तेजस्वी यादव का जीवन परिचय | Tejaswi Yadav Biography in Hindi

तेजस्वी यादव का जीवन परिचय, एजुकेशन, योग्यता, शिक्षा, क्रिकेट करियर, राजनीति, ताजा खबर, रैली, बिहार विधानसभा चुनाव (Tejaswi Yadav Biography in Hindi) (Birthday, Education, Age, Wife, IPL Team, Cricket Career)

तेजस्वी यादव एक जाने-माने और प्रसिद्ध युवा राजनेता है और यह बिहार के रहने वाले हैं और इनके पिता भी बिहार में मुख्यमंत्री के पद पर रहने के साथ-साथ रेलवे मंत्री भी रह चुके हैं. यहां बता दें कि पॉलिटिशन बनने से पहले तेजस्वी यादव क्रिकेट में काफी सक्रिय रहे हैं. तेजस्वी यादव बिहार के डिप्टी सीएम भी रह चुके हैं और मौजूदा समय में ऐसी उम्मीद है कि यह बिहार के मुख्यमंत्री बनेंगे क्योंकि बिहार में उनको लोग काफी अधिक पसंद करते हैं और इसलिए ऐसा अनुमान है कि इलेक्शन में यही जीतेंगे. आइये इनके जीवन के बारे में आपको इस लेख में जानकारी देते हैं.

tejaswi yadav biography in hindi

तेजस्वी यादव जन्म, उम्र एवं परिचय (Tejaswi Yadav Birth, Age, Introduction)  

पूरा नाम (Full Name) तेजस्वी प्रसाद यादव
जन्मतिथि (Birthday) 9 नवंबर 1989
आयु (Age) 31
जन्म स्थान (Birth Place) गोपालगंज बिहार, भारत
राशि (Zodiac Sign) वृश्चिक
पेशा (Profession) पॉलीटिशियन, क्रिकेटर

 

राजनीतिक पार्टी (Political Party) राष्ट्रीय जनता दल
राष्ट्रीयता (Nationality) भारतीय
होमटाउन (Hometown) गोपालगंज बिहार, भारत
स्कूल (School) दिल्ली पब्लिक स्कूल आरके पुरम
शिक्षा (Education) 9
धर्म (Religion) हिंदू
शौक (Hobby) ट्रैवलिंग, संगीत सुनना
नेटवर्थ (Net Worth) 2 मिलियन

तेजस्वी यादव का परिवार एवं जानकारी (Family Detail and Life)

तेजस्वी यादव का जन्म गोपालगंज बिहार में हुआ था और इनके पिता का नाम लालू प्रसाद यादव है और माता का नाम राबड़ी देवी है. इनके पिता लालू प्रसाद यादव एक जाने-माने पॉलिटिशन है. यहां बता दें कि इनके माता पिता बिहार लेजिसलेटिव असेंबली के मेंबर रह चुके हैं और बाद में इनके पिता लालू प्रसाद बिहार के चीफ मिनिस्टर भी बने थे. इनकी माता राबड़ी देवी भी बिहार की 3 बार मुख्यमंत्री रह चुकी हैं. तेजस्वी यादव के 9 भाई बहन हैं जिनमें यह सबसे छोटे हैं.

पिता (Father) लालू प्रसाद यादव
माता (Mother) राबड़ी देवी
भाई बहन (Siblings) 9
पत्नी (Wife) अभी नहीं है

 तेजस्वी यादव की शिक्षा (Education)

तेजस्वी यादव ने अपने शुरुआती शिक्षा पटना में शुरू की थी और उसके बाद यह अपनी बहन के पास दिल्ली आ गए जो एमबीबीएस की तैयारी कर रही थी. यहां पर उनका दाखिला दिल्ली पब्लिक स्कूल वसंत विहार में करा दिया गया था. उन्होंने अपने पांचवी कक्षा तक की पढ़ाई यहीं से कि फिर उसके बाद छठी कक्षा से लेकर 9 वीं कक्षा तक की पढ़ाई दिल्ली पब्लिक स्कूल आर के पुरम से की. इन्हें अपने स्कूल के समय से ही क्रिकेट खेलने का काफी शौक रहा है. ‌

तेजस्वी यादव की हाइट एवं शारीरिक माप (Height and Look)

लंबाई (Height) 5 फुट 8 इंच
वजन (Weight) 70 किलो
आंखों का रंग (Eye Colour) गहरा भूरा
बालों का रंग (Hair Colour) काला

 

तेजस्वी यादव का क्रिकेट करियर (Tejashwi Yadav Cricket Career and IPL Team)

पहले आपको बताते हैं इनके क्रिकेट कैरियर के बारे में. तो इनका शुरू से ही रुझान क्रिकेट की ओर रहा था और उन्होंने जब नौवीं कक्षा के बाद अपनी पढ़ाई छोड़ दी थी तो उसके बाद यह क्रिकेट खेलने लगे थे. ‌यहां बता दें कि यह आईपीएल में भी खेल चुके हैं और मौजूदा समय की दिल्ली कैपिटल्स की टीम का नाम उस समय दिल्ली डेयरडेविल्स था, जिसमें तेजस्विनी यादव खेला करते थे. हालांकि यह टीम का हिस्सा जरूर थे लेकिन इन्हें कभी खेलने का मौका नहीं मिला. उसके बाद 2010 में यह राजनीति के मैदान में उतर गए.

तेजस्वी यादव का राजनितिक करियर (Politician)

अपने पिता लालू प्रसाद यादव के लिए चुनाव के समय प्रचार‌ और प्रसार करने लगे थे. उसके बाद 2015 में पहली बार यह राघोपुर बिहार से विधान सभा चुनाव के लिए खड़े हुए जिसे यह जीत गए थे. इसके अलावा 2015 में उन्होंने लेजिसलेटिव असेंबली चुनाव में जीत हासिल की और वह बिहार के डेप्युटी चीफ मिस्टर के पद पर कार्यरत रहे.

तेजस्वी यादव की नेटवर्थ (Net Worth)

तेजस्वी यादव की नेटवर्क 2018-2019  में तेजी के साथ बड़ी है जो कि मौजूदा समय में 2 मिलियन है.

तेजस्वी यादव की पसंद ना पसंद (Like and Dislike)

पसंदीदा रंग (Favourite Colour) काला
पसंदीदा हीरोइन (Favourite Actress) रेखा
पसंदीदा हीरो (Favourite Actor) अमिताभ बच्चन
घूमने की फेवरेट जगह (Favourite Place) सिंगापुर, मलेशिया
पसंदीदा खाना (Favourite Food) नॉनवेज

तेजस्वी यादव से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें (Facts)

  • यह बिहार की राष्ट्रीय जनता दल पार्टी के हेड लालू प्रसाद के बेटे हैं.
  • इनके पिता बिहार के मुख्यमंत्री रह चुके हैं और इनकी माता तीन बार बिहार के मुख्यमंत्री रही है.
  • इन्होंने नौवीं कक्षा तक पढ़ाई की है क्योंकि इनका पढ़ाई में ध्यान ना होकर क्रिकेट में अधिक ध्यान था.
  • यह अपने जीवन में एक सफल क्रिकेटर बनना चाहते थे लेकिन यह क्रिकेटर की बजाय पॉलिटिशन बन गए.
  • तेजस्वी बिहार के डिप्टी चीफ मिनिस्टर के पद पर काम कर चुके हैं.
  • सोशल मीडिया पर यह लड़कियों के बीच काफी पॉपुलर है.

तेजस्वी यादव के विवाद (Controversy)

  • रेल घोटाला 2017 में तेजस्वी और उसके परिवार के सदस्यों को सीबीआई ने इंडियन रेलवे कैटरिंग में घोटाला करने का दोषी पाया था. लेकिन 2018 में हाईकोर्ट ने तेजस्वी को इस मामले का दोषी नहीं पाया था और इस केस से वह बरी हो गए थे क्योंकि जिस समय वह घोटाला हुआ था यानी 2004 में उनकी आयु मात्र 14 साल की थी.
  • तेजस्वी यादव का बयान – तेजस्वी यादव के एक बयान से वे काफी सुर्ख़ियों में नजर आयें, उन्होंने यह कहा था कि जब बिहार में लालू राज था तो समय सारे गरीब लोग बाबू साहब जैसे लोगों के सामने सीना ताने चला करते थे. यहां बता दें कि यह बयान उन्होंने रोहतास जिले की देहरी विधानसभा में दिया था. इस बयान के चर्चा में आने का कारण यह है क्योंकि सवर्ण समाज को यह लगा कि यह बाबू साहब शब्द उन लोगों के लिए उन्होंने इस्तेमाल किया है.

तेजस्वी यादव एक बहुत ही उभरते हुए और समझदार राजनेता है जिन्होंने मात्र 31 साल की उम्र में अपनी पार्टी को अपने पिता की अनुपस्थिति में इतनी अच्छी तरह से संभाला हुआ है. अगर यह बिहार के सीएम बनेंगे तो इन से यही उम्मीद होगी कि यह बिहार का विकास करने के साथ-साथ दूसरे भी महत्वपूर्ण कार्य करेंगे जो राज्य के लिए लाभदायक रहेंगे.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *