पॉड होटल क्या है | POD Hotel or Capsule Hotel in India in hindi

पॉड होटल क्या है और रेलवे शुरू करेगी लग्जरी पॉड होटल की सुविधा (POD Hotel or Capsule Hotel in India in hindi) 

सफर के दौरान अक्सर बड़े शहरो में रेलवे स्टेशन पर रात गुजारने की समस्या बहुत ही बड़ी होती है. यहाँ रात रुकने या आराम करने लिए अक्सर लोगो को जरूरत से ज्यादा खर्च करना पड़ता है और साथ ही में इन्हे इसके लिए अन्य कई दिक्कतों से स्टेशन से दूरी, अन्य सुविधाओ के लिए एक्सट्रा चार्ज आदि का भी सामना करना पड़ता है.

इन समस्याओं से उबरने के लिए भारत में भी अब विदेश की तर्ज पर पॉड होटल का निर्माण किया गया है, इसके विशेष साइज़ के कारण इसका एक नाम कैप्सूल होटल भी है. इसमें वास्तव में एक पलंग के साइज़ का कमरा होगा, जिसमें यात्रियों को और भी अन्य सुविधाएं उपलब्ध होगी. अभी फिलहाल इसे केवल मुंबई में शुरू किया गया है. इस होटल में अन्य सुविधाएं क्या होगी, इसके रूम कैसे होंगे, इसमें महिलाओं के लिए कुछ अलग से सुविधाएं होंगी या नहीं, आदि अन्य सवालो के जवाब हम यहाँ अपने आर्टिकल से देने जा रहे है, जो आपको इस होटल के संबंध में जानकारी एकत्रित करने के काम आएंगे.

POD Hotel

पॉड होटल में और कौन-कौन सी सुविधाएं दी जाएंगी (Other Facility Available in this Hotel) –  

अभी पॉड होटल भारत के लिए नया है, परंतु इस तरह के होटल जापान, रशिया, यूएस,यूके, निदरलैंड, सिंगापुर और मलेशिया जैसे देशो में आम है. अब देखना यह है की यह भारत में कितना सफल होता है. पॉड होटल में आपको दी जाने वाली सुविधाएं निम्न होगी.

  • मुंबई में खुला यह होटल स्टेशन या एयरपोर्ट जाने वाले यात्रियों के लिए बहुत ही सुविधाजनक है, इसकी अंधेरी रेल्वे स्टेशन से दूरी मात्र 4 किलोमीटर है, वही इसकी छत्रपती शिवाजी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से दूरी 4.4 किलोमीटर है.
  • पॉड होटल में आपको रूम में फ्लैट टीवी, वाईफाई और सुबह का नाश्ता जैसी सुविधाएं फ्री में मिलेंगी.
  • पॉड होटल में 2 बिज़नस सेंटर डेस्क भी उपलब्ध होगी, जहां व्यक्ति कॉफी के साथ अपना काम कर सकता है. इस होटल में उपलब्ध इस केफेट एरिया में व्यक्ति को रात 10 बजे तक खाना भी सर्व किया जाएगा.
  • इसमें अकेली महिलाओ का ध्यान रखते हुये कुछ रूम केवल महिलाओं के लिए सुरक्षित रखे गए है, जिन्हे वे अपने लिए बुक करवा सकती है.
  • अगर आपका पॉड उपर की तरफ है, तो आपको वहां पहुंचने के लिए लिफ्ट की सुविधा दी जाएगी, इसके अलावा यहाँ आपके लिए फ्री वाशरूम भी उपलब्ध होंगे.
  • इन पॉड में कस्टमर को वेकअप सर्विस भी प्रदान की जाती है, इसलिए अगर आप बहुत थके हुए हो, तो आपको अपनी नींद और सुबह जल्दी उठने की चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है.

पॉड होटल में उपलब्ध अलग-अलग रूम और उसकी कीमत (Different Available Room and There Price) –

होटल में अलग-अलग 4 प्रकार के पॉड उपलब्ध होंगे, जिनकी अलग-अलग कीमत और सुविधाएं होंगी. इन अलग-अलग पॉड के नाम और उनकी सुविधाओं का वर्णन नीचे किया गया है –

  • क्लासिक पॉड – यह एक सिंगल बेड पॉड है, इसमें आपको एयर कंडीश्नर, टीवी और फ्री वाईफाई की सुविधा उपलब्ध होगी. इसके अलावा यह रूम लेने पर आपके सुबह के नाश्ते के चार्ज रूम रेंट में शामिल होंगे. इस रूम की कीमत लगभग 1250 रुपय है, इसके अलावा आपको टैक्स के पैसे अलग से चुकाने होंगे.
  • महिलाओं के लिए (एक्सक्लूसिव लेडिज पॉड) – यह कुछ पॉड केवल महिलाओं के लिए बनाए गए है, यह भी सिंगल बेड पॉड है. इसमें भी एयर कंडीश्नर, टीवी और फ्री वाईफाई की सुविधा उपलब्ध होगी, इसके अलावा आपको इसमें भी सुबह के नाश्ते के चार्ज रूम रेंट में शामिल होंगे. इसकी कीमत भी क्लासिक पॉड के जितनी ही 1250 रुपय है और इसमें भी टैक्स अलग से देना होगा.
  • प्राइवेट पॉड – इन पॉड में पहले बताए गए पॉड की अपेक्षा थोड़ी ज्यादा जगह होती है. इसमें बाकी सभी सुविधाएं क्लासिक पॉड की तरह ही होती है. इन पॉड की कीमत 2000 रुपय है, जिसमें टैक्स अलग से देना होगा.
  • सूटेड पॉड – सूटेड पॉड में अन्य पॉड की तुलना में दुगनी जगह होती है. यह खिड़की की तरफ वाले पॉड होते है और इनमें मौजूद बेड भी डबल बेड जितना बड़ा होता है. इसमें भी अन्य पॉड में उपलब्ध अन्य सुविधाएं उपलब्ध होती है. इस पॉड की कीमत 2387 रुपय है, जिसमें भी टैक्स अलग से देना होगा.

नोट – इन पॉड के बताए गए रेंट चार्ज एक ऑनलाइन बुकिंग साइट के अनुसार दिये गए चार्ज है, हो सकता है कि स्वयं जाकर बुकिंग करवाने या अन्य किसी साइट से बुकिंग करवाने पर आपके अलग चार्ज देने पड़े.

विदेश की तर्ज पर भारत में यह नई पहल की गई है, अब देखना यह है कि यह कितनी सफल होती है और इस तरह के और कितने होटल भारत में खुलते है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *