अनार के फायदे एवं नुकसान

अनार, जूस के फायदे एवं नुकसान, उपयोग एवं सेवन करने का सही समय (Pomegranate Benefits, Side Effects for Health, Heart, Skin, Hair and Blood, Uses, Best Time to Eat)

जहां आम फलों का राजा होता है वही अनार भी उससे कुछ कम नहीं होता है वह भी एक राजकुमार का ओहदा अपने पास रखता है. सभी फल अपने गुणों के कारण जाने जाते हैं और उनका सेवन करने से हमें कई प्रकार के फायदे होते हैं. ठीक उसी प्रकार अनार में भी भरपूर मात्रा में विटामिन मौजूद होते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक साबित होते हैं. हालांकि सभी को अनार को छीलने में काफी समय लगता है और मेहनत भी. वह कहते हैं ना कि मेहनत का फल हमेशा मीठा होता है ठीक उसी प्रकार अनार स्वादिष्ट तो होता ही है, साथ ही साथ यह हमारे शरीर के लिए एक लाभदायक फल भी होता है.

अनार हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक (Pomegranate Benefits for Our Health)

  1. कैंसर पीड़ित रोगी के लिए हम और आप यह सभी जानते हैं कि कैंसर एक जानलेवा बीमारी है और अभी तक इसका छोटे स्तर तक इलाज कर पाना बहुत ही मुश्किल है. ऐसे में अनार एक कैंसर पीड़ित व्यक्ति के लिए काफी फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें एंटी कैंसर के गुण पाए जाते हैं जो कैंसर के समय बढ़ने वाली कोशिकाओं को रोकता है.
  2. हृदय और मधुमेह अनार का सेवन करना हृदय और मधुमेह जैसे रोगों से निजात दिलाता है. हृदय में आमतौर पर हमें ज्यादा कोलेस्ट्रोल बढ़ने के कारण परेशानियां आती हैं लेकिन यदि आप अनार का सेवन करते हैं रोजाना तो यह आपके कोलेस्ट्रॉल को कम कर हृदय संबंधी बीमारियों से बचाता है. इसके अलावा कई वैज्ञानिक शोध में यह भी पता चला है कि मधुमेह के व्यक्ति को यदि अनार खिलाया जाए तो यह काफी हद तक मधुमेह को कम करता है.
  3. पाचन संबंधी बीमारियों से राहत यदि आपका पाचन तंत्र पूर्ण रूप से खराब हैं और यह बीमारी परेशान कर रही हैं, तो बिल्कुल भी घबराइए मत. अनार के अंदर काफी मात्रा में फाइबर जैसे पोषक तत्व होते हैं जो हमारे पाचन तंत्र को मजबूत बनाते हैं उसके अलावा इसमें कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन भी पर्याप्त मात्रा में मौजूद होते हैं.
  4. गर्भावस्था के समय औरत के जीवन का सबसे अहम पहलू होता है गर्भावस्था जिसमें वह एक नई जीव को जन्म देती है, जिसके लिए उसे काफी परेशानियां भी उठानी पड़ती है. गर्भावस्था में महिला को काफी मात्रा में प्रोटीन और विटामिन की जरूरत होती हैं. ऐसे में अनार का सेवन करना गर्भवती महिला के लिए बहुत फायदेमंद होता है और उसके बच्चे के लिए भी.
  5. वजन घटाने में कारगर यदि आप मोटापे से परेशान हैं तो अनार आपके लिए काफी कारगर साबित हो सकता है. क्योंकि अनार में काफी मात्रा में फाइबर मौजूद होता है जो हमारे शरीर के मोटापे को या फिर बढ़ी हुई चर्बी को कम करता है. यदि आप रोजाना सुबह अनार के दानों का सेवन करें तो तकरीबन 1 महीने के अंदर ही आप अपने वजन में कमी महसूस करेंगे.

अनार का बालों के लिए फायदे (Pomegranate Benefits for Hair)

आपको जानकर हैरानी होगी कि जिस प्रकार अनार हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है ठीक उसी प्रकार यह हमारे बालों के लिए भी काफी उपयोगी होता है. यह बालों की निम्न परेशानियों के लिए उपयोगी है.

  1. बाल का झड़ना आपने नहाते वक्त ध्यान दिया होगा कि आपके सर से कुछ ज्यादा ही मात्रा में बाल झड़ रहे हैं तो यह काफी परेशानी भरा दृश्य हो सकता है. ऐसे में आप अनार के छिलकों को पीसकर के अपने बालों पर लगाएं इससे आपके बाल झड़ना काफी हद तक कम हो जाएंगे.
  2. बालों में सूखापन और रूसी यदि आपके बालों में सूखापन और रूसी जैसी परेशानी है तो आप बिल्कुल भी घबराइए मत. ऐसे में आप अनार के दानों को पीस करके उनका लेप बना लीजिए और फिर उस लेप को नहाने से पहले अपने बालों पर लगा लीजिए. यह आपके बालों से सूखापन हटाता है और साथ ही साथ रूसी को भी.
  3. बालों का सफेद होनायदि आपके बाल आपकी उम्र से पहले ही सफेद होते जा रहे हैं तो ऐसे में कई लोग डॉक्टरों से सलाह लेते हैं और ना जाने क्या-क्या उपाय करते हैं लेकिन फिर भी उन्हें निराशा ही मिलती हैं. अनार ऐसे में काफी फायदेमंद होता है आप अनार के रस को अपने बालों पर लगाइए इससे आपके बाल काले हो जाएंगे.
  4. बालों का पतला होना बहुत बार ऐसा होता है कि आपके बाल काफी पतले होने के कारण गिरने लगते हैं और कंगी करते समय भी काफी मात्रा में टूटते हैं. जब तक आपके बाल मोटे नहीं होंगे तब तक आपको इस परेशानी का सामना करना पड़ेगा. ऐसे में आप अनार के दानों को मिक्सर में पीसकर उसमें थोड़ी सी हल्दी को मिक्स करके अपने बालों पर लगाएं.
  5. बालों को लंबा बनाने में यदि आप भी खूबसूरत दिखना चाहती है और लंबे बालों का शौक रखती हैं तो आपको जरूर जान लेना चाहिए अनार के बारे में. इसके लिए आप अनार के छिलकों और अनार के दानों को एक साथ पीस लीजिए. अब इस पिसे हुए पेस्ट को पानी के साथ अच्छे से मिक्स करके अपने बालों को धोएं. आपको 1 सप्ताह के बाद अपने बालों की लंबाई में इजाफा दिखाई देगा.

हमारी त्वचा के लिए अनार के फायदे (Pomegranate Benefits for Skin)

अभी आपने ऊपर देखा कि किस प्रकार अनार हमारे स्वास्थ्य और बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है. ऐसे ही अनार हमारी खूबसूरत और निखरती त्वचा के लिए भी यह काफी लाभदायक होता है. खूबसूरत और अपने चेहरे पर निखार हर किसी को पसंद होता है. इसके लिए आप निम्न उपायों को अपना सकते हैं, जोकि आपके लिए लाभकारी होंगे.

  1. अनार के दानों को यदि आप हल्दी के साथ पीसकर के बने हुए लेप को अपने चेहरे पर लगाते हैं, तो आप मात्र 1 सप्ताह के भीतर भीतर चमकदार और बेदाग त्वचा पा सकते हैं.
  2. अनार का नियमित रूप से सेवन करना आपके चेहरे पर निखार लाता है और गुलाबी लाली भी.
  3. यदि आप त्वचा संबंधी किसी भी बीमारी से ग्रसित हैं तो भी आप अनार के दानों के रस को अपनी त्वचा पर लगा सकते हैं जिससे आपको त्वचा संबंधी बीमारियों से राहत मिलेगी.
  4. इसके अलावा आप किसी भी प्रकार की शारीरिक बीमारी का भी इलाज अनार के द्वारा किया जा सकता है.
  5. अनार के दानों को पीस करके उसमें हल्दी और थोड़ा सा शहद मिला कर आप अपने चेहरे पर रात को सोने से पहले लगाते हैं. तो आपको सुबह अपने चेहरे पर निखार दिखेगा.

अनार को किस प्रकार उपयोग में लिया जाए (How to Use Pomegranate ?)

हम आपको बता देना चाहते हैं कि अनार एक ऐसा फल है जिसे आप कई प्रकार से उपयोग में ले सकते हैं.

  • यदि आप त्वचा के ढीलेपन चेहरे पर पिंपल या फिर किसी भी अंदरूनी बीमारी से परेशान है तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद होता है.
  • यदि आप किसी भी प्रकार की भूलने की बीमारी से ग्रसित हैं यानी कि आपकी मेमोरी बहुत कम चीजों को याद रख पाती हैं. ऐसे में नियमित रूप से सुबह रोजाना अनार के दानों का सेवन आपकी याददास को बढ़ा सकती हैं.
  • अनार को हमेशा अच्छे से छीलकर उसके दानों को एक-एक या फिर एक साथ खाना चाहिए और धीरे-धीरे खाना चाहिए ना कि जल्दबाजी में आकर एक साथ पूरा चूस ले.
  • अनार का सेवन हमारे स्वास्थ्य पर सबसे ज्यादा असर सुबह के समय करता है. इसके अलावा यदि आप उच्च रक्तचाप जैसी बीमारियों से पीड़ित हैं तो आपको जरूर अनार का सेवन सुबह सुबह करना चाहिए.

अनार के सेवन का उचित समय (Best Time to Eat Pomegranate)

बहुत से लोग अनार का सेवन करने के समय को लेकर काफी चिंतित रहते हैं. कई लोगों को आपने देखा होगा कि वह सुबह उठकर अनार का सेवन करते हैं तो कुछ लोग शाम के समय भी अनार का सेवन करते हैं. अगर सही मायने में देखा जाए तो अनार का सेवन सुबह के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है और सुबह के समय अनार का सेवन आपके पूरे दिन की ऊर्जा और शक्ति को बनाए रखता है. यदि आप सुबह के समय अनार का सेवन करने में रुचि नहीं रखते हैं तो आप शाम के 7:00 बजे भी अनार का सेवन कर सकते हैं. सुबह के समय यदि आप अनार के जूस का सेवन करते हैं तो यह हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है और साथ ही साथ यह हमारे शरीर की गंदगी को भी बाहर निकालता है. आप अनार के दाने खाइए या फिर उन दानों का जूस बनाकर पी लीजिए दोनों ही आपके लिए फायदेमंद होते हैं.

अनार के सेवन से होने वाले नुकसान (Pomegranate Side Effects)

हर फल अपने साथ कुछ फायदे और लाभ लेकर आता है लेकिन उसके कुछ नुकसान भी होते हैं जो कि इस प्रकार है.

  1. यदि आप किसी भी प्रकार की कब्जी या फिर खांसी जैसी बीमारियों से पीड़ित हैं तो फिर आपको बिल्कुल भी अनार का सेवन नहीं करना चाहिए. अनार पहले से ही ठंडा होता है और ऐसी बीमारियों में अनार का सेवन करना आपके स्वास्थ्य को और बिगाड़ सकता है.
  2. यदि आप लो ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो फिर आपको अनार का सेवन नहीं करना चाहिए. अनार का सेवन तभी करें जब आप हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित हो अन्यथा नहीं.
  3. यदि आप एलर्जी और खुजली से परेशान हैं तो आपको अनार का सेवन नहीं करना चाहिए. अगर आपको अनार का सेवन करना है तो फिर अपने नजदीकी चिकित्सक की सलाह के बाद ही करें.
  4. किसी भी प्रकार की मानसिक बीमारी या फिर एड्स जैसी बीमारी की स्थिति में आप अनार का सेवन कर रहे हैं तो यह आपके लिए हानिकारक हो सकता है. अनार के अंदर मौजूद फाइबर एड्स जैसी बीमारियों को बढ़ावा देते हैं जो कि आपके स्वास्थ्य को और खराब कर सकते हैं.

अतः अब आपको पता चल गया होगा कि अनार हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना लाभदायक है और साथ ही साथ यदि आप इन बीमारियों से ग्रसित हैं तो फिर आप अनार का सेवन बिल्कुल भी ना करें. अनार का हमारे स्वास्थ्य हमारी त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद होना काफी हद तक सुकून भरा होता है. हमें आशा है कि आप अनार के इन सभी फायदे और नुकसान को देखते हुए अनार का सही ढंग से उपयोग लेना जरूर सीख गए होंगे.

अन्य पढ़ें –

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *