दुनिया के सबसे खूबसूरत और हैरतअंगेज पुल | World most beautiful and amazing bridge in hindi

दुनिया के सबसे खूबसूरत और हैरतअंगेज पुल (World’s most beautiful and amazing bridge in hindi)

दुनिया में कई ऐसी चीजे हैं, जो अपनी खासियत के कारण मशहूर हैं. और पूरे विश्व में अपनी एक अद्भुत छवि रखती हैं, उन्हीं में कई ऐसे पुल हैं, जो अपनी बनावट के कारण विश्व प्रसिद्ध हैं, उन्हीं में से माने हुये 10 पुलों की जानकारी इस आर्टिक्ल में दी गई हैं.

World's most beautiful and amazing bridge

राकोट्रबूके, जर्मनी : [Rakotzbrücke devil’s bridge]

यह पूल जर्मनी में स्थित हैं, इसकी विशेषता यह हैं, कि इसका पानी में दिखाई देने वाला प्रतिबिम्ब एक गोलाकार रूप में दिखाई देता  हैं. यह ब्रिज जर्मनी के Kromlauer पार्क में स्थित हैं. इस ब्रिज का आकार धनुषाकार हैं, जिसे राकोट्रबूके नाम से जाना जाता हैं. इस पूल की सौन्दर्यता इतनी सुंदर और भव्य हैं, कि ऐसा माना जाता रहा हैं कि इसका निर्माण शैतानी शक्तियों ने किया होगा और इसलिए इसे शैतान का पूल भी बोला जाता हैं.

उमशियांग, भारत

उमशियांग यह पूल भारत के मेघालय के चेरापुंजी में स्थित हैं. और इसकी सबसे बड़ी विशेषता यह हैं कि यह एक डबल डेकर पुल हैं. इस पुल पर अधिकतम 50 लोग चल सकते हैं. इसकी सबसे बड़ी बात यह हैं कि यह एक प्राकृतिक पुल हैं जिसे बनाया नहीं उगाया गया हैं . फिकस इलेस्टिका या रबर ट्री के तने मजबूज जड़े उत्पन्न करते हैं जिनहे  बेटल-नट ट्रंक्स (सुपारी के पेड़ की जड़ों) की जड़ो के साथ जोड़कर ऐसे पूल निर्मित किए जाते हैं जो कि बहुत मजबूत होते हैं और सालो साल बने रहते हैं. इनकी ऊंचाई 100 फीट से अधिक भी आँकी गई हैं. माना जाता हैं कि यह पुल 500 वर्षों पुराने हैं.

रोलिंग ब्रिज, इंग्लैंड

यह एक कर्लिंग मुवेबल ब्रिज हैं जिसका निर्माण कार्य 2004 में पैडिंगटन बेसिन लंदन में पूरा हुआ. इस ब्रिज में त्रिकोणीय आकार के आठ खंड आपस में जुड़े हुये हैं जिसमें पहला एवं आखरी खंड जमीन से जुड़ा हुआ हैं जिसके जमीन पर टिकने से पथ का निर्माण होता हैं. यह पथ 12 मीटर लंबा हैं. जब भी बोट निकलती हैं तब हाइड्रोलिक पिस्टन सक्रिय हो जाते हैं और ब्रिज कर्ल होने लगता हैं जब तक कि ब्रिज के दोनों सिरे एक दूसरे से जुड़ नहीं जाते. इस ब्रिज को स्ट्रक्चरल स्टील डिज़ाइन पुरस्कार भी मिला हैं। इसके डिज़ाइनर थॉमस हीदरविक स्टूडियो हैं. एसकेएम एंथोनी हंट्स और पैकमैन लुकास ने इनका इंजिनियरिंग डिज़ाइन दिया हैं. लिटिलम्पटन वेल्डिंग लिमिटेड द्वारा बनाया गया हैं.

वेब ब्रिज, आस्ट्रेलिया

वेब ब्रिज ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में डॉकलैंड्स एरिया में यारा नदी पर बना हुआ हैं यह एक पैदल यात्री और साइकिल चालक पुल है।. यह ब्रिज डॉकलैंड्स के उत्तरी भाग को डॉकलैंड्स के दक्षिणी नये आवासीय क्षेत्र से जोड़ता हैं. यह Koori, न्यू साउथ वेल्स और विक्टोरिया के मूल निवासी लोगों द्वारा उपयोग किए जाने वाला पुल हैं जिसकी संरचना e जाल की तरह है इसलिए इसे वेब ब्रिज कहा जाता हैं. पुल का निर्माण उसी नाम के पिछले रेल पुल से रिसाइकल की गई सामग्री से किया गया था। वेब पुल को एक पर्यटन स्थल की तरह रखा गया हैं जहां लोग आते हैं, घूमते हैं उसकी सुंदरता को निहारते हैं, आफ्नो से मिलते हैं.

चार्ल्स कुओनेन सस्पेंशन ब्रिज, स्विट्जरलैंड

चार्ल्स कुओनेन सस्पेंशन ब्रिज दुनिया में पैदल चलने वालों के लिए सबसे लंबा लटका हुआ पुल है। यह रांडा, स्विट्जरलैंड में स्थित है. युरोप ब्रुके को हटाकर इसका निर्माण किया गया यह युरोपब्रुके रॉक स्लाइड के कारण टूट गया था. यह  पुल 494 मीटर (1621 फीट) तक फैला है, और जुलाई 2017 में इसके उद्घाटन किया गया इसे पैदल यात्रियों के लिए बनाया गया हैं यह दुनिया का सबसे लंबा पुल हैं जिसके कारण यह दुनिया भर में जाना जाता हैं.

ब्रिज ऑफ साइ, इटली

ब्रिज ऑफ़ साईंट इटली के वेनिस में हैं . यह ब्रिज सफ़ेद चुना पत्थर से बना हुआ हैं जिसमें पत्थर की सलाखे हैं जिसके साथ खिड़कियाँ बनी हुई हैं जो कि रियो डी प्लाजों के उपर से होकर गुजरती हैं और यह ब्रिज जेल से जुड़ता हैं यह जेल के पूछताज के कमरे से जोड़ता हैं . यह एंटोनियो कॉन्टिनो द्वारा डिजाइन किया गया था. यह 1600 में बनाया गया था . ब्रिज ऑफ़ साईं से जो दृश्य था वो वेनिस का अंतिम दृश्य था जिसे जेल के करावासियो ने देखा था . शायद इसलिए इसका नाम ब्रिज ऑफ़ साईंट हैं 

गोल्डन गेट ब्रिज, कैलीफोर्निया, अमेरिका

इसे पूरी दुनिया में एक हैरंतगेज ब्रिज के रूप में जाना जाता हैं यह ब्रिज सैन फ्रांसिस्को में स्थित हैं और इस ब्रिज के कारण यह जगह पूरी दुनिया मेँ प्रसिद्ध हो चुकी हैं. इस ब्रिज के कारण सैन फ्रांसिस्को की जनसंख्या में वृद्धि हुई और रोजगार के अवसर भी बढ़े. यह दुनिया का सबसे लंबा झूलता हुआ ब्रिज हैं. 27 मई 1937 में यह ब्रिज का अनावरण किया गया था और यह गोल्डेन गेट ब्रिज के नाम से मशहूर हुआ. यह पुल सैन फ्रांसिस्को को खाड़ी से प्रशांत महासागर की तरफ मोड़ता हैं. इस पुल की कुल लंबाई चार हजार दो सो फिट हैं. इसका रंग नारंगी हैं ताकि ये धुंध में भी दिखाई दे सके. इस पुल को चार्ल्स डी. मार्शल और होवर्ड एच. मैकक्लिंटिक द्वारा बनाया गया था.

हेंडरसन वेव्स, सिंगापुर

जमीन से 36 मीटर ऊपर, हेंडरसन वेब्स  पुल सिंगापुर का सबसे ऊंचा पैदल पुल है। यह 274-मीटर लंबा पुल हैं और इस पूरे पुल की बनावट लहरों की तरह हैं जिसमें कर्व और ट्विस्ट भी हैं. यह स्टील की मेहराब और बलौ की लकड़ी से बना हुआ हैं यह लकड़ी मजबूत चीज़ों को बनाने में उपयोग की जाती हैं क्यूंकी इनका घनत्व बहुत अधिक हैं और यह दक्षिण पूर्व एशिया में पाई जाती है। यह पुल घूमने के लिए प्रसिद्ध हैं यहाँ रहने की उचित व्यवस्था भी हैं. शाम ढलते ही यहाँ लोगो का आना शुरू हो जाता हैं जो रात्री 2 बजे तक कायम रहता हैं इसलिए इस ब्रिज को कई लाइट से प्रकाशित करके रखा जाता हैं. इस पुल पर तीन पार्क हैं केंट रिज पार्क, टेलोक ब्लांगाह हिल पार्क और माउंट फेबर पार्क. इस तरह यह ब्रिज पूरी दुनिया में जाना जाता हैं।

एडमंड पेटस ब्रिज, अलबामा, अमेरिका [Edmund Pettus Bridge]

एडमंड पेट्टस ब्रिज ने अलबामा के सेल्मा में अलबामा नदी पर बना हैं. यह पुल 1940 में बना था और इसका नाम एडमंड विंस्टन पेट्टस के नाम पर रखा गया, जो कि एक पूर्व कॉन्फेडरेट ब्रिगेडियर जनरल [डेमोक्रेटिक अमेरिकी सीनेटर] और अलबामा कु क्लक्स क्लान के भव्य जादूगर थे। यह पुल पूर्व की ओर सेल्मा से पश्चिम की ओर अलबामा नदी पर 80 किलोमीटर के व्यापार को अलबामा नदी पर ले जाता है। पुल में कुल 11 मेहराब हैं। इसमें 10 छोटे कंक्रीट मेहराब हैं, जबकि नदी के ऊपर केंद्र में मुख्य मेहराब स्टील से बना है। नदी के ऊपर पुल का केंद्र 100 फीट है। 11 मार्च, 2013 को पुल को राष्ट्रीय ऐतिहासिक स्थल घोषित किया गया।

डोंगाई ब्रिज चीन :

यह पुल चीन में स्थित हैं जिसे दुनिया के सबसे लंबे क्रॉस-सी ब्रिज में गिना जाता है। इसका निर्माण कार्य  10 दिसंबर, 2005 को पूरा हुआ। इसकी कुल लंबाई 32.5 किलोमीटर है और यह ब्रिज मुख्य भूमि शंघाई के पुडोंग न्यू एरिया को झेजियांग के शेंगसी काउंटी में यांगशान डीप-वॉटर पोर्ट से जोड़ता है। यह ब्रिज लंबा और सकरा हैं इसलिए यह बहुत अधिक वजन मेँ वाहनो को निकलने की अनुमति नहीं देता.

यह थे दुनिया के सबसे खूबसूरत और हैरतअंगेज पुल जिनकी बनावट और ऊंचाई के कारण ये बहुत प्रसिद्ध हुये और आकर्षण का केंद्र बने.

अन्य पढ़े:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *