मुंबई नेवल डॉकयार्ड पर INS रणवीर में हुए धमाके ( Blast on INS Ranvir in Mumbai Naval Dockyard)

 मुंबई नेवल डॉकयार्ड पर INS रणवीर में हुए धमाके, 3 नौसैनिक शहीद, कोलाबा पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज, जांच जारी ( Blast on INS Ranvir in Mumbai Naval Dockyard, 3 Naval Personnel Killed, Case registered in Colaba Police Station, Investigation)

मुंबई नेवल डॉकयार्ड पर INS रणवीर में हुए धमाके ( Blast on INS Ranvir in Mumbai Naval Dockyard)

मुबंई में 18 जनवरी 2022 को एक घटना घटित हुई। घटना युद्धपोत आईएनएस रणवीर में देर शाम हुई जिसपर अचानक ब्लास्ट हुआ। भारतीय नौसेना की ओर से जो जानकारी दी जा रही है उसके मुताबिक, इस ब्लास्ट में 3 जवान शहीद हो गए, वहीं 11 कर्मियों के घायल होने की खबर है जिनका इलाज स्थानीय नेवी अस्पताल में कराया जा रहा है। साथ ही इस मामले को गंभीरता से लेते हुए कोलाबा पुलिस स्टेशन में इस मामले की रिपोर्ट दर्ज की गई है और जांच भी शुरू कर दी गई है।

जिस तरह की जानकारी प्राप्त हो रही है, उसके मुताबिक नेवी ने धमाका होने के कुछ देर बाद ही इसके जांच के आदेश दे दिए थे। आपको बता दें कि, जिस समय धमाका हुआ उस समय आईएनएस रणवीर पूर्वी नौसेना कमान से क्रॉस कोस्ट ऑपरेशनल तैनाती पर था। जिसके बाद उसे बेस पोर्ट पर वापस लौटना था। लेकिन ऐसा नहीं हो पाया और उससे पहले ही धमाका हो गया। अब इस हादसे के कारणों की जांच के लिए बोर्ड ऑफ इंक्वायरी के आदेश जारी किए गए हैं।

नौसेना के अधिकारियों का कहना है कि, ब्लास्ट में किसी तरह की कोई बड़ी हानि नहीं हुई है। लेकिन इस बात की जांच फिर भी होनी है कि आखिर ये ब्लास्ट कैसे हुआ।

आईएनएस रणवीर के बारे में जाने जरूरी चीजें ( Important Points about INS Ranvir)

आईएनएस रणवीर जो की एक युद्धपोत है, जिसको भारतीय नौसेना का 5 वां विनाशक जहाज है। ये जहाज नौसेना के काफी काम आता है। आपको बता दें कि, इसे अक्टूबर 1986 में नौसेना में शामिल किया गया था। जिसको आज भी नौसेना के लिए विनाशक रूप में कार्यरत है। इसमें सतह से हवा में मारने वाली मिसाइल भी शामिल हैं। इसके अलावा इसमें रोधी बंदूके और पनडुब्बी रोधी रॉकेट भी शामिल हैं।

इस जहाज में 28 एंटी-सबरीमन हेलीकॉप्टर को संचालित किया गया है। जिसके कारण तटीय और अपतटीय गश्त, संचार की समुद्री लाइनों की निगरानी, आतंकवाद और एंटी-पायरेसी ऑपरेशन में सक्षम है।

FAQs

Q- आईएनएस रणवीर कब हुआ नौसेना में शामिल?

Ans- आईएनएस रणवीर को 28 अक्टूबर 1986 को भारतीय नौसेना में हुआ शामिल।

Q- आईएनएस रणवीर का अर्थ क्या है?

Ans- आईएनएस रणवीर का अर्थ है युद्ध में लड़ने वाले योद्धाओं की वीरता और पराक्रम।

Q- आईएनएस रणवीर में कितने लोगों की लगती है ड्यूटी?

Ans- इसमें 310 नाविकों और 30 अधिकारियों का दल रहता है शामिल।

Q- आईएनएस रणवीर में कब हुआ धमाका?

Ans- आईएनएस रणवीर में 18 जनवरी 2022 को हुआ धमाका।

Q- आईएनएस रणवीर में कोई बड़ा नुकसान?

Ans- आईएनएस में किसी तरह की कोई भी बड़ी हानि नहीं हुई है।

अन्य पढ़ें –

  1. संसद चलो कार्यक्रम
  2. कृषि कानून वापसी की घोषणा
  3. डीजीपी कांफ्रेंस लखनऊ
  4. राष्ट्र रक्षा समर्पण पर्व

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top