सन टैन से बचने के घरेलू उपाय

सन टैन कैसे दूर करें, हटाने के घरेलू उपाय, लोशन एवं अर्थ (Sun Tan Removal, Cream, Meaning, Soap, Scrub, Home Remedies in Hindi) 

आज के समय में आदमी हो या औरत हर कोई खूबसूरत दिखाई देना चाहता है लेकिन औरतें अपनी त्वचा को लेकर अक्सर काफी चिंतित दिखाई देती है. गर्मियों की धूप हमारी त्वचा को बहुत नुकसान पहुंचाती है जिसकी वजह से सन टैन जैसी समस्याएं पैदा होती है. परंतु यदि कुछ उपाय अपनाए जाएं तो वे आपको सन टैन से आराम से बचा सकते है और आप कहीं भी आराम से गर्मी में घूम सकते है. इन सबसे पहले आपका जानना जरूरी है कि क्या है सन टैन?

सन टैन क्या है? (What is Sun Tan)

गर्मियों के मौसम की सूरज का तापमान बहुत अधिक होता हैं, ऐसे में यह जब सूरक की किरणें हमारी त्वचा पर पड़ती है तो यह उस पर बहुत प्रभाव डालती है जिससे हमारी त्वचा का रंग काला पड़ जाता है. इसे ही सन टैन कहा जाता है. औरत की त्वचा आदमी की त्वचा के मुकाबले बहुत मुलायम होती है ऐसे में अपनी त्वचा का कहीं ज्यादा ख्याल रखना बहुत आवश्यक हो जाता है.

सन टैन से बचने के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies for Removing Sun Tan)

सन टैन से बचने के काई रास्ते हैं तो आइए अब हम आपको बताते है सन टैन से बचने के कुछ सस्ते और घरेलू उपाय के बारे में.

  • नींबू (Lemon) :-

हम सभी के घरों में बड़े आराम से नींबू मिल जाता है. नींबू हमारी त्वचा के रोगों के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक है. नींबू को दो हिस्सों में काटकर अपने सारे शरीर पर रगड़े, ऐसा करने से आपको होने वाली खुजली और आपकी त्वचा का काला होना बिलकुल ठीक हो जायेगा. नींबू में पाया जाने वाला विटामिन सी का तत्व नींबू में बहुत अधिक मात्रा में होता है जो सुरज से आने वाली यू वी किरणों के हानिकारक तत्वों को बेअसर करने में रामबाण की तरह  काम करता है. जब भी आप इसके रस को अपनी शरीर के किसी भी हिस्से पर लगाए तो ज्यादा देर तक या ज्यादा मात्रा में ना लगाए. नींबू का रस नहाने से पहले लगाए, इससे आपकी त्वचा सुन्दर और मुलायम हो जाएगी.

  • हल्दी और बेसन का पेस्ट (Paste of Turmeric and Gram Flour) :-

हल्दी और बेसन का उपयोग पुराने समय से रंग को साफ़ करने के लिए किया जा रहा है. इसका हमारी त्वचा पर किसी भी प्रकार का कोई गलत प्रभाव भी नहीं होता है. आप 2 बड़े चम्मच बेसन, एक चम्मच हल्दी, एक चम्मच दूध, और थोड़ा सा गुलाब जल सभी को एक साथ एक बर्तन में लेकर अच्छी तरह से मिला ले. अब इस पेस्ट को लगाने से पहले आप अपने मुँह को अच्छी तरह से धो ले. उसके बाद इस मिश्रण को धीरे धीरे अपने मुँह पर लगाए. अपने मुँह पर लगाने के बाद 15 से 20 मिनट तक आपको अपने मुँह को धोना नहीं है. आपको कुछ समय के बाद आपके मुँह पर खिंचाव सा लगने लगे तब आपको बिलकुल भी कुछ नहीं बोलना है. आपके बोलने से सूखा हुआ पेस्ट आपके चेहरे पर झुर्रियां को बढ़ा सकता है. जब पेस्ट बिलकुल सूख जाए तो हलके हलके पानी से मुँह पर लगे पेस्ट को रगड़ें और फिर मुँह को धो ले. आपको ताज़ा ताज़ा महसूस होने लगेगा.

यह आपको सन टैन से निजात दिलाने का बहुत ही बढ़िया तरीका है. इससे आपकी हर प्रकार की त्वचा से संबंधी बीमारी दूर हो जाएगी. इस मिश्रण का प्रयोग आप एक दिन छोड़कर ही करे. हां इसमें एक बात का ख़याल ज़रुर रखे कि कुछ लोगो को दूध से भी एलर्जी होती है, वो भूल से भी दूध का प्रयोग ना करे. ऐसे लोग इस मिश्रण में सिर्फ गुलाब जल का प्रयोग करे.

  • शहद और पपीते का मिश्रण (Mixture of Honey and Papaya) :-

शहद का प्रयोग सौंदर्य बढ़ाने वाली दवाइयों में भी किया जाता है. इसके अलावा आप एक चम्मच शहद ले, इसमें आधा कप छोटा छोटा काटा हुआ पपीता डाले फिर अच्छी तरह से दोनों को मिला कर इसे चेहरे पर लगाए. इस मिश्रण को यदि आप आधा घंटा तक अपने फेस पर लगा कर रखेंगे तो यह बहुत असरदार होगा. और फिर इसे साथ कर लें. सन टेन दूर करने और चेहरे को ठंडक पहुँचाने के लिए यह बहुत लाभदायक मिश्रण है.

  • चन्दन (Sandalwood) :-

एक या दो चम्मच चंदन का चुरा ले. इसे पानी या गुलाब जल में अच्छी तरह से मिला ले. जब आप इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिला लेते है तो फिर जहाँ आपको लगे आपकी त्वचा ख़राब हो रही है वहां वहां इसे लगाए. चेहरे पर लगाया गया यह पेस्ट  कुछ देर रखने के बाद सूखने लगेगा, तो जब यह पूरी तरह से सूख जाये तब आप इसे ठंडे पानी से धोकर साफ कर लीजिये. अगर आप अपने चेहरे पर जल्दी और बेहतर बदलाव पाना चाहते हैं तो आप नियमित रूप से इस प्रक्रिया को अपनाकर अपने चेहरे में बदलाव देख सकते हैं. चंदन चेहरे के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. यह चेहरे के रंग को साफ़ करने के साथ उसे मुलायम भी बना देता है. झुलसती हुई धूप से बचने के लिए और चेहरे को दमकता हुआ देखने के लिए आप अपने चेहरे पर चंदन का इस्तेमाल कर सकते हैं.

  • चन्दन और नारियल पानी (Sandalwood and Coconut Water) :-

एक बड़ा चम्मच चंदन का चूरा और एक बड़ा चम्मच नारियल पानी ले कर अच्छी तरह से आपस में मिला ले. आपको लगे की थोड़े और नारियल पानी की जरूरत है तो आप और भी मिला सकती है. जब आपका बनाया लेप तैयार हो जाए तो इसे चेहरे पर और गर्दन पर लगाए. इस लेप को अच्छी तरह से अपने पूरे चेहरे पर एप्लाई कर ले और इसे लगभग 20 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दे ताकि यह अच्छे से सूख जाये. जब यह अच्छी तरह सूख जाएँ उसके बाद आप इसे पानी से धो कर निकाल लें. इस लेप में अगर आप बादाम का अर्क मिलाना चाहे तो आप कुछ बुँदे मिला सकती है. इस लेप को एक हफ्ते में 2 या तीन बार से ज्यादा ना लगाए. यह लेप सन टैन से छुटकारा दिलाने में बहुत ही ज्यादा असरदार तरीका है.

  • स्ट्राबेरी और दूध (Strawberry and Milk) :-

स्ट्रौबरी और दूध का पेस्ट बनाने के लिए आपको चार से पांच स्ट्रौबरी और एक चम्मच दूध की आवश्यकता होगी. स्ट्राबेरी को अच्छी तरह गूँध कर इसमें दूध को मिलाकर लेप तैयार कर लें. अब इस लेप को वहां पर लगाए जहाँ पर आपकी त्वचा ख़राब हो चुकी है. स्ट्रॉबेरी और दूध का यह लेप आप हफ्ते में कम से कम दो या तीन बार इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके इस्तेमाल से आपके चेहरे की त्वचा  ग्लोइंग और मुलायम हो जाएगी. स्ट्रॉबेरी में विटामिन की बहुत ज्यादा मात्रा पायी जाती है. जिनकी शरीर की कोशिकाओं को सुचारु रूप से ठीक करने में अहम भूमिका होती है. कितनी भी पुरानी त्वचा की बीमारी क्यों ना हो उसे ठीक करने का सामर्थ्य रखता है यह लेप.

  • मुल्तानी मिट्टी और एलोवेरा (Fuller’s Earth and Aloe Vera) :-

मुल्तानी मिट्टी हमारी त्वचा के लिए बहुत अच्छी होती है. मुल्तानी मिट्टी का लेप बनाने के लिए आपको 1 बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल की आवश्यकता होगी. मुल्तानी मिट्टी को कुछ देर तक पानी में भिगो दें और फिर इसमें थोड़ा सा गुलाब जल डाले और आपस में तीनों को अच्छी तरह से मिला लें. फिर इस लेप को चेहरे और गर्दन पर लगाए और कम से कम 15 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें. इसके बाद इस लेप को ताज़ा पानी से उतारते समय दो-तीन मिनट तक चेहरे व गर्दन को धीरे धीरे हलके हाथों से भी रगड़ें. इस बने लेप को एक हफ्ते में दो बार अवश्य लगाए. औरतें त्वचा की चमक को बढ़ाने के लिए मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल सदियों से कर रही है. यह एक घरेलू उपाय है, जो त्वचा को तरो ताज़ा रखने के साथ-साथ आकर्षक भी बनाता है. गर्मियों के दौरान आप मुल्तानी मिट्टी का उपाय कई बार कर सकते हैं.

  • करेला (Bitter Garud) :-

करेले का रस पीने में बहुत ही कड़वा होता है लेकिन अगर हम इसके गुणों की बात करे तो किसी संजीवनी बूटी से कम नहीं है. करेले का रस खून को साफ़ करता है. जिससे शरीर की कोशिकाओं में रक्त संचार बहुत ही बढ़िया तरीके से चलता रहता हैं. इसका रस हमारी त्वचा का रंग भी साफ़ रखने के साथ उसे जवान रखने में सहायक होता है. त्वचा में होने वाली किसी भी प्रकार की बीमारी या कमी को पूरा करने में अकेला ही सक्षम है. करेले का रस आपको बहुत ज्यादा कड़वा लगे तो आप इसमें थोड़ा सा शहद मिला ले, फिर इसका स्वाद बदल जायेगा. करेले का रस रोज़ाना भूल से भी ना पिए क्योंकि रोज़ाना या एक बार में ज्यादा मात्रा में लेने से आपको दस्त की परेशानी भी सहनी पड़ सकती है. इस रस को हफ्ते में एक बार ही पिए.

  • बादाम (Almond) :-

बादाम घरेलू कामों के अलावा देसी दवाइयों में भी प्रयोग किया जाता है. बादाम को सिलबट्टे पर घिस कर इसमें गुलाब जल मिला ले. फिर इस लेप को अपने मुँह पर लगाए या जहाँ पर आपकी त्वचा ख़राब हो चुकी है. बादाम विटामिन की खान माना जाता है और सबसे बड़ी बात इसमें विटामिन ई बहुत ज्यादा मात्रा में पाया जाता है. विटामिन ई हमारे शरीर की कोशिकाओं को सुचारु रूप से चलाने और मजबूत करने के बहुत जरूरी होता है. कम से कम 15 से 20 मिनट तक लगे रहने के बाद आप अपना मुँह धो कर देखेंगे, तो आपका चेहरा ताज़गी से भर जायेगा. बादाम सन टैन से बचाने के लिए बहुत ही असरदार साबित हुआ है. किन्तु लोग बादाम महंगे होने के कारण कम ही खरीदते है.

  • ग्रीन टी (Green Tea) :-

ग्रीन टी आज कल लोगो में बहुत ज्यादा प्रचलित हो रही है, अपने स्वाद के कारण और अपने गुणों के कारण. हर कोई ग्रीन टी पीना पसंद करता है. ग्रीन टी हमें सन टैन से भी बचाने का काम करती है. इस टी का काढ़ा बना कर उस जगह पर लगाए जहाँ पर आपकी त्वचा में किसी भी प्रकार की कमी हो. यह आँखों के नीचे काले धब्बों को खत्म करने में कारगर भूमिका अदा करती है. ग्रीन टी का उपयोग करते समय इस बात का ध्यान रखे कि हर्बल ग्रीन टी ही लें, क्योंकि देखने में आया है कि कुछ लोग कम गुणवत्ता वाली ग्रीन टी बनाकर बेच रहे है. इससे भूख तो मर जाती है और आदमी को गैस की दिक्कत बहुत ज्यादा हो जाती है.

  • खीरा और ककड़ी का रस (Juice of Cucumber) :-

खीरा और ककड़ी दोनों ठंडी प्रवर्ति के होते है. जिसके कारण हमें गर्मी से निजात मिलती है. खीरे या ककड़ी के रस को हम सन टैन से प्रभावित जगह पर लगा सकते है. इनके रस को हमेशा रुई से ही अपनी त्वचा पर लगाए.

  • नींबू और शहद (Lemon and Honey) :-

नींबू त्वचा के लिए अत्यंत उपयोगी है और इससे शहद के साथ मिलकर लगाया जाए तो सोने पर सुहागे वाली बात हो जाती है. इस लेप को बनाने के लिए आपको बस इतना करना है कि आप थोडा सा शहद लें और उसमे लगभग  एक चम्मच नींबू का रस डालें और मिक्स करें और फिर उसे अपने चेहरे पर एप्लाई कर लें. यह आपके चेहरे पर एक मास्क की तरह बन जायेगा. इसको आप आराम आराम से छुड़ा कर आप अपना मुँह धो ले. इस लेप को लगाने से आपका चेहरा खिल जायेगा. इस लेप को लगाने से आपके चेहरे पर तरोताजा  ताजगी महसूस होगी. इसका इस्तेमाल आप नियमित रूप से रोज कर सकते हैं.

  • मसूर की दाल, टमाटर, एलोवेरा ज़ैल (Lentil Pulses, Tomatoes, Aloe Vera Zell) :-

आप एक चम्मच मसूर की दाल लीजिये और उसे थोड़ी देर के लिए पानी में भिगो दे. ताज़ा टमाटर का एक चम्मच रस ले और एक बड़ा चम्मच इसमें एलोवेरा ज़ैल मिला दीजिए. इसमें दाल का अच्छी तरह से लेप बना ले फिर इस लेप को अपने मुँह पर लगाए. करीब 25 मिनट के बाद अपना मुँह धो लीजिए पर ध्यान रखे आप अपने मुँह को किसी भी कपड़े से रगड़ें ना.

  • आलू (Potato) :-

सब्जियों का राजा आलू सभी के घर में आसानी से मिल जाता है. आलू में सन टैन के प्रभाव को कम करने के चमत्कारी गुण है. आलू सबसे सस्ता उपाय भी है. आलू को सबसे पहले आप कद्दूकस कर ले फिर इसका रस निकाल कर अपने चेहरे पर लगाए. इसको ज्यादा से ज्यादा 2 से 3 मिनट ही अपने चेहरे पर लगाए फिर आप अपना मुँह धो लीजिए.

ये कुछ ऐसे अचूक घरेलू नुस्खे है यदि आप इनमें से किसी भी उपाय को अपनाएंगे, तो आपकी सुंदरता में बहुत निखार आएगा और आपको सन टैन से भी निजात मिल जायेगा. आप कोशिश करे कि आप ज्यादा देर तक धुप में ना रहे. अपने चेहरे को ढक कर रखे. आपको इनमें से किसी भी चीज़ से एलर्जी हो तो उसका बिलकुल भी प्रयोग ना करें. इसमें एक बात और ध्यान रखे कि अगर आपको त्वचा संबंधी कोई पुरानी बीमारी है तो आप त्वचा रोग माहिर डॉक्टर को ज़रूर दिखाए. खुश रहने से भी आपके चेहरे पर चमक बनी रहती है इसलिए हमेशा खुश रहने की कोशिश करें. जीवन में भले ही कैसी भी परिस्थिति हो परंतु आपको अपने चेहरे से मुस्कान को दूर नहीं होने देना चाहिए क्योंकि आपकी हंसी भी आपको स्वस्थ और खूबसूरत बनाये रखने में बहुत सहायक होती है.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *