सपनों का मतलब और उनका अर्थ | Sapno ka matlab and Arth in hindi

सपनों का मतलब और उनका फल, अर्थ, रहस्य (Meaning Of Dreams or Sapno ka matlab, fal, rahasya, Arth in hindi)

सपना देखना एक बहुत ही सामान्य प्रक्रिया है, हर व्यक्ति रात में या दिन में सोते समय सपना देखता. कई व्यक्ति ऐसे भी होते है, जो ये कहते है कि हम सपने नहीं देखते. परंतु ये कुछ हद तक गलत कथन है, क्योंकि सपना हर कोई देखता है, परंतु कुछ लोगों को रात में देखे गए सपने याद नहीं रहते, और उन्हे ऐसा लगता है कि वे सपना देखते ही नहीं. कई बार ऐसा भी होता है की हम रात में देखे गए सपनों से डर जाते है और इसके चलते हमारे मन में बुरे ख्यालात आते है. आज यहाँ हम आपको अपने इस आर्टिकल से कुछ विशेष सपनों के अर्थ  बताने जा रहे है.

sapno ka matlab

आपकी समझने में आसानी के लिए हम यहाँ स्वप्न को हिन्दी बाराखड़ी के हिसाब से विच्छेदित कर रहें है ताकि आप अपना सपना जल्द ही ढूंढ पाये और उसका अर्थ निकाल पाये-

  • अ से चालू होने वाले सपने –
  1. अप्सरा को देखना – अगर आप अपने सपनों में किसी अप्सरा को देखते है तो आपको अपने निकट भविष्य में धन और मान सम्मान की प्राप्ति के संकेत मिलते है.
  2. अध्यापक को सपने में देखना – अगर आप अपने किसी अध्यापक को सपने में देखते है तो यह आपको जीवन में सफलता के संकेत देता है.
  3. अध्ययन सपने में देखना – अध्यापक के विपरीत यदि आप सपने में अध्ययन करते हुये देखते है तो यह असफलता का संकेत माना जाता है.
  4. अजनबी से मिलना – अगर आप अपने स्वप्न में किसी अजनबी व्यक्ति से मिलते है तो यह किसी अनिष्ट की पूर्व चेतावनी माना जाता है.
  5. अर्थी देखना – अगर आप अपने सपने में किसी व्यक्ति की अर्थी देखते है तो आपके धन लाभ के योग बनते है. इसलिए अगली बार जब भी स्वप्न में अर्थी देखे तो डरे नहीं बल्कि इसे शुभता का संकेत माने.
  6. आँधी देखना – यदि आप अपने सपने में आँधी देखते है तो आपको किसी संकट से छुटकारा मिलने के संकेत प्राप्त होते है, वही अगर आप अंधी में गिरते हुये स्वयं को देखते है तो यह आपकी सफलता के संकेत होते है.
  • आ से शुरू होने वाले सपने –
  1. आईना देखना – अगर आपने अपने सपने में आईना मतलब शीशा देखा है तो आप खुश हो जाइए क्योंकि यह आपकी किसी इच्छा पूर्ति का संदेश देता है. इसके अलावा इसका एक अन्य मतलब यह भी होता है कि हो सकता है आपको एक नया मित्र मिलने वाला हो. परंतु यदि इसी आईने में स्वयं का प्रतिबिंब देखते है तो यह आपकी नौकरी या दांपत्य जीवन में परेशानी के संकेत देता है.
  2. आसमान देखना – यदि आप अपने स्वप्न में आसमान देखते है तो यह आपके उचा पद प्राप्ति के संकेत होते है. और यदि आप आसमान में स्वयं को देखते है तो यह आपकि लंबी यात्रा के संकेत होते है.
  3. आग देखना – यदि आप अपने सपने में आग देखते है तो सावधान हो जाइए क्योंकि यह आपके गलत तरीके से धन प्राप्ति के संकेत होते है. वही यदि आप आंग में जलकर बनता हुआ भोजन देखते है तो धन लाभ और नौकरी में तरक्की के संकेत होते है. वही अगर आप आग में जलता हुआ कपड़ा देखते है तो आपको अनेक दुख मिलने के या आंखो का रोग होने के संकेत होते है.
  4. आइसक्रीम खाते हुये देखना – अगर आप सपने में आइसक्रीम खाते हुए देखा तो यह आपकी सुख शांति के संकेत होते है.
  5. अत्महत्या करते हुये देखना – यदि आप सपने में आत्महत्या करते हुये देखते है तो घबराइए नहीं यह आपकी लंबी आयु के संकेत है.
  • इ से शुरू होने वाले सपनों का मतलब –
  1. इमली खाते हुये देखना – अगर आप स्वप्न में इमली खाते हुये देखते है तो यह औरतों के लिए तो शुभ संकेत है परंतु यह पुरुष के लिए अशुभता के संकेत माने जाते है.
  2. इष्ट देव कि मूर्ति चोरी होते देखना – यदि आप अपने इष्टदेव कि मूर्ति चोरी होते हुये देखते है तो सावधान हो जाइए क्योंकि यह आपको मृत्यु तुल्य कष्टों का संकेत देता है.
  3. इत्र लगाते हुये देखना – यदि आप स्वप्न में इत्र लगाते हुए देखते है तो यह आपको अच्छे फल कि प्राप्ति और मान सम्मान कि प्राप्ति के संकेत होते है.
  4. इंजन चलता हुआ देखना – यदि आप स्वप्न में इंजन चलता हुआ देखते है तो यह आपकी यात्रा के संकेत देता है.
  • उ से शुरू होने वाले सपने –
  1. उजाड़ देखना – यदि आप अपने सपने में कुछ उजाड़ उजाड़ सा देखते है तो यह आपके लंबी दूरी कि यात्रा के संकेत होते है.
  2. सपने में उल्लू देखना – यदि आप अपने सपने में उल्लू देखते है तो यह अशुभ माना जाता है, कहाँ जाता है कि यह आपके लिए आने वाले दुखो की पूर्व सूचना होती है.
  3. सपने में उपवन देखना – यदि आप सपने में उपवन देखते है तो यह आपके लिए बीमारी की पूर्व सूचना मानी जाती है.
  4. उदघाटन देखना – यदि हम सपने में अपने घर व्यवसाय या अन्य किसी चीज का उदघाटन देखते है तो हम खुश हो जाते है परंतु यह किसी अशुभ घटने के संकेत होते है.
  5. उधार लेना या देना देखना – यदि आप अपने सपने में किसी को कुछ उधार देते या लेते हुये देखते है तो घबराइए नहीं यह आपके लिए धन लाभ के संकेत होते है.
  • ऊ से शुरू होने वाले सपने –
  1. स्वयं को ऊचाई पर देखना – अगर आप स्वयं को उचाई पर देखते है तो सावधानी रखने की जरूरत है क्योंकि यह आपके लिए अपमान की संभावना दर्शाता है.
  2. ऊचे पहाड़ देखना – अगर आप सपने में ऊचे पहाड़ देखते है तो यह काफी मेहनत के बाद सफलता या आपके कार्य सिद्धि के संकेत होते है.
  3. ऊचे वृक्ष देखना – अगर आप सपने में ऊचे वृक्ष देखते है तो यह आपके मनोकामना पूर्ति के संकेत होते है.
  • क से शुरू होने वाले सपने –
  1. कलम देखना – यदि आप सपने में कलम देखते है तो यह आपके लिए विद्या प्राप्ति के संकेत है. इसी तरह से यदि आप सपने में कमल का फूल भी देखते है तो यह भी आपके लिए विद्या धन प्राप्ति के संकेत होते है.
  2. कलश देखना – यदि आप अपने सपने में कलश देखते है तो यह भी आपकी सफलता के संकेत होते है.
  3. कुर्सी पर स्वयं को बैठे देखना – यदि आप अपने सपने में  कुर्सी पर स्वयं को बैठे देखते है तो यह आपके लिए नई नौकरी मिलने के संकेत होते है. वही आप कुर्सी पर अन्य किसी व्यक्ति को बैठे देखते है तो यह आपके अपमान का संकेत होते है.
  4. कफन देखना – यदि आप किसी को कफन में या सिर्फ कफन सपने में देखते है तो यह डर के विपरीत उस व्यक्ति के लंबी उम्र होने का संकेत होता है.
  5. कपूर जलता देखना – अगर आप स्वप्न में कपूर जलता हुआ देखते है तो यह आपके व्यापार में उन्नति के संकेत होते है.
  • ख से शुरू हुए सपनों का महत्व –
  1. खरोच लगना – यदि आप स्वप्न में खरोच लगना देखते है तो यह आपके शरीर के स्वस्थ्य होने के संकेत होते है.
  2. खटमल देखना – अगर आप स्वप्न में खटमल देखते है तो यह आपके जीवन में संघर्ष का प्रतीक होता है. वही अगर आप अपने सपने में अगर खटमल मारते हुये देखते है तो यह आपके लिए किसी कठिनाई के समाप्त होने का संकेत होता है.
  3. खाली बर्तन देखना – अगर आप स्वप्न में खाली बर्तन देखते है तो यह आपके काम में हानी के संकेत होते है.
  4. खेत देखना – यदि आप सपने में खेत देखते है तो यह आपके लिए यात्रा के योग या विद्या और धन प्राप्ति के संकेत होते है. परंतु आप खेत में कटाई होते हुये देखते है तो यह आपके अपने दांपत्य जीवन में मन मुटाव के योग को दर्शाता है.
  5. खून देखना – यदि आप सपने में खून देखते है तो यह आपके धन प्राप्ति के योग होते है और यदि आप खून खराबा होता देखते है तो यह भी सौभाग्य प्राप्ति के संकेत है. वही यदि कोई खून की वर्षा अपने सपने में देखता है तो यह पूरे देश में अकाल के संकेत होते है.
  • ग से शुरू होने वाले सपने –
  1. सपने में गधा देखना – सपने में गधा देखना सुनकर तो हसी आती है परंतु इसका भी एक अलग ही मतलब होता है. अगर आपको अपने सपने में गधा दिखता है तो इसका मतलब यह होता है कि आपको जल्द ही अपना प्यार मिलने वाला है. वही यदि आप माल से लदा हुआ गधा देखते है तो यह आपको व्यापार में लाभ के संकेत देता है. वही यदि आप गधे की चीख अपने सपने में सुनते है तो यह आपको दुखद समाचार देता है और इसी के विपरीत अगर आप सपने में गधे की सवारी करते है तो यह आपको शुभ समाचार प्राप्ति के संकेत देता है.
  2. सपने में गाय देखना – यदि आप सपने में गाय देखते है तो यह धन प्राप्ति का संकेत होता है, वही यदि आप पीले रंग का गाय या बैल देखते है तो यह आपके लिए महामारी का संकेत होता है.
  3. गरम पनि देखना – यदि आप सपने में गरम पानी देखते है तो यह आपको बुखार या अन्य किसी बीमारी के संकेत देता है.
  4. गुड़िया देखना – यदि आप सपने में गुड़िया देखते है तो यह आपके लिए जल्द विवाह के योग दर्शाता है.
  5. गीता या ग्रंथ साहिब देखना – अगर आप सपने में गीता या ग्रंथ साहिब देखते है तो यह आपके कष्ट निवारण और धर्म में रुचि होना दर्शाता है.
  • घ से शुरू होने वाले सपने –
  1. सपने में घड़ी देखना – यदि आप सपने में घड़ी देखते है तो यह आपके यात्रा पर जाने के संकेत होते है वहीं यदि आप अपने सपने में घड़ी गुम होना देखते है तो यह आपके कार्यक्रम स्थगित होने के संकेत देता है.
  2. सपने में घर देखना – अगर आप अपने सपने में सजा हुआ घर देखते है तो यह आपको संपत्ति में हानी के संकेत देता है वही यदि आप अपनी अपने सपने में खंडहर देखते है तो यह आपके लिए संपत्ति में लाभ के संकेत देता है. यदि आप अपने घर में किसी अन्य का प्रवेश देखते है तो यह आपकी आपके शत्रु पर विजय को दर्शाता है और यदि आप अपने घर में आग लगा हुआ देखते है तो यह आपके लिए किसी सरकारी लाभ के संकेत देता है.
  3. भरा हुआ घड़ा देखना – यदि आप अपने सपने में भरा हुआ घड़ा देखते है तो यह आपके लिए धन लाभ के संकेत देता है.
  4. घंटाघर देखना – यदि आप सपने में घंटाघर देखते है तो यह किसी अशुभ समाचार का संकेत होता है.
  5. घाट देखना – यदि आप अपने स्वप्न में किसी नदी का किनारा या घाट देखते है तो यह आपके लिए तीर्थ यात्रा पर जाने के संकेत होते है.
  • च से शुरू होने वाले सपने –
  1. चलता पहिया देखना – यदि आप अपने सपने में चलता पहिया देखते है तो यह आपके कारोबार में उन्नति के संकेत देता है.
  2. चंद्र ग्रहण देखना – यदि आप अपने सपने में चंद्र ग्रहण देखते है तो यह आपके कार्य बिगड़ने के संकेत देता है.
  3. चक्की देखना – यदि आप अपने सपने में चक्की देखते है तो यह आपके मान सम्मान के बढ़ने के संकेत देता है.
  4. चुड़ियाँ तोड़ना – यदि कोई स्त्री अपने सपने में स्वयं को चुड़ियाँ तोड़ती हुई देखती है तो यह उसके पति की दीर्घायु के संकेत होते है.
  5. पूरा चाँद देखना – अगर आप अपने सपने में पूर्ण चंद्रमा देखते है तो सावधान हो जाइए क्योंकि यह बहुत ही अशुभ होता है.
  • छ से शुरू होने वाले सपने –
  1. सपने में छड़ी देखना – यदि आप सपने में छड़ी देखते है तो यह आपके संतान से लाभ के संकेत देता है.
  2. छतरी लगाकर चलना – यदि आप अपने सपने में छतरी लगाकर चलते है तो यह आपको आपकी मुसीबतों से छुटकारा पाने के संकेत देता है.
  3. छत्र देखना – यदि आप अपने सपने में छत्र देखते है तो यह आपको राजकीय सम्मान की प्राप्ति के योग दर्शाता है.
  4. छोटे बच्चे देखना – यदि आप अपने सपने में छोटे बच्चे देखते है तो यह आपकी इच्छापूर्ति का संदेश देता है.
  5. छुरा देखना – यदि आप अपने सपने में छुरा देखते है तो यह आपके दुश्मन से होने वाले भय को दर्शाता है.
  • ज से शुरू होने वाले सपने –
  1. जहांज देखना – यदि आप अपने सपने में जहाज देखना है तो यह आपके दुर्घटना में पड़ने के लक्षण दिखाता है. इसी के साथ यदि आप अपने सपने में जल भी देखते है तब भी यह आपके संकट की स्थिति को दर्शाता है.
  2. जंगल देखना – यदि आप अपने सपने में जंगल देखते है तो यह आपके कष्टो के खतम होने की स्थिति को दर्शाता है.
  3. जलेबी खाना – यदि आप अपने सपने में जलेबी खाते है तो यह आपकी सुख सुविधाएं बढ़ाने के संकेत देता है.
  4. जलता हुआ शव देखना – यदि आप अपने सपने में जलता हुआ शव देखते है तो यह आपके लिए शुभ समाचार का प्रतीक होता है, इससे हो सकता है कि जल्द ही आपको कोई शुभ समाचार कि प्राप्ति होने वाली हो.
  5. जेल देखना – यदि आप अपने सपने में किसी को या स्वयं को जेल से छूटता देखते है तो यह भी आपके कार्य में सफलता के संजोग को दर्शाता है.
  • झ से शुरू होने वाले सपने –
  1. झगड़ा देखना – यदि आप अपने सपने में किसी का या किसी के साथ झगड़ा होता हुआ देखते है तो यह भी शुभ समाचार की प्राप्ति को दर्शाता है.
  2. झरना देखना – यदि आप सपने में झरना देखते है तो यह शुभ समाचार की प्राप्ति के संकेत होते है परंतु यदि आप गरम पानी का झरना देखते है तो यह आपके लिए बीमारियों का संकेत माना जाता है.
  3. झ्ंडा देखना – यदि आप सपने में सफ़ेद झंडा या किसी मंदिर का झ्ंडा देखते है तो यह आपके लिए शुभ होता है वही यदि आप सपने में हरा झंडा देखता है तो यह आपके यात्रा में कष्ट को दर्शाता है. इसके अलावा यदि आप सपने में पीला झंडा देखते है तो यह आपके लिए बीमारी का संकेत देता है.
  4. झाड़ू लगते हुये देखना – यदि आप अपने घर में सपने में किसी को झाड़ू लगते हुये देखते है तो सावधान हो जाइए यह आपके घर में चोरी के संकेत को दर्शाता है.
  5. झुनझुना देखना – यदि आप अपने सपने में झुनझुना देखते है तो यह आपके परिवार में आने वाली खुशी को दर्शाता है.
  • ट से शुरू होने वाले सपने –
  1. सपने में टंकी देखना – यदि आप अपने सपने में खाली टंकी देखते है तो यह आपके शुभ होने के संकेत होते है परंतु यदि आप भरी हुई टंकी देखते है तो यह आपके लिए अशुभ समाचार प्राप्ति के संकेत देता है.
  2. सपने में टाई देखना – यदि आप सपने में टाई देखते है तो यह आपके लिए शुभ होने का संकेत होता है परंतु अगर आप अपने सपने में सफ़ेद टाई देखते है तो यह आपके लिए किसी अशुभ समाचार के संकेत देता है.
  3. टेलीफोन देखना – यदि आप अपने सपने में टेलीफोन देखते है तो यह आपके लिए आपके दोस्तों की संख्या में बढ़ोतरी के संकेत देता है.
  4. सपने में टोकरी देखना – यदि आप अपने सपने में खाली टोकरी देखते है तो यह आपके लिए शुभ संकेत होते है वही यदि आप अपने सपने में भरी हुई टोकरी देखते है तो यह आपके लिए अशुभ समाचार प्राप्ति के संकेत होते है.
  5. सपने में टोपी देखना – यदि आप सपने में टोपी उतारते हुये देखते है तो यह आपके लिए मान सम्मान में बढ़ोतरी के संकेत होते है, वही यदि आप अपने सपने में टोपी सिर पर रखे हुये देखते है तो यह आपके अपमान के संकेत को दर्शाता है.
  • ठ और ड़ से शुरू होने वाले सपने –
  1. ठंड में ठिठुरना – यदि आप सपने में स्वयं को ठंड में ठिठुरते हुये देखते है तो यह आपके लिए जल्द ही सुख प्राप्ति के संदेश को दर्शाता है.
  2. डंडा देखना – यदि आप सपने में डंडा देखते है तो यह आपके लिए दुश्मन से सावधान रहने के लिए संकेत देता है. इसलिए जब भी आप अपने सपने में डंडा देखे तो आप सावधान रहे.
  3. डाकघर या डाकिया देखना – यदि आप सपने में डाकघर देखते है तो यह आपके लिए बुरे समाचार की प्राप्ति के संकेत देता है वहीं यदि आप सपने में डाकिया देखते है तो यह आपके लिए शुभ समाचार की प्राप्ति को दर्शाता है.
  4. डॉक्टर देखना – यदि आप सपने में डॉक्टर देखते है तो यह आपके लिए आने वाली निराशा के संकेत होते है.
  5. डाकू देखना – यदि कोई असल ज़िंदगी में डाकू देखते है तो यह आपको डरा देता है परंतु यदि आप स्वप्न में डाकू देखते है तो डरने की जरूरत नहीं है क्योंकि यह आपके लिए धन वृद्धि के संकेत देता है.
  • त से शुरू होने वाले सपने –
  1. तराजू देखना – यदि आप अपने सपने में तराजू देखते है तो यह आपके किसी कार्य के निष्पक्ष पूरा होने के संकेत देता है.
  2. सपने में तितली देखना – यदि आप सपने में तितली देखते है तो यह आपके विवाह या प्रेम संबंधो की शुरुआत को दर्शाता है. वही यदि आप अपने सपने में तितली को उड़कर दूर जाते हुये देखते है तो यह आपके दांपत्य जीवन में कलेश को दर्शाता है. यदि आप सपने में तितली पकड़ते हुये देखते है तो यह आपके लिए संतान प्राप्ति के संकेत होते है.
  3. त्रिशूल देखना – यदि आप अपने सपने में त्रिशूल देखते है तो यह आपके लिए अच्छे मार्ग पर जाने का संदेश देता है.
  4. तिजोरी देखना – यदि आप अपने सपने में बंद तिजोरी देखते है तो यह आपके लिए धन वृद्धि के संकेत होते है वही यदि आप सपने में टूटी हुई तिजोरी देखते है तो यह आपके लिए व्यापार में बढ़ोतरी के संकेत होते है.
  5. सपने में तूफान या उसमें स्वयं को उसमें फसे हुये देखना – यदि आप सपने में तूफान या तूफान में फसे हुये स्वयं को देखते है तो यह आपको संकट से छुटकारा मिलने के संकेत देता है.
  • थ से शुरू होने वाले सपने –
  1. स्वप्न में थप्पड़ मारना या थप्पड़ खाना – यदि आप सपने में किसी से थप्पड़ खाते हुये देखते है तो यह आपके कार्य में सफलता को दर्शाता है. वही यदि आप किसी को थप्पड़ मारते हुये देखते हुये देखते है तो यह आपके किसी झगड़े में फसने के संकेत देता है.
  2. थक जाना – यदि आप सपने में थका हुआ महसूस करते है तो यह आपके कार्य में सफलता के संकेत दर्शाता है.
  3. सपने में थाली देखना – अगर आप सपने में खाली थाली देखते है तो यह आपके लिए सफलता के संदेश देती है वही यदि आप सपने में भरी थाली देखते है तो यह आपके लिए अच्छा नहीं होता, इससे हो सकता है कि आपको कोई अशुभ समाचार मिले.
  4. थैली देखना – यदि आप अपने सपने में खाली थैली देखते है तो यह आपके लिए जमीन जायजाद में वृद्धि को दर्शाता है, वही यदि आप सपने में भरी थैली देखते है तो यह आपको सपने में जमीन जायजाद में होने वाले कलह के संदेश देता है.
  • द से शुरू होने वाले सपने –
  1. बंद दरवाजा देखना – यदि आप अपने सपने में बंद दरवाजा देखते है तो यह आपके लिए भविष्य में आने वाली चिंता के संदेश देता है. वही यदि आप सपने में दरवाजा खुलता हुआ देखते है तो यह आपके लिए किसी भी नए कार्य कि शुरुआत के संकेत देता है. इसके अलावा यदि आप सपने में दरवाजा गिरता हुआ देखते है तो यह भी एक अशुभ संकेत होता है.
  2. सपने में दवाई देखना – यदि आप अपने सपने में द्वाई खाते या खिलाते हुये देखते है तो यह आपके लिए अच्छा मित्र मिलने के संकेत होते है. इसके अलावा यदि आप सपने में दवाई गिरते हुये देखते है तो यह आपके लिए बीमारी से छुटकारा मिलने के संकेत होते है.
  3. सपने में मृत दादा दादी को देखना – यदि आप अपने सपने में अपने दादा या दादी को देखते है तो यह आपके सम्मान में वृद्धि को दर्शाता है.
  4. दान देना या दान लेना – यदि आप सपने में किसी को दान देते हुये देखते है तो यह आपके लिए धन हानी के संकेत होते है वही यदि आप स्वयं को किसी से दान लेते हुये देखते है तो यह आपके लिए धन प्राप्ति के संकेत होते है.
  5. सपने में दीपक देखना – यदि आप सपने में जलता हुआ दीपक देखते है तो यह आपके लिए मान सम्मान कि प्राप्ति के संकेत होते है. इसके अलावा यदि आप दीपक जलते हुये किसी को देखते है तो यह अशुभ समाचार की प्राप्ति के संकेत है इसके विपरीत यदि आप किसी को दीपक बुझते हुये देखते है तो यह नये कार्य कि शुरुआत के संकेत होते है.
  • ध से शुरू होने वाले सपने –
  1. धनुष देखना – यदि आप सपने में धनुष देखते है तो यह आपके लिए सभी कामो में सफलता को दर्शाता है.
  2. धार्मिक आयोजन देखना – यदि आप सपने में किसी तरह का धार्मिक आयोजन होता देखते है तो यह आपके लिए किसी शुभ समाचार मिलने के संकेत होते है.
  3. धुआ या धुंध देखना – यदि आप अपने सपने में धुआ देखते है तो यह आपके लिए किसी प्रकार का कष्ट बढ्ने या परेशानी में फसने के संकेत होते है. वही यदि आप सपने में धुंध देखते है तो यह आपके लिए शुभ समाचार मिलने के संकेत होते है.
  4. धोबी देखना – यदि आप अपने धोबी को स्वप्न में देखते है तो यह आपके लिए किसी शुभ समाचार की प्राप्ति के संकेत होते है.
  • न से शुरू होने वाले सपने –
  1. सपने में नल देखना – यदि आप सपने में खुला हुआ नल देखते है तो यह आपके किसी भी काम के जल्दी से सम्पन्न होने के आसार को दर्शाता है वही यदि आप अपने सपने में बंद नल देखते है तो यह आपके लिए किसी काम में कठिनाई को दर्शाता है.
  2. नदी, वृक्ष और पर्वत देखना – यदि आप अपने सपने में नदी, वृक्ष और पर्वत आदि देखते है तो यह आपके लिए दुख दूर होने या धन प्राप्ति के संकेत होते है. इसके अलावा यदि आप सपने में स्नान करते हुये स्वयं को देखते है तो यह किसी कार्य में सफलता को दर्शाता है, यदि आप स्वयं को नदी में गिरते हुये देखते है तो यह संकट के बाद मिलने वाले सुख के संकेत होते है. और यदि आप बहती हुई नदी देखते है तो यह भविष्य में आने वाले सुख को दर्शाती है.
  3. सपने में नाग को देखना – यदि आप सपने में नाग को बिल से निकलते हुये देखते है तो यह आपके लिए धन हानी के संकेत होते है वही यदि आप नाग को बिल में जाते हुये देखते है तो यह आपके लिए धन प्राप्ति के संकेत होते है. यदि आप नाग को फन मारते हुये देखते है तो यह आपके लिए मान सम्मान बढ़ने के संकेत होते है. वही यदि आप नाग को हाथ में उठाए हुये स्वप्न देखते है तो यह आपके लिए संपत्ति प्राप्ति के योग को दर्शाता है.
  4. सपने में नाना – नानी को देखना – यदि आप सपने में अपने नाना या नानी को देखते है तो यह आपके पारिवारिक सुख की वृद्धि के संकेत होते है.
  • ध से शुरू होने वाले सपने –
  1. धमाका होना – यदि आप अपने सपने में धमाका होता हुआ देखते है तो यह आपकी असल ज़िंदगी में भी धमाके के संकेत होते है, यह दर्शाता है की शायद आपकी निजी ज़िंदगी में कष्ट बढ्ने वाले है.
  2. धार्मिक स्थल देखना – यदि आप अपने सपने में मंदिर देखते है तो यह आपके शुभ कार्य में पैसे लगने के संकेत को दर्शाता है. अगर आप सपने में मस्जिद देखते है तो यह आपकी समस्या के समाधान के संकेत देता है. इसके अलावा आप यदि स्वप्न में गुरुद्वारा देखते है तो यह आपके लिए ज्ञान की प्राप्ति के संकेत होते है और यदि आप सपने में चर्च देखते है तो यह आपकी मानसिक शांति बढ़ने के संकेत देता है.
  3. धर्म ग्रंथ रामायण को सपने में देखना – यदि आप रामायण को सपने में देखते है तो यह आपको संघर्ष के बाद मिलने वाली सफलता के संकेत देता है.
  • प से शुरू होने वाले सपने –
  1. सपने में पहाड़ देखना – यदि आप अपने सपने में पहाड़ देखते है तो यह आपके लिए शत्रु पर विजय प्राप्ति के संकेत देता है. वही आप यदि पहाड़ पर चढाते हुये देखते है तो यह आपके मान सम्मान और धन में बढ़ोतरी के संकेत होते है इसके अलावा यदि आप पहाड़ से उतरते हुये स्वयं को देखते है तो यह आपके व्यापार में मंदी के संकेत देता है.
  2. सपने में अपने परिवार को देखना – यदि आप अपने सपने में अपने परिवार को देखते है तो यह आपको किसी शुभ फल प्राप्ति का संदेश देता है.
  3. सपने में पनघट देखना – यदि आप अपने सपने में सुना पनघट देखते है तो यह आपके लिए कहीं से निमंत्रण के आसार बनाता है. वही यदि आप सपने में पनघट पर भीड़ देखते है तो यह आपके परिवार में उत्सव के आसार बनाता है.
  4. स्वप्न में प्रेम प्रस्ताव मिलना – यदि आपको अपने सपने में प्रेम प्रस्ताव मिलता है तो यह आपको आपके विवाह में विलंब के संकेत देता है.
  5. सपने में पूल देखना – यदि आप अपने सपने में पूल पार करते हुये देखते है तो यह आपके धन प्राप्ति के संकेत को दर्शाता है वही यदि आप सपने में पूल टूटता हुआ देखते है तो यह आपको किसी संकट से छुटकारा दिलाने के संकेत देता है.
  • फ से शुरू होने वाले सपने –
  1. फटे कपड़े देखना – यदि आप सपने में फटे कपड़े देखते है तो यह धन हानी और भविष्य में चिंता के संकेत देता है.
  2. सपने में फकीर या फरिश्ता देखना – यदि आप अपने सपने में किसी फकीर को देखते है तो यह आपके काम में सफलता के योग को दर्शाता है वही यदि आप सपने में फरिश्ता देखते है तो यह आपकी मनोकामना पूर्ति के योग बनाता है.
  3. सपने में फूल खिलते देखना – यदि आप अपने सपने में फूल खिलते देखते है तो यह आपकी प्रसन्नता बढ़ने या संतान प्राप्ति के संकेत देता है. वही यदि अपने सपने में फूल को जलते हुये देखते है तो यह आपके प्रिय व्यक्ति की मृत्यु के संकेत देता है.
  4. स्वप्न में फाटक देखना – यदि आप सपने में फाटक देखते है तो यह आपकी मुकदमा समाप्ति की संभावना दर्शाता है. वही यदि आप स्वप्न में फाटक पार करते हुये स्वयं को देखते है तो यह आपके सफलता प्राप्ति के योग को दर्शाता है.
  5. स्वप्न में फव्वारा देखना – यदि आप सपने में फव्वारा देखते है तो यह आपकी मुसीबत में समाप्ति और जीवन में खुशी के समाचार लाता है.
  • ब से शुरू होने वाले सपने –
  1. सपने में बतक देखना – यदि आप अपने सपने में बतख पानी में देखते है तो हो सकता है कि आपको जल्द कोई शुभ समाचार मिले परंतु यदि आप यही बतख जमीन पर देखते है तो यह आपको धन हानी के संकेत देता है.
  2. सपने में बरसात देखना – यदि आप अपने सपने में अपने शहर में बरसात होते हुये देखते है तो यह खुशहाली के संकेत देता है वही यदि आप केवल अपने घर में बरसात होते हुये देखते हो तो यह किसी संकट के आने कि सूचना देता है. वही यदि आप बरसात में छत्री लेकर स्वप्न देखते है तो यह संकट के दूर होने के संकेत देता है.
  3. सपने में बर्फ देखना – यदि आप सपने में बर्फ खाते हुये देखते है तो यह आपकी चिंताए दूर होने के संकेत देता है वही यदि आप सपने में बर्फ गिरते हुये देखते है तो यह आपकी आर्थिक समृद्धि के संकेत देता है.
  4. बाल गिरते देखना – यदि आप अपने सपने में बाल गिरते हुये देखते है तो यह आपपर आने वाले आर्थिक कष्ट को दर्शाता है. वही यदि आप अपने सपने में कटे हुये बाल देखते है तो यह आपकी कर्ज से मुक्ति का संदेश देता है, इसके अलावा सपने में अपने काले बाल आपको अधिक धन प्राप्ति के संदेश देते है और आपके सफ़ेद बाल आपको समाज में उच्च पद प्राप्ति का संदेश देता है.
  5. बछिया देखना – यदि आप अपने सपने में हाय की बछिया देखते है तो यह आपको किसी शुभ समाचार की प्राप्ति के संकेत देता है.
  • भ से शुरू होने वाले सपने –
  1. सपने में भंडार देखना – अगर आप सपने में भंडार देखते है तो यह बहुत ही शुभ संकेत होता है, इसका मतलब यह होता है की आपको निकट भविष्य में धन प्राप्ति होने वाली है.
  2. सपने में भाई या भाभी को देखना – यदि आप अपने सपने में अपने भाई को देखते है तो इसका मतलब यह होता है कि जल्द ही आपके कष्ट दूर होने वाले है या आपको रोग से मुक्ति मिलने वाली है. इसके विपरीत यदि आप स्वप्न में अपनी भाभी को देखते है तो हो सकता है कि आपको कोई कष्ट मिलने वाला हो या इसका एक मतलब यह भी हो सकता है कि आपके यहाँ आपके भतीजे का आगमन होने वाला हो.
  3. सपने में भिखारी को देखना – यदि आप अपने सपने में भिखारी देखते है तो इसका मतलब यह होता है कि आपको आपके कर्मो का शुभ फल मिलने वाला है. और यदि आप भीख मांगते हुये किसी को देखते है तो इसका मतलब यह होता है कि आपके पारिवारिक सुख-संपत्ति में वृद्धि होने वाली है.
  • म से शुरू होने वाले सपने –
  1. मकान बनता हुआ देखना – यदि आप अपना मकान बनता हुआ देखते है तो इसका मतलब यह होता है कि आपके मान सम्मान में वृद्धि होने वाली है.
  2. मंदिर या मंदिर का पूजारी देखना – अगर आप अपने सपने में मंदिर देखते है तो यह खुशहाली के संकेत देता है वही यदि आप किसी मंदिर के पूजारी को अपने सपने में देखते है तो यह आपके लिए गृह कलेश के संकेत देता है.
  3. मृत शरीर देखना – यदि आप किसी का मृत शरीर ले जाते हुये देखते है तो यह आपके लिए बिना मेहनत किए धन मिलने के संकेत होते है. इसके अलावा यदि आप किसी मृत को जिंदा होते हुये देखते है तो यह आपकी चिंताओ के दूर होने का समय होता है, यदि आप मृत शरीर को स्नान कराते हुये देखते है तो यह धन वृद्धि के संकेत होते है. इसके अलावा मृत को कुछ देना और उनके साथ भोजन करना भी शुभ समाचार और अच्छे समय का प्रतीक होते है. परंतु यदि आप मृत व्यक्तियों का समूह सपने में देखते है तो यह आपके लिए गलत सोसायटी में पढ़ने के संकेत देता है. इसी के साथ मृत शरीर से आवाज आना भी बनता काम बिगड़ने के संकेत होते है.
  • य से शुरू होने वाले सपने –
  1. यंत्र देखना – यदि आप सपने में यंत्र देखते है तो यह अशुभ संकेत देता है, हो सकता है कि आपको निकट भविष्य में कोई अशुभ फल मिलने वाला हो.
  2. यज्ञ करना – स्वप्न में यज्ञ देखना बहुत ही अच्छा माना जाता है, यदि आपने अपने सपने में यज्ञ, होम, हवन आदि देखा है तो हो सकता है जल्द ही आपको धन प्राप्ति होने वाली है.
  3. यमराज देखना – वैसे तो यमराज के बारे में सोचना भी डरा देता है परंतु यदि आप सपने में यमराज को देखते है तो डरिये मत क्योंकि यह आपके लिए बीमारियों से निजात पाने के संकेत देता है.
  4. सपने में योगासन करना – अगर आप सपने में योग अभ्यास करते है तो यह आपको असल ज़िंदगी की तरह सपने में भी अच्छे फल की प्राप्ति के ही संकेत देता है.
  • र से शुरू होने वाले सपने –
  1. सपने में रज़ाई देखना – अगर आप सपने में रज़ाई देखते है तो यह हर तरह से शुभ होता है, जैसे यदि आप रज़ाई ओढ़े हुये देखते है तो यह धन प्राप्ति के संकेत देता है, वही यदि आप नई रज़ाई बुनते हुये देखते है तो यह स्थान परिवर्तन के संकेत देता है, और यदि आप फटी पुरानी रज़ाई देखते है तो यह शुभ कार्य के लिए निमंत्रण के संकेत होते है.
  2. सपने में राक्षस देखना – यदि आप अपने सपने में राक्षस देखते है तो यह आपके लिए संकट में फसने के संकेत होते है.
  3. सपने में रेल या रेल्वे स्टेशन देखना – यदि आप अपने सपने में रेल्वे स्टेशन देखते है तो यह आपके लिए लाभदायक यात्रा के संकेत होते है, वही यदि आप सपने में रेल देखते है तो यह आपके लिए कष्टप्रद यात्रा के संकेत होते है.
  • ल से शुरू होने वाले सपने –
  1. सपने में लंगर खाना या देखना – अगर आप अपने सपने में लंगर खाते हुये या चलते हुये देखते है तो यह आपके लिए धन वृद्धि या व्यवसाय में वृद्धि के संकेत देता है.
  2. लालटेन देखना – यदि आप अपने सपने में लालटेन मतलब कंदील जलता हुआ देखते है तो यह आपके किसी चलते हुये काम में रोड़ा लगने के संकेत होते है. वही यदि आप अपने सपने में लालटेन बुझाते हुये देखते है तो यह आपके लिए अनेक समस्याए स्वयं निपटने के संकेत होते है.
  3. सपने में लक्ष्मी जी का चित्र देखना – यदि आप अपने सपने में माता लक्ष्मी का चित्र देखते ही तो यह आपके लिए धन, धान्य और सौभाग्य वृद्धि के संकेत होते है.
  • व से शुरू होने वाले सपने –
  1. सपने में वकील को देखना – यदि आप अपने सपने में वकील को देखते है तो यह आपके लिए कठिनाई में फसने या झगड़ा होने के संकेत होते है.
  2. विमान देखना – यदि आप सपने में विमान देखते है तो यह आपके लिए धन हानी के संकेत होते है इसलिए जब भी आप सपने में विमान देखे तो सावधान हो जाइए.
  3. विस्फोट देखना या सुनना – यदि आप अपने सपने में विस्फोट होते हुये देखते है तो यह आपके लिए नया कारोबार शुरू करने के या किसी बड़े और प्रतिष्ठित व्यक्ति से मुलाक़ात के संकेत होते है.
  • श से शुरू होने वाले सपने –
  1. शंख बजाना, देखना या सुनना – यदि आप अपने सपने में शंख बजते हुये, या यू ही या शंख की धव्नी सुनते है तो यह आपके लिए हर तरह से शुभ होता है. इससे हो सकता है कि आपको जल्द ही कोई शुभ समाचार मिलने वाला हो.
  2. सपने में भगवान शंकर को देखना – यदि आप अपने सपने में देवो के देव महादेव को देखते है तो यह आपके लिए सुखो में वृद्धि के संकेत होते है.
  3. सपने में शमशान देखना – यदि आप सपने में शमशान देखते है तो यह आपकी आयु में वृद्धि के संकेत होते है. वही यदि आप सपने में शव यात्रा में चलते है तो यह आपके लिए भाग्य वृद्धि के संकेत होते है.
  4. सपने में श्राध्द देखना – यदि आप अपने सपने में श्राध्द करते हुये देखते है तो यह आपके लिए अच्छे समय के आगमन कि सूचना होती है.
  • स से शुरू होने वाले सपने –
  1. सपने में श्रंगार देखना – यदि आप सपने में श्रृंगार देखते है तो यह आपके लिए प्रेम प्रसंग बनने के संकेत होते है. वही यदि आप स्वप्न में श्रृंगार पेटी टूटते हुये देखते है तो यह आपके लिए दांपत्य जीवन में सुख और सफलता मिलने के संकेत होते है.
  2. सपने में अपने ससुर को देखना – यदि आप अपने सपने में अपने ससुर को देखते है तो यह आपके लिए शुभ संकेत होते है हो सकता है कि आपको जल्द ही शुभ समाचार मिले.
  3. सर के बाल झड़ते देखना – अगर आप सपने में अपने सिर के बाल झड़ते देखते है तो यह आपके लिए कर्ज से मुक्ति के संकेत होते है वही यदि आप सपने सिर मुंडते हुये देखते है तो यह गृह कलेश के संकेत देता है.
  • ह से शुरू होने वाले सपने –
  1. सपने में हड्डी देखना – यदि आप सपने में हड्डी देखते है तो यह आपके लिए शुभ समाचार मिलने या स्वास्थ्य लाभ के संकेत देता है.
  2. हरियाली देखना – यदि आप सपने में हरियाली देखते है तो यह आपकी मन कि प्रसन्नता के संकेत देता है.
  3. हत्या होते या करते देखना – यदि आप अपने सपने में हत्या होते देखते है तो यह आपके दीर्घायु होने और दुश्मनों से सावधान रहने के संकेत देता है वही यदि आप हत्या करते हुये देखते है तो यह आपके लिए झगड़ा समाप्ती के संकेत होते है.

अन्य पढ़े:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *