स्मार्ट वॉलेट क्या है

स्मार्ट वॉलेट क्या है, बिज़नस प्लान, इंडिया, एप, कंपनी (Smart Wallets in Hindi for Men, Price in india, App, GPS Tracker, Camera, Power Bank)

दिन प्रतिदिन स्मार्ट गैजेट का आविष्कार होता रहता है. भावी पीढ़ी की ज़रूरतों को ध्यान रखने के लिए दिन-प्रतिदिन प्रौद्योगिकी और तकनीकी इस्तेमाल को बढ़ावा दिया जा रहा है. ऐसे गैजेट बनाने शुरू कर दिए गए हैं जो बेहद स्मार्ट होते हैं और मनुष्य की कई तरह से सहायता करके उनके कामों को आसान बना देते हैं. आज हम बात कर रहे हैं स्मार्ट वॉलेट की जो दिन प्रतिदिन पतला होता जा रहा है और छोटा भी. एक वॉलेट इंसान के साथ चलने वाली अलमारी का काम करता है जिसमें वह अपने क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, एटीएम कार्ड, पैसे और अन्य जरूरी वस्तुएँ संभाल कर रखता है. समय बदल रहा है और दिन प्रतिदिन तकनीक भी बदल रही है. आज हम आपको कुछ ऐसे ही तकनीक के 1 नए अविष्कार से हुए छह वॉलेट के बारे में बताने जा रहे हैं जो बेहद स्मार्ट हैं जिनके बारे में जानने के बाद आप भी उन्हें खरीदने के इच्छुक होंगे.

स्मार्ट वॉलेट क्या है ? (What is Smart Wallet ?)

पहली नजर में यदि आप एक स्मार्ट वॉलेट तो देखेंगे तो आपको वह नियमित पर्स की तरह ही दिखाई देगा. परंतु जब आप उसको करीब से जांच परखने के बाद देखेंगे और उसका इस्तेमाल शुरु करेंगे तब आपको उसकी तकनीक का पता चलेगा. स्मार्ट वॉलेट जिसकी आंतरिक संरचना इलेक्ट्रॉनिक्स और प्रौद्योगिकी को मिलाकर एक अजूबे की तरह बनाई गई है. यदि आप भी इस पर्स का इस्तेमाल करने लगेंगे तो आपको खुद से स्मार्ट बनने में सहायता मिलेगी.

स्मार्ट वॉलेट क्यों लेना चाहिए ? (Why Should take a Smart Wallet ?)

आज के समय में चोरी चकारी बहुत हाईटेक हो गई है कोई भी आपकी जेब कब काट ले आपको इस बात का पता भी नहीं चलेगा. परंतु यदि आप एक स्मार्ट पर्स उपयोग करते हैं तो वह आपकी सभी परेशानियों से आपके कीमती सामानों को सुरक्षा प्रदान करेगा. स्मार्ट पर्स आपको चोरों से अलर्ट करने का काम भी करेगा और कोई भी चोर आपका पर्स खोलकर आपके किसी भी सामान को छू भी नहीं पायेगा.

स्मार्ट वॉलेट का उपयोग कौन कर सकता है ? (Who can Use Smart Wallet ?)

आज की जनरेशन की स्मार्टनेस को ध्यान में रखते हुए और साथ ही पुरुष और महिलाएं दोनों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए यह स्मार्ट पर्स बनाए गए हैं. दोनों की पसंद के अनुसार इनकी सुरक्षा और सौंदर्य को नए डिज़ाइन दिए गए हैं. कुछ विशेषज्ञ यात्रियों के लिए कुछ अलग प्रकार के स्मार्ट वॉलेट का निर्माण कर रहे हैं जबकि अन्य शहरी यात्रियों के लिए कुछ अलग से नए प्रकार के स्मार्ट वॉलेट बनाए जा रहे हैं.

स्मार्ट वॉलेट हमारे लिए आवश्यक क्यों है ? (Why Smart Wallet is Important for Us ?)

इसे आप निम्न बिन्दुओं के आधार पर अच्छे से समझ सकते हैं –

  1. प्रमाणिक और कक्षा :- हर प्रकार का स्मार्ट वॉलेट एक नए डिज़ाइन व सिद्धांतों को पालन करते हुए बनाया गया है. और यह दिखने में बहुत पतला और मजबूत है. पूरे पर्स को इस तरह की गुणवत्ता वाली सामग्री से बनाया गया है जो उसकी लुक को एक अलग रूप देते हैं. साथ ही यह स्मार्ट वॉलेट इको फ्रेंडली पर्स बनाए गए हैं जिसका प्रकृति से कोई लेना देना नहीं है. यह स्मार्ट वॉलेट ना तो प्रकृति को कोई नुकसान पहुंचाएंगे और ना ही किसी प्रकृति की वस्तु से इन्हें बनाया गया है.
  2. पर्स के साथ चलें :- यह स्मार्ट पर्स ऐसे हैं जो आपको अपने साथ लेकर चलते हैं. अब आप सोच रहे होंगे कि साथ कैसे लेकर चलते हैं तो चलिए हम बताते हैं. दरअसल इन पर स्नेह जीपीआरएस सिस्टम लगाया गया है जिसकी वजह से आप अपने पर्स को आसानी से प्राप्त कर सकते हैं. एक निश्चित दायरे से बाहर जाने पर यह आपको आपके स्मार्ट फोन के जरिए अलर्ट भेज देता है. यदि कोई आपके पर्स को चुराकर कहीं ले भी जाता है तो यह उस जगह की लोकेशन आपको मोबाइल पर आसानी से भेज देगा.
  3. पूर्व संचालन:- यह पर्स आपकी व्यक्तिगत जानकारी जैसे क्रेडिट कार्ड के विवरण आदि के उपयोग के जोखिम को सुरक्षित रखता है. यदि कोई व्यक्ति आपके पर्स मैं मौजूद क्रेडिट कार्ड की जानकारियों का उपयोग करना चाहे या घोटाले बाजी करता है, तो उन सभी का सिग्नल आपके स्मार्ट फोन पर भेज दिया जाता है. यह सारे सिग्नल पर्स में मौजूद आरएफआईडी सिग्नल की वजह से पहुँचाए जाते हैं. इसमें मौजूद सिस्टम आपके पर्स को असाधारण रूप से चोरी हो जाने से सुरक्षित व संरक्षित बनाने में बहुत सहायक होता है.

स्मार्ट जनरेशन के लिए 6 बेस्ट स्मार्ट पर्स (6 Best Smart Wallet for Smart Generation)

यहाँ हम आपको 6 ऐसे स्मार्ट पर्स यानि वॉलेट के बारे में जानकारी दे रहे हैं जिसके उपयोग से आप भी स्मार्ट बन सकते हैं –

  1. वॉल्टर मैन वॉलेट (Volterman Wallet) :- इस तरह के वॉलेट की विशेषताएं इस प्रकार हैं –
  • वॉल्टर मैन वॉलेट एक जानवर की तरह महसूस कर सकता है. इसका मतलब यह है कि इसमें कुछ ऐसे सेंसेस लगे हुए हैं जिसकी वजह से यह आसानी से किसी भी गति विधि को महसूस करके उस पर अपनी प्रतिक्रिया दे सकता है.
  • वाल्टरमैन वॉलेट को किसी भी प्रकार की हैवीवेट प्रतिक्रिया और गर्मी से बचाने के लिए पूरी तरह से एपॉक्साइड परत के साथ लेप लगा कर तैयार किया गया है.
  • इस प्रकार के पर्स 3 तरह से डिजाइन किए गए हैं जो अलग अलग प्रक्रियाओं में इस्तेमाल में लिए जा सकते हैं, जिसमें कार्ड धारक पर्स, द्वि-गुना पर्स और यात्रा पर्स शामिल किए गए हैं. उपयोगकर्ता अपनी जरूरत के हिसाब से इन पर्स के उपयोग और आकार के प्रकार का चयन कर सकते हैं.
  • इसके अलावा वाल्टर मैन पर्स में कुछ रोमांचक और अनूठी विशेषताएँ भी शामिल है जिसमें सामान्य आरएफआईडी और भिन्न प्रकार के आकर्षक विशेषताएँ डाली गई हैं.
  • इस वॉलेट में चोर का पता लगाने के लिए कैमरा लगाया गया है जैसे ही कोई व्यक्ति आपके बटुए को खोलने की कोशिश करता है तो वॉलेट से अपने आप उस व्यक्ति की फोटो खींच ली जाती है. आपका वॉलेट कहां पर है इस बारे में पता लगाने के लिए आपको अपने मोबाइल से अपना वॉलेट कनेक्ट करके उसे लॉस्ट मोड सेटिंग में करना होगा.
  • वॉल्टर मैन पर्स में इससे भी कहीं ज्यादा विशेषताएँ शामिल की गई हैं जिसमें 2000 से 5000mh क्षमता की पावर डाली गई है जिसके उपयोग से आप अपना फोन पल भर में चार्ज कर सकते हैं.
  • यह पर्स वाटरप्रूफ होने के साथ-साथ वाईफाई हॉटस्पॉट और 64 GB एसडी कार्ड भी अपने अंदर समाए हुए हैं.
  1. एकस्टर0 (EKSTER 3.0) वॉलेट :- एकस्टर एक उन्नत प्रौद्योगिकी का अनूठा डिज़ाइन है जो आपको जेब कतरों से सावधान करता है. इसकी निम्न विशेषताएं हैं –
  • इस वॉलेट की आंतरिक बनावट ऐसी है जिसमें आप मन चाहा जितना कैश आसानी से रख सकते हैं. यह पर्स आपको बिना पर्स से निकाले कार्ड चलाने की सुविधा उपलब्ध कराता है.
  • इसमें कुछ ऐसी ट्रैकिंग ऐप लगाई गई हैं जो आपको आसानी से आपके पर्स के पास पहुंचा सकता है. ट्रैकिंग सिस्टम की सहायता से आप अपने पर्स की न्यूनतम दूरी पता लगा सकते हैं जिससे आप अपने पर्स को खोने से बचा सकते हैं.
  • इसमें एक ऐसा सिस्टम भी है जिसमें आप यदि निर्धारित सीमा लगा देंगे, तो उससे आगे जाने पर यह आपको आपके स्मार्ट फोन पर सावधानी संदेश भेज देगा.
  • इसका अल्ट्रा स्लिम डिज़ाइन इतना खूबसूरत है जिसे आप आसानी से जेब में रखकर कहीं भी ले जा सकते हैं.
  • यह एनएफएससी अवरोधक सुविधाओं का उपयोग करके आपके पर्स को बाहरी खतरे से भी बचाता है.
  • इस पर्स की बनावट इतनी आकर्षित है कि यह सौर ऊर्जा से संचालित किया जा सकता है. सूर्य की रोशनी में 3 घंटे चार्ज करने से इसकी बैटरी लगभग 1 महीने तक चलाई जा सकती है.
  1. वॉली वॉलेट (Walli Wallet) :- वॉली वॉलेट भी विशेषज्ञों द्वारा बनाई गई एक अद्भुत रचना है. इसकी विशेषताएँ कमाल की है जो इसे और भी आकर्षक बनाती हैं.
  • मान लीजिये यदि कभी आप खाना खाने या फिर शॉपिंग करने के लिए बाहर जाते हैं और आप अपना पर्स भूल जाते हैं. तब यह आपकी मदद करेगा, आपको मोबाइल के जरिए यह बतायेगा कि आपका पर्स कहां पर छूट गया है.
  • घर से निकलते समय यह पर्स आपके फोन के जरिए आपको संदेश पहुँचाता है कि आपको अपना पर्स भी अपने साथ ले जाना है.
  • पर्स ही नहीं बल्कि यदि आप मोबाइल अपना घर पर भूलने लगते हैं तो आपका पर्स आपको चेतावनी देता है, अपना मोबाइल अपने साथ ले जाने के लिए. इसमें मौजूद सिस्टम आपके मोबाइल फोन को साथ ले जाने के लिए सचेत करता है.
  • वॉली पर्स का अपना एक वॉली एप है जो बाकी सभी गैजेट्स को पर्स के साथ जोड़ने में बहुत उपयोगी है.
  • यदि आपने कोई कार्ड निकाला है और उसका इस्तेमाल कर लिया है और बाद में उसे पर्स में रखना भूल गए हैं, तो आपका वॉलेट इस चीज का अलर्ट भी आपको भेजता है कि आप अपना वह कार्ड वापस पर्स में डाल दें.
  • यह एक ऐसी सहायक कुंजी है जिससे आप अपनी वाहन की चाबीयों को ढूंढने में भी सहायता प्राप्त करते हैं.
  1. बैगीज्मो वाइजवार्ड (Baggizmo Wiseward) :- इस तरह के वॉलेट की विशेषताएं इसे यूनिक बनाती है जोकि इस प्रकार हैं –
  • यह बेहतरीन क्वालिटी के प्रीमियम इटालियन लेदर से बनाया गया है जो कि इसे वाटरप्रूफ विशेषता प्रदान करता है.
  • इन सबके अलावा इस पर्स में कुछ बेहतरीन विशेषताएँ भी हैं जिसमें से टु-वे कम्युनिकेशन, जिओ लोकेशन, ट्रैकिंग और एंटी थेफ्ट अलार्म जैसी बेहतरीन सुविधाएं मौजूद हैं जो वॉलेट की व्यवहारिकता में योगदान देती है.
  • इसमें 1 सबसे बेहतरीन और अद्भुत ऐसी विशेषता मौजूद है जो आज के समय की सबसे बड़ी जरूरत भी है. इस पर्स में यूवी लैंप डिटेक्टर लगाया गया है जिसकी सहायता से आप नक़ली नोटों की जांच आसानी से कर सकते हैं.
  • इसमें एक अलग और सबसे बेहतर फीचर एनएफसी चिप है, जिसकी सहायता से अपने गैराज या किसी भी दरवाजे को कोड द्वारा सुरक्षित कर सकते हैं.
  • इसकी कुछ अन्य विशेषताएँ है जिसमें वह आपको पर्स से संबंधित जानकारियाँ देता है, जैसे वॉलेट ओपन/ क्लोज स्टेटस, विजुअल ट्रैकिंग और आरजीबी लाइट आदि का संकेत देना.
  1. माइक्रो वॉलेट (Micro Wallet) :- इस वॉलेट की विशेषताएं इस प्रकार हैं –
  • आपने अक्सर पैसे और कार्ड रखने के लिए चमड़े के पर्स का इस्तेमाल किया ही होगा. ऐसे चमड़े के पर्स ज्यादा दिन तक नहीं चलते हैं. जैसे जैसे दिन बीतते जाते हैं वे चमड़े के पर्स फटने लगते हैं और अजीब से नजर आने लगते हैं. परंतु यह प्रीमियम ग्रेड एलुमिनियम वॉलेट बेहद ही अलग और मजबूत है जो4 मिलीमीटर मोटे आकार में बनाया गया है. हालांकि ऐसा कोई पर्स बनाना आसान नहीं था परंतु निरंतर कारीगरों के प्रयास से इस पर्स को बनाने का काम पूरा कर ही लिया गया.
  • यह पर्स पीवीडी कोटिंग्स के साथ डिजाइन किया गया है जो बेहद ही आकर्षक और खूबसूरत होता है.
  • साथ ही यह एक ऐसा पर्स है जिसके गिरने या फिर कहीं पर लग जाने से कोई भी खरोच का निशान इस पर नहीं आता है.
  • इसकी प्रतिरोधक क्षमता ऐसी है कि यह कपड़ों के साथ चिपकता नहीं है और इसका घर्षण पट्टा इसको जेब में फिट रखने का काम करता है.
  • यह कुछ इस तरह से डिज़ाइन किया गया है जो चमड़े की पर्स की तुलना में क्रेडिट कार्ड और पैसे को बहुत अधिक कुशल तरीके से रखने में सहायक होता है.
  1. वूलेट (Woolet) :- इस तरह के वॉलेट भी अपनी विशेषताओं के साथ आते हैं तो आपके लिए काफी मददगार होते हैं इसकी विशेषताएं इस प्रकार हैं –
  • यह एक ऐसी अद्भुत संरचना वाला पर्स है जो आपको मोबाइल एप से जोड़ता है, ताकि आप अपने पर्स को आसानी से ट्रैक कर सकने में सक्षम हो सके. जब कभी आपका पर्स आपसे दूर हो जाता है या फिर आप कहीं उसे रख कर भूल जाते हैं तो आप अपने स्मार्ट फोन के जरिए इसका पता लगा सकते हैं कि आपका पर्स कहां पर रखा हुआ है या फिर कहां पर ले जाया गया है.
  • पर्स को एक बेहतर अलार्म सुविधा के साथ तैयार किया गया है जो पर्स को गलत तरीके से छूने या उपयोग करने की स्थिति में आपको चेतावनी भेजता है.
  • पर्स में एक लिथियम आयन रिचार्जेबल बैटरी का उपयोग किया गया है जिसे आप केवल महीने में कुछ समय के लिए ही चार्ज करके चला सकते हैं.
  • इस पर्स में एक ऐसी विशेषता भी डाली गई है जिसकी मदद से आप वॉलेट पर मौजूद रिमोट बटन से अपने फोन में सेल्फी ले सकते हैं.

भावी पीढ़ी के लिए यह एक ऐसा गैजेट बनाया गया है जिसकी सहायता से वे अपने पर्स व पर्स में रखे हुये कीमती सामानों को पूरी सुरक्षा प्रदान करेंगे और उनकी सुरक्षा को लेकर निश्चिंत हो सकेंगे. यह इलेक्ट्रॉनिक्स की मदद से एक ऐसा जल रोधी स्मार्ट पर्स बनाया गया है जिसके साथ आप अपने फोन से कनेक्टिविटी और नियमित रूप से सुरक्षा संबंधित सुविधाएँ अपने जीवन में ला सकते हैं. यह एक ऐसा नया आविष्कार है जो पुराने बटुए की तुलना और उसके न्यूनतम डिज़ाइन के सिद्धांतों के समक्ष कहीं अधिक स्टाइलिश और एग्रोनॉमिक है.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *