प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जीवन परिचय | PM Narendra Modi Biography in Hindi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जीवन परिचय, पूरा नाम, परिवार, समाचार, मोबाइल नंबर, बच्चे, भाषण, घर, माता का नाम (PM Narendra Modi Biography in Hindi), (Full Name, Movie, Age, Birth, Family, Education, Career)

मौजूदा समय में नरेंद्र मोदी जी हमारे देश भारत के प्रधानमंत्री हैं और यहां बता दें कि 2014 से ही यह अपने प्रधानमंत्री के पद को कुशलतापूर्वक संभाले हुए हैं. इस प्रकार यह हमारे स्वतंत्र भारत के 15 वें प्रधानमंत्री होने के अलावा स्वतंत्र भारत में जन्म लेकर प्रधानमंत्री बनने वाले पहले व्यक्ति हैं. अपने देश को निरंतर आगे बढ़ाने के लिए उन्होंने अब तक बहुत सारे कार्य किए हैं जिसकी वजह से हमारे देश के लोग ही नहीं अपितु दूसरे देशों के लोग भी इन्हें काफी अधिक पसंद करते हैं. एक आम इंसान से प्रधानमंत्री बनने तक का सफर उनका काफी रोचक पूर्ण रहा है.

narendra modi biography in hindi

नरेंद्र मोदी का जन्म एवं परिचय

पूरा नाम (Full Name) नरेंद्र दामोदर मोदी
निक नेम (Nick Name) नमो, मोदी
जन्मदिन (Birthday) 17 सितंबर
पेशा (Profession) राजनेता
राजनीतिक पार्टी (Political party) भारतीय जनता पार्टी
आयु (Age) 70
राशि (Zodiac sign) कन्या
राष्ट्रीयता (Nationality) भारतीय
होमटाउन (Hometown) वडनगर, गुजरात
धर्म (Religion) हिंदू

नरेंद्र मोदी जन्म जानकारी

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नरेंद्र मोदी का जन्म एक बहुत ही मामूली से परिवार में हुआ था और वहीं पर उनका लालन-पालन भी हुआ. यहां बता दें कि यह एक ओबीसी वर्ग के मोध घांची तेली समुदाय से हैं और इनके माता-पिता ने इन्हें काफी मेहनत करके बड़ा किया है.

नरेंद्र मोदी की पारिवारिक जानकारी

नरेंद्र मोदी के पिता की चाय की दुकान थी और उनकी माता एक ग्रहणी है. इनके चार भाई और एक बहन है. इनकी पत्नी जसोदा बेन गुजरात के एक स्कूल में अध्यापिका रह चुकी है. यहां बता दें कि नरेंद्र मोदी के बच्चे नहीं है क्योंकि इन्होंने अपने विवाहित जीवन को बहुत पहले ही त्याग दिया था.

पिता (Father) स्वर्गीय श्री दामोदर दास मूलचंद मोदी
माता (Mother) हीराबेन
भाई (Brother) सोमा मोदी, पंकज मोदी, अमृत मोदी, प्रह्लाद  मोदी
बहन (Sister) बसंती बेन
पत्नी (Wife) जशोदा बेन मोदी
बच्चे (Children) कोई नहीं

नरेंद्र मोदी शिक्षा और निजी जानकारी

यहां जानकारी के लिए बता दें कि नरेंद्र मोदी ने गुजरात के माध्यमिक विद्यालय वडनगर गुजरात से अपने स्कूल की पढ़ाई पूरी की थी. उसके बाद उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी कॉरेस्पोंडेंस से पॉलिटिकल साइंस में बीए किया. उसके बाद उन्होंने गुजरात विश्वविद्यालय से पॉलिटिकल साइंस में एमए किया.‌

नरेंद्र मोदी शारीरिक रूप और माप

लंबाई (Height) 5 फुट 7 इंच
वजन (Weight) 75 किलो
आंखों का रंग (Eye Colour) काला
बालों का रंग (Hair Colour) सफेद

नरेंद्र मोदी कैरियर

यहां बता दें कि नरेंद्र मोदी जब छोटे थे तो यह उस समय अपने पिता की चाय की दुकान पर उनकी सहायता किया करते थे. उसके बाद उन्होंने अपना खुद का चाय स्टाल भी चलाया था. उसके बाद यह बहुत छोटी उम्र में आरएसएस से जुड़ गए थे उस समय इनकी उम्र लगभग 8 साल की रही होगी. स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद इन्होंने अपना ग्रेजुएशन किया और उसके बाद इन्होंने अपना घर छोड़कर भारत यात्रा की.‌ इसी प्रकार यह आरएसएस के कार्यकर्ता बने रहे लेकिन फिर 1985 में यह भारतीय जनता पार्टी से जुड़ गए और उसके बाद वह धीरे-धीरे आगे बढ़ते गए एवं पार्टी के सचिव बन गए. इस प्रकार साल 2001 से लेकर 2014 तक यह गुजरात के मुख्यमंत्री के पद पर कार्यरत रहे. फिर उन्होंने 2014 में भारत के प्रधानमंत्री के पद को संभाला और तब से यह उस पद पर कार्यरत हैं. ‌

नरेंद्र मोदी को मिलने वाले अवार्ड

साल अवार्ड अवार्ड देने वाले देश का नाम कैटेगरी
2016 द ऑर्डर ऑफ अब्दुल अजीज अल साद सऊदी अरेबिया उच्चतम नागरिक सम्मान
2016 अमीर अमानुल्लाह खान अवार्ड अफगानिस्तान सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार
2018 ग्रैंड कॉलर ऑफ द स्टेट ऑफ पैलेस्तीन पेलेस्तीन सर्वोच्च  नागरिक पुरस्कार
2019 ऑर्डर आफ जायेद यूनाइटेड अरब एमिरेट्स सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार
2019 सियोल  शांति पुरस्कार दक्षिण  कोरिया शांति पुरस्कार
2019 ऑर्डर ऑफ सैंट एंड्रयू रूस सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार
2019 फोटो ऑफ द डिस्टिंग्विश्ड रूल ऑफ़ इजउद्दीन मालदीप सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार
2019 किंग हमद ऑर्डर ऑफ द  रेनाइस्संस बहरीन सर्वोच्च  नागरिक पुरस्कार

नरेंद्र मोदी की नेटवर्थ

नरेंद्र मोदी की नेटवर्थ साल 2020 में साल 2019 के मुकाबले में 36 लाख रुपए बड़ी है इस प्रकार उनकी संपत्ति इस समय 2.85 करोड़ रुपए है. इसके अलावा बता दें कि उनके पास कोई गाड़ी नहीं है.

नरेंद्र मोदी से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

  • मोदी जी को उनके बचपन में नरिया नाम से पुकारा जाता था.
  • यह बचपन में अपने पिता के चाय के स्टाल पर भी उनका हाथ बंटाते थे और बाद में यह खुद भी चाय बेचने का काम करने लगे थे.
  • भारत और पाकिस्तान के बीच में 1965 में युद्ध हो रहा था तो तब नरेंद्र मोदी ने सभी स्टेशन से गुजरने वालो को चाय पिलाई थी.
  • नरेंद्र मोदी अपने स्कूल में एक एवरेज छात्र से.
  • मोदी जी को बचपन में एक्टिंग का बहुत अधिक शौक था और यह अपने स्कूल में नाटक प्रतियोगिताओं में भी भाग लिया करते थे.
  • इन्हें साधु सन्यासी शुरू से ही बहुत पसंद थे और उन्होंने अपने बचपन में ही यह निर्णय ले लिया था कि यह भी सन्यासी बनेंगे और इसीलिए यह एक बार अपने घर से भाग भी गए थे. ‌
  • यह अपने बचपन में आरएसएस के एक बहुत ही मेहनती कार्यकर्ता रह चुके हैं.

नरेंद्र मोदी की पसंद ना पसंद

पसंदीदा राजनेता अटल बिहारी वाजपेई, श्यामा प्रसाद मुखर्जी
पसंदीदा नेता महात्मा गांधी और स्वामी विवेकानंद
पसंदीदा भोजन शाकाहारी सादा भोजन

नरेंद्र मोदी कंट्रोवर्सी

  • गोधरा कांड– गोधरा कांड नरेंद्र मोदी पर लगने वाला एक सबसे बड़ा विवाद रहा है क्योंकि उसमें काफी लोगों की जान गई थी. लेकिन बाद में मोदी को क्लीन चिट मिल गई थी.
  • तीस्ता सीतलवाड़ आरोप मोदी पर तीस्ता सीतलवाड़ अपने पति की हत्या का गंभीर आरोप लगा चुकी है.
  • इशरत जहां एनकाउंटर- इसके अलावा मोदी पर यह आरोप भी है कि इशरत जहां का फर्जी एनकाउंटर करवाने के पीछे उनका ही हाथ रहा है.
  • अमेरिका वीजा पर प्रतिबंध- गुजरात में हुए दंगों के कारण नरेंद्र मोदी पर 2005 में अमेरिका ने यह प्रतिबंध लगा दिया था कि उन्हें अमेरिका का वीजा नहीं दिया जाएगा.
  • 10 लाख का सूट नरेंद्र मोदी ने 2015 में एक ऐसा सूट पहना था जिसकी कीमत 10 लाख रुपए थी और उस सूट पर उनका नाम भी लिखा हुआ था. उस सूट को पहनने के कारण लोगों ने काफी उनकी आलोचना की थी.
  • वैवाहिक जीवन विवादनरेंद्र मोदी के विवाह पर भी काफी विवाद होता रहा है क्योंकि इन्होंने विवाह के कुछ दिन बाद ही अपनी पत्नी को त्याग दिया था लेकिन तलाक नहीं लिया था.

नरेंद्र मोदी अफेयर्स

नरेंद्र मोदी जिस समय केवल 13 साल के थे उस समय उनकी सगाई उनके माता-पिता ने जशोदा बेन चमनलाल से कर दी थी और जब यह 18 साल के हुए तो इनकी शादी हो गई थी. लेकिन शादी के कुछ सालों बाद ही इन्होंने अपनी पत्नी और घर को त्याग दिया था ताकि यह अपने देश के प्रति अपनी जिम्मेदारियों को ठीक प्रकार से निभा सकें.

बेशक नरेंद्र मोदी हमारे देश के लिए एक बहुत ही बड़ा उदाहरण है जिन्होंने एक बहुत ही आम से गरीब और पिछड़े परिवार से संबंध होने के बावजूद भी लगातार मेहनत करते हुए भारत के प्रधानमंत्री के पद पर पहुंचे. इन्होंने देश की उन्नति के लिए काफी कार्य किए हैं और इन से ऐसी उम्मीद है कि जब तक यह अपने प्रधानमंत्री के पद पर रहेंगे तब तक देश के विकास के लिए और भी बहुत सारे महत्वपूर्ण कार्य करेंगे.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *