राजू श्रीवास्तव का जीवन परिचय [Raju Srivastava Biography in Hindi] age, latest news

राजू श्रीवास्तव का जीवन परिचय [जीवनी,निक नेम, जाति, धर्म, जन्म तारीख, जन्म स्थान, परिवार, पत्नी, हाइट, पेशा, बच्चे, फिल्मी करियर, कॉमेडी करियर, उम्र, चुनाव, विवाद, कुल संपत्ति, स्वास्थ्य समाचार, ताज़ा ख़बर] Raju Srivastava Biography in Hindi [nick name, caste, religion, nationality, wife, children, family, date of birth, birth place, height, profession, filmy career, comedy career, age, election, net worth, health news, latest news, death]

भारत के प्रसिद्ध व्यक्ति और हर दिल अजीज लाफ्टर चैंपियन राजू श्रीवास्तव इन दिनों गंभीर शारीरिक बीमारी से जूझ रहे हैं। उन्हें एम्स हॉस्पिटल में भर्ती करवाया गया है और अनुभवी डॉक्टरों की देखरेख में उनका इलाज किया जा रहा है।

डॉक्टरों के मुताबिक राजू श्रीवास्तव का दिमाग रेस्पॉन्ड नहीं कर रहा है। हालांकि उनकी एंजियोप्लास्टी की गई है। इससे उनकी तबीयत में थोड़ा सा सुधार देखा गया है। आइए इस लेख में इस महान व्यक्ति की जीवनी पर नजर डालते हैं। Raju Srivastav Biography

राजू श्रीवास्तव का जीवन परिचय [Raju Srivastava Biography in Hindi]

वास्तविक नाम: [Name] सत्य प्रकाश श्रीवास्तव
उपनाम: [Nick Name] गजोधर, राजू भैया
जाति: [Caste] कायस्थ
धर्म: [Religion] हिंदू
लंबाई: [Height] 5 फुट 7 इंच
वजन: [Weight] 70 किलो
आंखों का रंग: गहरा भूरा
बालों का रंग: काला
जन्म तिथि: [Date of Birth] 25 दिसंबर 1963
वर्तमान उम्र: [Age] 59 साल
जन्म स्थान: [Birth Place] कानपुर, यूपी
राशि: मकर
राष्ट्रीयता भारतीय
गृह नगर: कानपुर
प्रोफेशन: कॉमेडियन
शौक: डांस करना, यात्रा करना
वैवाहिक स्थिति: विवाहित

राजू श्रीवास्तव का प्रारंभिक जीवन

भारत के महान कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव का जन्म उत्तर प्रदेश राज्य के कानपुर शहर में एक मध्यमवर्गीय परिवार में साल 1963 में 25 दिसंबर के दिन हुआ था। इनके पिता जी का नाम रमेश चंद्र श्रीवास्तव था परंतु वह अपने मूल नाम की जगह पर बलाई काका के नाम से ज्यादा प्रसिद्ध है। इनके पिताजी एक प्रसिद्ध कवि भी थे। इनकी माता जी का नाम सरस्वती श्रीवास्तव है।

अपने बचपन में राजू श्रीवास्तव काफी अच्छी मिमिक्री अन्य अभिनेताओं की कर लेते थे और अपने इसी हुनर की वजह से उन्हें बचपन से ही कॉमेडी करने का काफी शौक था और यह अपने इसी हुनर को आगे चलकर के अपने कैरियर में बदलना चाहते थे।

राजू श्रीवास्तव के बारे में रोचक बात यह है कि इन्होंने 8 से 10 फिल्मों में भी कई छोटी-छोटी भूमिका अदा की है परंतु इन्हें पहचान तब मिली। जब उन्होंने कॉमेडी करने की शुरुआत की और सार्वजनिक मंच पर हास्य कलाकार के तौर पर अपनी मौजूदगी दर्ज करवाई।

राजू श्रीवास्तव का परिवार [Family]

राजू श्रीवास्तव का विवाह शिखा श्रीवास्तव नाम की महिला से हुआ है और इनका एक बेटा और एक बेटी है। इनके बेटे का नाम आयुष्मान श्रीवास्तव और बेटी का नाम अंतरा श्रीवास्तव है। इनके पिताजी का नाम रमेशचंद्र और माताजी का नाम सरस्वती श्रीवास्तव है। इनका एक भाई भी है जिसका नाम दीपू श्रीवास्तव है। इनकी कोई भी बहन नहीं है।

राजू श्रीवास्तव का फिल्मी कैरियर [Raju Srivastava Filmy Career]

इन्होंने अपने कैरियर की शुरूआत फिल्मों में छोटी-छोटी भूमिकाएं करके चालू की थी। राजू श्रीवास्तव के द्वारा तेजाब, मैंने प्यार किया, बाजीगर जैसी फिल्मों में छोटी भूमिकाएं अदा की गई है, साथ ही उन्होंने साल 2001 में गोविंदा और जूही चावला द्वारा अभिनीत आमदनी अठन्नी खर्चा रुपैया नाम की फिल्म के अंदर बाबा चिन चिन चू की भूमिका भी अदा की है।

अपने फिल्मी करियर के दरमियान इन्होंने कई फिल्मों में छोटे-छोटे अभिनय किए। साल 2003 में इन्होंने मैं प्रेम की दीवानी हूं, साल 2007 में मुंबई टू गोवा, साल 2017 में टॉयलेट एक प्रेम कथा में भी काम किया है।

राजू श्रीवास्तव का कॉमेडी कैरियर [Raju Srivastava Comedy Career]

फिल्मों में काम करते-करते ही राजू श्रीवास्तव ने विभिन्न प्रकार के कॉमेडी कार्यक्रम में भी भाग लेना प्रारंभ कर दिया था। इनके द्वारा कई बड़े बड़े स्टार की बिल्कुल सटीक आवाज निकाली जाती थी। इसी वजह से साल 2005 में यह द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज में लोगों के बीच काफी ज्यादा प्रसिद्ध हुए, क्योंकि इन्होंने अपनी मिमिक्री से लोगों को काफी ज्यादा हंसाया।

इसके पश्चात राजू श्रीवास्तव के द्वारा साल 2009 में बिग बॉस और तारक मेहता का उल्टा चश्मा जैसे कार्यक्रम के मेंबर को भी एंटरटेन किया गया। इस प्रकार राजू श्रीवास्तव लगातार लोगों के बीच पॉपुलर होते जा रहे थे और लोग राजू को जानने लगे थे। साल 2011 में राजू श्रीवास्तव कॉमेडी सर्कस का जादू नाम के कॉमेडी कार्यक्रम में दिखाई दिए। यहां पर भी इन्होंने अपनी कला से लोगों को हंसाने में कोई भी कसर नहीं छोड़ी।

इसके पश्चात राजू श्रीवास्तव लगातार विभिन्न प्रकार के कॉमेडी कार्यक्रम में दिखाई देने लगे। साल 2011 में इन्होंने कॉमेडी का महा मुकाबला और साल 2013 में डांस कार्यक्रम नच बलिए में भाग लिया।

अपने कॉमेडी कैरियर के दरमियान राजू श्रीवास्तव साल 1994 के टी टाइम मनोरंजन, साल 2005 के द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज, साल 2009 के द बिग बॉस, साल 2009 के तारक मेहता का उल्टा चश्मा, साल 2014 के गैंग ऑफ हसीपुर और अदालत जैसे टीवी कार्यक्रम में भी दिखाई दिए और वर्तमान के समय में यह इतने अधिक प्रसिद्ध हो चुके हैं।

कि यह भारत में तो कॉमेडी कार्यक्रम करते ही हैं साथ ही यह विदेशों में भी कॉमेडी शोज करते हैं क्योंकि राजू श्रीवास्तव को विदेशों से भी अलग-अलग जगह पर कॉमेडी कार्यक्रम करने का बुलावा आता रहता है।

राजू श्रीवास्तव के फिल्मों की सूची  [Raju Srivastava Film’s]

1988 –

 

तेजाब
1989 – मैंने प्यार किया

 

1993 –

 

बाजीगर
2001 – आमदानी अठन्नी खरचा रुपैया

 

2002 – वाह! तेरा क्या कहना

 

2003 –  मैं प्रेम की दीवानी हूं

 

2010 – भावनाओ को समझौता

 

राजू श्रीवास्तव के कॉमेडी कार्यक्रम

 

2017 –

 

कपिल शर्मा शो (टीवी सीरीज)
2016 – मज़ाक मज़ाक में (टीवी सीरीज़)

 

2014 – कॉमेडी नाइट्स विद कपिल (टीवी सीरीज)

 

2012 – लाफ इंडिया लाफ (टीवी श्रृंखला)

 

2011 – कॉमेडी का महा मुकाबला (टीवी सीरीज)

 

2011 – कॉमेडी सर्कस का जादू (टीवी सीरीज)

 

2005 –   ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज (टीवी सीरीज)

 

राजू श्रीवास्तव के विवाद [Raju Srivastava Controversy]

राजू श्रीवास्तव के द्वारा एक बार एक चालीसा का निर्माण किया गया था जिसे मच्छर चालीसा का नाम दिया गया था। अपनी इसी चालीसा की वजह से राजू श्रीवास्तव हिंदूवादी संगठनों के निशाने पर आ गए थे। हिंदूवादी संगठनों का आरोप था कि राजू श्रीवास्तव के द्वारा बनाई गई मच्छर चालीसा से हनुमान चालीसा का अपमान होता है।

हिंदू संगठनों ने यह आरोप लगाया था कि राजू श्रीवास्तव की चालीसा से हिंदू देवताओं की गरिमा को ठेस पहुंची है। हालांकि राजू श्रीवास्तव ने स्पष्टीकरण देते हुए कहा था कि उनका इरादा धर्म की भावनाओं के साथ खिलवाड़ करना नहीं था। उन्होंने सिर्फ कॉमेडी के तौर पर मच्छर चालीसा का निर्माण किया था।

राजू श्रीवास्तव का चुनाव लड़ना [Raju Srivastava Election]

उत्तर प्रदेश के पूर्व चीफ मिनिस्टर अखिलेश यादव के द्वारा साल 2014 में राजू श्रीवास्तव को उत्तर प्रदेश के कानपुर लोकसभा सीट से इलेक्शन लड़ने के लिए मैदान में उतारा गया था।

हालांकि साल 2014 में ही 11 मार्च को राजू श्रीवास्तव ने चुनाव लड़ने का टिकट वापस कर दिया और उन्होंने कहा कि उन्हें पार्टी की लोकल इकाइयों से पूरा सपोर्ट नहीं हासिल हो पा रहा है। इसके बाद साल 2014 में राजू श्रीवास्तव 19 मार्च के दिन भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए।

राजू श्रीवास्तव की कुल संपत्ति [Raju Srivastava Net Worth]

वर्तमान के समय में राजू श्रीवास्तव के पास तकरीबन ₹140000000 के आसपास की संपत्ति मौजूद है। यह हर कार्यक्रम को करने के बदले में ₹6,00000 से लेकर के ₹7,00000 तक फीस के तौर पर लेते हैं। इनकी कमाई का मुख्य जरिया कॉमेडी कार्यक्रम और विभिन्न प्रकार के विज्ञापन है।

राजू श्रीवास्तव का स्वास्थ्य समाचार [Raju Srivastava Health Latest News]

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही राजू श्रीवास्तव के निधन की खबरों को उनके परिवार ने पूरी तरह से नकार दिया है। राजू श्रीवास्तव के परिवार ने अपने बयान में कहा कि सोशल मीडिया पर राजू श्रीवास्तव की मौत की जो खबर वायरल हो रही है वह फर्जी है और लोग उस पर ध्यान ना दें। परिवार ने कहा कि राजू श्रीवास्तव अभी जिंदा है और उनकी तबीयत स्थिर है। हम भगवान से उनके जल्दी स्वस्थ होने की कामना कर रहे हैं।

FAQ:

Q: राजू श्रीवास्तव कौन है?

ANS; प्रसिद्ध भारतीय हास्य कलाकार

Q: राजू श्रीवास्तव का जन्म कहां हुआ था?

ANS: यूपी के कानपुर में

Q: राजू श्रीवास्तव की जाति क्या है?

ANS: कायस्थ

Q: राजू श्रीवास्तव की पहली फिल्म कौन सी थी?

ANS: तेजाब