जितेंद्र शास्त्री का जीवन परिचय [Jitendra Shastri Biography in Hindi] Age, Death

जितेंद्र शास्त्री का जीवन परिचय [जीवनी, जन्म तारीख, मृत्यु, जाति, परिवार, पत्नी, फिल्म, पेशा, कमाई, धर्म, उम्र, बच्चे, शिक्षा, मृत्यु का कारण] Jitendra Shastri Biography in Hindi [date of birth, death, death reason, family, wife, profession, net worth, age, caste, children, wife, film]

मध्य प्रदेश के उज्जैन शहर में जन्मे जीतू शास्त्री बहुत ही अच्छे अभिनेता थे, जिनकी मृत्यु शनिवार साल 2022 में 15 अक्टूबर के दिन हुई। इनकी मृत्यु का कारण प्राकृतिक बताया जा रहा है।

इनकी मौत के पश्चात इन्हें काफी लोगों ने सोशल मीडिया पर श्रद्धांजलि दी, जिनमें प्रमुख तौर पर राजेश मिश्रा, अभिनेता मनोज वाजपेई और अभिनेता राजेश तैलंग शामिल हैं। इस आर्टिकल में हम आपको दिवंगत अभिनेता “जीतू शास्त्री की जीवनी” अथवा “जीतू शास्त्री की बायोग्राफी इन हिंदी” की जानकारी दे रहे हैं।Jitendra Shastri Biography

जितेंद्र शास्त्री का जीवन परिचय [Jitendra Shastri Biography in Hindi]

पूरा नाम: जितेंद्र शास्त्री
निक नेम: [Nick Name] जीतू दा, जीतू
प्रोफेशन: [Profession] एक्टर
जन्म तिथि: [Date of Birth] 5 जून 1957
धर्म: [Religion] हिंदू
जाति: [Caste] पंडित
मृत्यु: [Death] 15 अक्टूबर, 2022
जन्म स्थान:[Birth Place] उज्जैन, मध्य प्रदेश, भारत
नागरिकता: [Nationality] भारतीय
वर्तमान उम्र: [Age] 65 साल
स्कूल: [School] प्राइमरी स्कूल
कॉलेज: [College] नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा, दिल्ली
क्वालिफिकेशन: [Qualification] ग्रेजुएट
कुल कमाई: [Net Worth] 1 मिलियन
वैवाहिक स्थिति: [Marital Status] अज्ञात
बच्चे: [Children] अज्ञात
पत्नी: [Wife] अज्ञात
मातापिता: [Family] अज्ञात
लंबाई: [Height] 5 फीट 11 इंच
वजन: [Weight] 88 किलो 

जितेंद्र शास्त्री का प्रारंभिक जीवन

बॉलीवुड की विभिन्न फिल्मों में काम कर चुके और चार से पांच टीवी सीरियल में अपने अभिनय का लोहा मनवा चुके जितेंद्र शास्त्री जी का जन्म भारत देश के मध्य प्रदेश राज्य के उज्जैन शहर में साल 1957 में 5 जून के दिन एक ब्राह्मण परिवार में हुआ था, क्योंकि शास्त्री सरनेम ब्राह्मण समुदाय के लोगों के द्वारा लगाई जाती है।

जितेंद्र शास्त्री की हाल ही में साल 2022 में 15 अक्टूबर के दिन मृत्यु हो गई। यह मुख्य तौर पर फिल्म दौर, अशोक दा ग्रेट और ब्लैक फ्राईडे फिल्म के अंदर अपने द्वारा निभाए गए अभिनय की वजह से प्रसिद्ध है। फिल्म इंडस्ट्री में वैसे तो यह काफी चर्चा में नहीं रहते थे परंतु इनकी मृत्यु होने पर लोग इन्हें इंटरनेट पर काफी सर्च कर रहे हैं।

जितेंद्र शास्त्री की शिक्षा [Jitendra Shastri Education]

जितेंद्र शास्त्री को लोग प्यार से जीतू शास्त्री,जीतू दा कहकर भी बुलाते थे। यह एक बेहतरीन थिएटर आर्टिस्ट और अभिनेता थे। जब यह थोड़े समझदार हुए तब इनके माता-पिता के द्वारा इनका एडमिशन उज्जैन के ही एक प्राइमरी विद्यालय में करवाया गया।

प्राइमरी विद्यालय से अपनी प्रारंभिक पढ़ाई पूरी करने के पश्चात जितेंद्र ने फिल्मों में और टीवी सीरियल में अपना कैरियर बनाने के लिए दिल्ली राज्य का रुख किया। दिल्ली राज्य के नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा इंस्टिट्यूट से इन्होंने ग्रेजुएशन की डिग्री ड्रामा में हासिल की।

जितेंद्र शास्त्री का फिल्मी कैरियर [Jitendra Shastri Filmy Career]

जितेंद्र शास्त्री को पहली बार टीवी में अभिनय करने का मौका तब मिला जब साल 1997 में इन्हें प्राइवेट डिटेक्टिव नाम की फिल्म के अंदर काम करने का मौका मिला। इस फिल्म के अंदर जितेंद्र शास्त्री के द्वारा नीरा कृष्णा दास का किरदार अदा किया गया था।

इसके बाद साल 2001 में जितेंद्र शास्त्री को लज्जा फिल्म के अंदर साइन किया गया। इसमें विभिन्न बड़े अभिनेता और अभिनेत्री थी। इस प्रकार से जितेंद्र शास्त्री लगातार विभिन्न फिल्मों के अंदर काम करते गए।

साल 2002 में जितेंद्र शास्त्री को द ब्लैक गारमेंट नाम की फिल्म के अंदर काम करने का मौका मिला। इसमें भी इन्होंने अपने अभिनय का लोहा मनवाया और इसलिए 1 साल के बाद ही साल 2004 में इन्हें चरसी नाम की फिल्म के अंदर भी डायरेक्टर के दौरान साइन किया गया।

इस प्रकार अपने अभिनय की बदौलत लगातार जितेंद्र शास्त्री एक के बाद एक फिल्म में काम करते जा रहे थे। जितेंद्र शास्त्री ने साल 1994 में रिलीज हुई बैंडिट क्वीन नाम की फिल्म के अंदर भी काम किया जो कि भारत देश में रिलीज हुई थी।

इसके अलावा उन्होंने साल 1997 में दौर नाम की फिल्म के अंदर काम किया। इस फिल्म के अंदर इन्होंने जोसेफ का किरदार अदा किया था।

साल 2001 में जितेंद्र के द्वारा अशोक दा ग्रेट फार्मर के अंदर भी काम किया गया था। इसमें इन्होंने जितेंद्र शास्त्री का किरदार अदा किया था।

साल 2004 में इन्हें ब्लैक फ्राईडे नाम की बॉलीवुड फिल्म के लिए साइन किया गया था।

इस प्रकार से जितेंद्र शास्त्री ने अपने संपूर्ण जीवन काल के दरमियान तकरीबन आठ से 12 फिल्मों के अंदर काम किया और हर फिल्म के अंदर इन्होंने बेहतरीन अभिनय की प्रस्तुति दी।

जितेंद्र शास्त्री की फिल्मोग्राफी [Jitendra Shastri Film]

1994: बैंडिट क्वीन
1997: दौर
1997: प्राइवेट डिटेक्टिव
2001: अशोक दा ग्रेट फार्मर
2001: लज्जा
2002: ब्लैक गारमेंट
2004: ब्लैक फ्राईडे
2004: चरसी

जितेंद्र शास्त्री के टीवी सीरियल [Jitendra Shastri TV Serial]

जितेंद्र शास्त्री के द्वारा माया मेम साहब, कली सलवार, दुबई वापसी, सत्य बोलो जैसे टीवी सीरियल में काम किया गया था। इनके द्वारा लोकप्रिय वेब सीरीज मिर्जापुर में भी काम किया गया है।

संजय मिश्रा ने दी श्रद्धांजलि

बॉलीवुड अभिनेता संजय मिश्रा के द्वारा ट्विटर पर एक पोस्ट शेयर करके जितेंद्र शास्त्री को श्रद्धांजलि दी गई। अपनी पोस्ट में संजय मिश्रा ने लिखा कि जीतू भाई आप होते तो कहते कि कभी कभी ऐसा हो जाता है कि आदमी का नाम सिर्फ मोबाइल में रहता है बाकि आदमी नेटवर्क से आउट हो जाता है।

आप भले ही इस दुनिया से चले गए हैं परंतु मेरे दिल में आपकी जगह हमेशा बनी रहेगी। ओम शांति।

मनोज बाजपेयी ने जताया दुख

बॉलीवुड के अभिनेता मनोज बाजपेई के द्वारा भी ट्विटर पर एक भावुक पोस्ट लिखी गई। उन्होंने अपनी पोस्ट में कहा कि मुंबई में मेरे सीनियर और मेरे संघर्ष के दिनों के साथी जीतू शास्त्री की निधन की खबर सुनकर मुझे बहुत दुख हुआ है। वह अपने समय के बहुत ही अच्छे अभिनेता थे। रेस्ट इन पीस मेरे भाई।

एक्टर राजेश तैलंग ने भी दी श्रद्धांजलि

अभिनेता जितेंद्र शास्त्री की मौत होने की खबर से बॉलीवुड के कई सितारे सदमे में है। दिग्गज बॉलीवुड अभिनेता राजेश तैलंग के द्वारा भी सोशल मीडिया पर जितेंद्र शास्त्री को श्रद्धांजलि अर्पित की गई है।

राजेश ने ट्विटर में ट्वीट करते हुए लिखा कि मुझे इस बात का भरोसा ही नहीं हो रहा है कि जीतू भाई अब हमारे बीच नहीं रहे। उनका सेंस ऑफ ह्यूमर बहुत ही कमाल का था। मुझे उनके साथ काम करने का और समय बिताने का मौका मिला जो मेरे लिए सौभाग्य की बात है। जीतू भाई को मेरा सादर नमन।

जितेंद्र शास्त्री की मृत्यु [Jitendra Shastri Death]

जितेंद्र शास्त्री की मृत्यु की खबर उनके बहुत ही नजदीकी दोस्त संजय मिश्रा के द्वारा तथा राजेश के द्वारा शेयर की गई। जितेंद्र शास्त्री विभिन्न प्रकार की पॉपुलर वेब सीरीज में दिखाई दिए थे। इन्होंने मिर्जापुर वेब सीरीज में उस्मान नाम के व्यक्ति का किरदार अदा किया था।

एक्टर संजय मिश्रा के द्वारा जितेंद्र शास्त्री की मृत्यु की खबर ट्विटर पर शेयर की गई थी। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा था कि “जीतू भाई आप होते तो आप कुछ ऐसे बोलते, मिश्रा समटाइम क्या होता है ना कि नाम रह जाता है और इंसान नेटवर्क से आउट हो जाता है, आप भले ही इस दुनिया से चले गए हैं परंतु आप हमारे दिल में हमेशा रहेंगे, ओम शांति”

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अभिनेता जितेंद्र शास्त्री की मृत्यु साल 2022 में 15 अक्टूबर के दिन हुई। इनकी मौत का कारण अभी तक स्पष्ट नहीं है परंतु कहा जा रहा है कि इनकी मौत प्राकृतिक है।

FAQ:

Q: जीतू शास्त्री कौन है?

ANS: बॉलीवुड अभिनेता और टीवी सीरियल कलाकार

Q: जीतू शास्त्री की मौत कब हुई?

ANS: 15 अक्टूबर 2022

Q: जीतू शास्त्री की जाति क्या है?

ANS: ब्राह्मण

Q: जीतू शास्त्री का जन्म कहां हुआ था?

ANS: मध्य प्रदेश के उज्जैन शहर में

Q: जीतू शास्त्री की मृत्यु कहां हुई?

ANS: मुंबई शहर में

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top