पड़ता है. अन्य सभी बैंकों की तरह पेटीएम बैंक आपको अपनी बचत पर कुछ ब्याज का भुगतान भी करता है.
  • पेटीएम मॉल :- पेटीएम मॉल एक ऐसी वेबसाइट है जहां पर आपको कम मात्रा में अलग-अलग प्रोडक्ट की नई रेंज प्रदर्शित की जाती है. इसकी मदद से आप दैनिक रूप में इस्तेमाल होने वाले सभी प्रकार के आवश्यक सामान यहां से खरीद सकते हैं. इसके जरिए आपको कार से लेकर बाइक और साथ ही सभी दैनिक जरूरत का सामान उपलब्ध हो जाता है.
  • व्यापार के लिए पेटीएम :- यदि आप कोई व्यवसाय चलाते हैं तो व्यवसायियों के लिए भी लेनदेन का इसमें अलग खाता बनाया जाता है. यदि कोई व्यवसायिक पेटीएम के जरिए व्यवसाय खाता बनाता है तो उसे लेनदेन के समय कोई अतिरिक्त कमीशन नहीं देना पड़ता है.
  • पेटीएम मनी :- पेटीएम मनी 2008 से पेटीएम के साथ जुड़ गया है. इसके माध्यम से आप शेयर मार्केट में निवेश करने के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, और साथ ही इसके जरिए निवेश कर भी सकते हैं. पेटीएम मनी के द्वारा लोगों को म्युचुअल फंड जैसी सुविधाएं भी प्रदान की जाती है.

पेटीएम की विशेषताएं (Features of Paytm)

पेटीएम की कुछ विशेषताएं इस प्रकार है –

  • भीम युपीआई एप्लीकेशन :- इस एप्लीकेशन के जरिए आप अपने पैसे चंद मिनटों में कहीं पर भी भेज सकते है. आपको पैसे भेजने के लिए बैंक का सिर्फ आकउंट नंबर और खाताधारक का नाम पता होना चाहिए. आपको आईअफएससी कोड की जरूरत नहीं है और इस ऐप के जरिए आप आसानी से किसी को भी पैसों का भुगतान कर सकते हैं जिसके लिए आपको किसी भी प्रकार की कोई कमीशन राशि भी नहीं देनी पड़ती है.
  • मेट्रो कार्ड रिचार्ज :- आपको लम्बी लम्बी कतारों में खड़े होकर टिकट लेने की जरूरत नहीं है, मेट्रो ट्रैन में चढ़ने के लिए आप आराम से अपने पेटीएम मेट्रो कार्ड से भुगतान करे.
  • मूवी के टिकट :- आपका मूवी देखने जाने का दिल है तो बेफिक्र होकर जाये, क्योंकि पेटीएम से आपकी मूवी की टिकट भी बड़े आराम से बुक हो जाती है वो भी आपकी मनपसंद सीट के साथ.
  • पेटीएम बस ऑफर :- यदि आप कहीं घूमने का मन बना रहे हैं तो आप पेटीएम के जरिए अपनी ऑनलाइन बस बुकिंग भी कर सकते हैं जिसमें आपको कैशबैक भी मिलता है.
  • कपड़ो की खरीददारी :- आप अपने कपड़ो की खरीददारी घर बैठे बैठे ऑनलाइन पेटीएम के जरिये भी बड़े आराम से कर सकते है. अच्छे से अच्छा ब्रांड यहाँ पर मौजूद है. आपको हर प्रकार का साइज, डिज़ाइन, रंग के कपडे बड़े ही आराम से मिल जायेंगे.
  • सामान का बिल और ऑफर :- आपको यहां से शॉपिंग करने पर आपके सामान का बिल भी दिया जायेगा. आपके द्वारा ख़रीदे गए किसी भी सामान में कोई भी कमी आने पर उसे ठीक करने से लेकर वापस करने की सुविधा भी दी जाती है. इसके अलावा आपको समय समय पर कुछ आकर्षक ऑफर भी दिए जाते है. कभी-कभी पेटीएम मॉल पर बहुत अच्छे ऑफर चल रहे होते हैं जिनके तहत आपको कहीं अधिक मात्रा में डिस्काउंट भी मिल जाता है.
  • केवाईसी :- यदि आपने अब तक अपने पेटीएम एप का केवाईसी नहीं कराया है तो जल्द ही करा लें, क्योंकि इससे आप आसानी से बड़ी राशि का भी ट्रांजक्शन कर सकते हैं. केवाईसी कराने से फेसबुक के जरिए लेनदेन की सुविधा भी कहीं अधिक मात्रा में बढ़ जाती है. उदाहरण के लिए बता दें कि यदि आपको किसी व्यक्ति को 1 महीने के अंदर 1,00,000 रूपये भेजने हैं, और यदि आपने पेटीएम में केवाईसी कराया हुआ है, तो आप आसानी से उसको 1,00,000 रूपये की राशि भेज सकते हैं और साथ ही यदि आपको किसी के बैंक खाते में पैसे भेजने हैं, तो आप इसके माध्यम से 25 हजार रूपये तक की राशि एक बार में भेज सकते हैं. इसकी सीमा केवल 1 महिने के लिए हैं.
  • सिक्यूरिटी फीचर :- यदि आप अपना पेटीम अकाउंट सिक्योर रखना चाहते है तो ध्यान रखे कि आप अपने पेटीम अकाउंट पर पासवर्ड, कोई पिन या फिंगर टच प्रक्रिया से अनलॉक करे, ताकि आपका अकाउंट कोई भी हैक न कर सके और न ही ओपन कर सके.

पेटीएम से रिचार्ज कैसे करें? (How to Recharge With Paytm?)

  • पेटीएम एप खोलने पर आपके सामने मोबाइल रिचार्ज और डिश टीवी रिचार्ज का विकल्प आ जाता है. जिस पर क्लिक करने पर आपके सामने ऑपरेटर का विकल्प आने लगता है.
  • उसके बाद आप उसमें राशि भरे और अगर आपको कोई नयी स्कीम देखनी है, तो वही पर एक विकल्प और होता है जिस पर क्लिक करने से आपके सामने सभी स्कीम आ जाती है.
  • आप अपनी पसंद से राशि भर दे. और इसके बाद पेमेंट का बटन दबाए और आपका रिचार्ज हो जायेगा.

पेटीएम से पैसे कैसे कमा सकते है? (How to Make Money from Paytm?)

  • जब आप इसमें शॉपिंग करते है तो आपको शॉपिंग करने पर भारी छूट मिलती है. इसके अलावा आपको कुछ खास साइट पर शॉपिंग करते वक्त एक प्रोमो कोड भी मिलता है.
  • जब आप शॉपिंग की पेमेंट करते है तो उसमें आपसे PROMO CODE के बारे में पूछा जाता है. अगर आप वह कोड भरते है तो आपको और भी छूट मिलती है, जिससे आपका ख़रीदा गया सामान आपको काफी सस्ते दामों में मिल जाता है.
  • इसके साथ ही इसमें रखे पैसे का आपको ब्याज भी दिया जाता है जैसे बैंक आपको आपके पैसे का ब्याज देता है. ऐसे ही इसमें भी हम बचत करके अपनी कमाई में बढ़ोतरी कर सकते है.

पेटीएम से संबंधित कुछ जानकारी (Paytm Related Some Information)

  • पेटीएम कंपनी को 2015 में भारत सरकार के द्वारा बैंकिंग की सेवाएं चालू करने की सहमति दी गयी थी. जिसके बाद रिजर्व बैंक ने इसको लाइसेंस दिया.
  • इसमें कंपनी के संस्थापक विजय शेखर शर्मा की 51% की भागीदारी है. इस कंपनी का मुख्य कार्यालय नोएडा में है. इस कंपनी का उदघाटन वित्त मंत्री अरुण जेटली जी ने किया था.
  • इस कंपनी ने 2017 में पेटीएम मॉल एप बाजार में उतारा था. इसमें 1 लाख 40,000 विक्रेताओं से ग्राहक अपनी मनपसंद ख़रीददारी कर सकता है.
  • इस कंपनी के आने के बाद कैशलेस लेनदेन में बहुत ज्यादा बढ़ोतरी हुई है. लोग इसके माध्यम से अपना व्यापार और सामान खरीदने का काम करने लगे है.
  • कई बार आप घर से बाहर होते है आप अपने बैंक से या किसी और से पैसे अपने खाते में भेज कर अपने सभी काम कर सकते है. यदि आपको किसी से पैसे लेने हो तो वो भी आपको इसके माध्यम से बहुत ही कम समय मे मिल भी जाते है.

पेटीएम की कुछ जरूरी बातें (Paytm Important Things)

  • पेटीएम का उपयोग करते समय पूरी सावधानी बरतें. कई बार गलती से पेमेंट दो बार भी हो जाती है. ऐसा होने पर ज्यादा सोचे ना सीधा कस्टमर केयर पर कॉल करे.
  • आपसे कोई आपकी डिटेल्स फ़ोन पर पूछता है तो इसकी शिकायत साइबर क्राइम ब्रांच में करें. अपने फ़ोन को हमेशा लॉक करके रखे और समय समय पर अपनी शेष राशि को चेक करते रहे.
  • पेटीएम की जानकारी को किसी के साथ भी कभी शेयर न करे और न ही किसी को बताए, क्योंकि कोई भी आपसे जानकारी हासिल करके आपके खाते से पैसे निकाल सकता है या शॉपिंग भी कर सकता है. जिसका आपको बाद में पता चलेगा.
  • हमेशा ध्यान रखे कि आपके खाते में ज्यादा पैसे कभी ना हो, क्योंकि जब कोई पैसे निकाल भी ले, तो आपका ज्यादा नुकसान ना हो.
  • इसमें आप एक बात का खास ख्याल रखे अगर आपका उपयोग इसमें बहुत ज्यादा है, तो फिर आपको अपने खाते को आधार कार्ड से लिंक करना बहुत जरूरी है.
  • बाजार में ऐसी सुविधा वाली और भी बहुत सी कम्पनी है, जो लोगो को लुभाने के लिए दिन रात लगे हुए है. किसी भी कंपनी को चुनते हुए अच्छी तरह से उसके नियम ज़रूर पढ़ ले. कई बार हम मुश्किल में भी पड़ जाते है. किसी भी कंपनी की साइट चेक करने के लिए HTTPS:// ज़रूर देखे अगर नहीं है तो आपका डाटा किसी भी वक्त चोरी हो सकता है.

इस तरह से पेटीएम का उपयोग करते हुए आइये कैशलैस प्रणाली को बढ़ावा दे ताकि देश प्रगति के राह पर तेजी से आगे बढ़े. पेटीएम आपके लिए एक बैंक है जोकि हर वक्त आपके साथ होता है.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *